NDTV Khabar

आज दिनभर की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आज दिनभर की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर...

श्रीनगर एयरपोर्ट पर दो ग्रेनेड के साथ जवान गिरफ्तार

नई दिल्ली: सोमवार के दिन श्रीनगर एयरपोर्ट पर दो ग्रेनेड के साथ गिरफ्तार सेना के जवान की खबर सबसे ज्‍यादा चर्चा में रही. दरअसल, चेकिंग के दौरान जवान के सामान से दो ग्रेनेड मिले थे. जवान की पहचान गोपाल मुखिया के तौर पर हुई है. वह 17 JAK राइफल्स का जवान है और LOC के नजदीक उरी सेक्टर में तैनात था. शाम को रूस के मेट्रो स्‍टेशन पर हुए बम धमाके की खबर ने भी सभी को हिला कर रख दिया. सरकार ने कॉलेजों और विश्‍वविद्यालयों की रैंकिंग जारी कर दी है. यह खबर भी सुर्खियों में रही. नीचे दिए गए लिंक्‍स पर क्लिक करें और पढ़ें सोमवार 3 अप्रैल 2017 की 10 बड़ी खबरें...

1.रूस में सेंट पीटर्सबर्ग के मेट्रो स्टेशन पर जोरदार धमाके, 10 लोगों की मौत, कई घायल
रूस में सेंट पीटर्सबर्ग के मेट्रो स्टेशन पर दो धमाके होने की खबर है. रूस की स्थानीय मीडिया के अनुसार धमाकों में 10 लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई अन्य घायल हुए हैं. सोशल मीडिया पर शेयर की गई तस्वीरों में दिखा कि ट्रेन के डिब्बे के दरवाजों के परखच्चे उड़ गए और अंदर भी काफी नुकसान हुआ है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स को एक प्रत्यक्षदर्शी ने सेनाया प्लोशाड मेट्रो स्टेशन के पास आठ एंबुलेंस को देखा. स्थानीय मीडिया ने बताया है कि तीन मेट्रो स्टेशनों को तत्काल बंद कर दिया गया.

2.नोटबंदी पर पीएम मोदी का साथ देने वाले बिहार के CM नीतीश कुमार ने 'बूचड़खानों' पर दिया यह जवाब
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार को चुनौती दी है कि अगर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रति श्रद्धा और सम्मान रखते हैं तो पूरे देश में शराबबंदी करें और अगर पूरे देश में लागू नहीं कर सकते तो कम से कम बीजेपी शासित राज्यों में शराबबंदी लागू करने की हिम्मत दिखाएं. जनसंवाद कार्यक्रम के बाद संवाददाता सम्मेलन में उत्तर प्रदेश के बूचड़खाने बंद किए जाने की मुहिम के बारे में पूछे जाने पर नीतीश कुमार ने कहा कि अवैध बूचड़खाने न के बराबर हैं. ये सब बकवास है. उन्होंने कहा कि बिहार में 1955 से कानून बना हुआ है और कोई भी अवैध बूचड़खाना चलाएगा तो बंद हो जाएगा. नीतीश ने इस मुद्दे पर मीडिया को भी आड़े हाथ लेते हुए कहा कि एक गैर मुद्दे को प्रमुख मुद्दा बनाकर बहस कराई जा रही है, लेकिन मीडिया इस मुद्दे पर सवाल नहीं करता कि चुनाव में कर्ज माफी का जो वादा किया है, उसे पूरा किया गया या नहीं.

3.NIRF Rankings 2017: बेंगलुरु का भारतीय विज्ञान संस्‍थान है देश का नंबर वन विश्‍वविद्यालय
एनआईआरएफ (नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क) के अनुसार कर्नाटक के बेंगलुरु स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान को देश के उच्च शिक्षा संस्थानों में पहला स्थान मिला है, जबकि प्रबंधन संस्थानों में गुजरात के भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद को शीर्ष स्थान मिला है. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को एनआईआरएफ के तहत भारतीय संस्थानों की रैंकिंग का दूसरा संस्करण जारी किया. इसके तहत बेंगलुरु आईआईएससी को भारत के शीर्ष विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया है.

