Odd-Even Scheme: नोएडा से वाहन लेकर आए शख्स पर लगा जुर्माना, कहा- मुझे पता ही नहीं...

दिल्ली में आज से ऑड-ईवन का नियम लागू है. लेकिन ऐसा लग रहा है कि इतना प्रचार-प्रसार होने के बाद भी इस नियम के बारे में ठीक से जान नहीं पाए हैं.

Odd-Even Scheme: नोएडा से वाहन लेकर आए शख्स पर लगा जुर्माना, कहा- मुझे पता ही नहीं...

दिल्ली में आज से Odd-Even का नियम लागू हो गया है

नई दिल्ली:

दिल्ली में आज से ऑड-ईवन (Odd-Even Scheme) का नियम लागू है. लेकिन ऐसा लग रहा है कि इतना प्रचार-प्रसार होने के बाद भी इस नियम के बारे में ठीक से जान नहीं पाए हैं. दिल्ली के आईटीओ में पुलिस ने नोएडा से आई कार चालक पर जुर्माना लगाया है. उधर वाहन चालक का कहना है कि वह नोएडा में रहता है उसे इस बात का जानकारी नहीं थी कि ऑड-ईवन आज से ही लागू है. आपको बता दें कि ऑड-ईवन नियम के दौरान दिल्ली में अन्य राज्यों से आने वाले वाहनों पर भी नियम लागू है.  ये नियम सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक लागू होगा. आज ईवन तारीख़ है और आज सिर्फ़ ईवन नंबर की निजी गाड़ियां ही सड़कों पर चलेंगी. ईवन नंबर की गाड़ियां यानी जिन गाड़ियों के नंबर के अंत में 0,2,4,6 और 8 हो वैसे ही ऑड तारीख़ों को ऑड नंबर की गाड़ियां चलेंगी यानी जिनके नंबर के अंत में 1,3,5,7 और 9 हो. ख़ास बात यह है कि  इस बार सीएनजी गाड़ियों को भी इस दायरे में लाया गया है, जिन्हें पिछली बार छूट दी गई थी.

दोपहिया वाहनों, महिलाओं और इमरजेंसी वाहनों को ऑड-ईवन से छूट दी गई है. ऑड-ईवन (Odd-Even) के दायरे में दिल्ली के मुख्यमंत्री, दिल्ली के सभी कैबिनेट मंत्री और अधिकारी भी रहेंगे. रविवार के दिन ऑड-ईवन लागू नहीं होगा. ऑड-ईवन के दौरान लोगों को परेशानी ना हो इसके लिए दिल्ली सरकार दो हज़ार अतिरिक्त बसें चला रही हैं. दिल्ली मेट्रो भी रोज़ाना 61 अतिरिक्त फेरे लगाएंगी. ओला-उबर ने भी सर्ज प्राइसिंग से राहत देने का एलान किया है. ऑड-ईवन नियम को तोड़ने पर 4000 रुपये जुर्माना देना होगा. 

ऑड-ईवन में महिलाओं और दो पहिया वहानों को छूट​

अन्य खबरें :

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बेहद खतरनाक, सरकार जो मास्क बांट रही है वह कारगर नहीं: AIIMS

Newsbeep

Odd Even के लिए दिल्ली तैयार: बस, मेट्रो, ऑटो और ओला-उबर कैब की सवारी करने वाले लोगों के लिए खास खबर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Odd-Even: ऑड-ईवन के दौरान इस बार दिल्ली में निजी CNG गाड़ियों को छूट नहीं : अरविंद केजरीवाल