4.दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिया चुनाव आयोग को चैलेंज, 72 घंटे के लिए EVM हमें दे दें
मध्य प्रदेश में भिंड ज़िले के अटेर में ईवीएम मशीन के डेमो के दौरान किसी भी बटन को दबाने पर वोट भाजपा को मिलने के आरोप को लेकर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी पर निशाना साधा है. उन्होंने आरोप लगाया कि यूपी चुनाव के दौरान ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी की गई. एमपी के चुनाव के लिए यूपी के बंदे का नाम कैसे निकला. ये मशीन यूपी के कानपुर के गोविंदनगर से आई. कानून आप 45 दिन तक उन मशीनों का इस्तेमाल नहीं कर सकते. फिर चुनाव आयोग ने कानून की धज्जियां क्यों उड़ाईं. यूपी के चुनाव में भी ऐसी कई मशीनें हो सकती हैं, जो खराब हों. ऐसा लगता है सारी मशीनें टैंपर नहीं हैं, कुछ को टैंपर किया जा रहा है.

5.भारतीय मालवाहक जहाज का सोमालियाई समुद्री डाकुओं ने किया अपहरण, चालक दल के 11 सदस्‍य सवार
सोमालिया के किनारे एक भारतीय कमर्शियल (मालवाहक) जहाज़ का समुद्री डाकूओं ने अपहरण कर लिया है. सुरक्षा सूत्रों के मुताबिक सालों से निष्क्रिय रहे समुद्री डाकूओं द्वारा पिछले कुछ हफ्तों में यह दूसरा हमला है. अदन की खाड़ी में मर्चेंट जहाजों के बीच तालमेल और सामंजस्य स्थापित करने वाले UKMTO ने कहा है कि उन्हें सूचना मिली है कि दुबई से बोसासो आने वाले अल कौसर जहाज़ को सोकोट्रा द्वीप के आसपास हायजैक कर लिया गया है. प्रवक्ता का कहना है कि UKMTO जहाज़ की लोकेशन की पुष्टि करने में असमर्थ है.

6.नए वित्त वर्ष के पहले ही कारोबारी दिन सेंसेक्स और निफ्टी ने छुई नई ऊंचाई, रिलायंस ने भरी रफ्तार
नए वित्त वर्ष के पहले कारोबारी दिन सोमवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज और लार्सन एण्ड टुब्रो जैसे शेयरों में लिवाली का जोर रहने से बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए. वर्ष 2017-18 के पहले कारोबारी दिन सेंसेक्स 289.72 अंक बढ़कर 29,910.22 अंक और निफ्टी 9,200 अंक से ऊपर नए रिकार्ड स्तर पर बंद हुए. शेयर ब्रोकरों के मुताबिक वैश्विक बाजारों में मजबूती का रुख रहा.

7. श्रीनगर एयरपोर्ट पर दो ग्रेनेड के साथ सेना का जवान गिरफ्तार, दिल्ली के लिए पकड़ने जा रहा था फ्लाइट
श्रीनगर एयरपोर्ट पर सेना के एक जवान को गिरफ्तार में लिया गया है. दरअसल, चेकिंग के दौरान उसके सामान से दो ग्रेनेड मिले थे. जवान की पहचान गोपाल मुखिया के तौर पर हुई है. वह 17 JAK राइफल्स का जवान है और LOC के नजदीक उरी सेक्टर में तैनात था. पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, ये दिल्ली के लिए फ्लाइट लेने जा रहा था तो उसके बैग से चेकिंग के दौरान दो ग्रेनेड मिले. इसके बाद जवान को गिरफ्तार कर लिया गया है.

8. महाराष्ट्र : हाईवे पर शराबबंदी के सुप्रीम कोर्ट के आदेश को ठेंगा दिखाने की तैयारी!
देश में शराब की वजह से बढ़े सड़क हादसों पर लगाम लगाने के लिए एक याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने आदेश देकर हाईवे के 500 मीटर के दायरे में शराब बिक्री पर रोक लगा दी थी. अब सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश को ठेंगा दिखाने की पहल महाराष्ट्र में हो रही है. महाराष्ट्र के कई शहरों में हाइवे पर शराब बिक्री पर रोक के फैसले को कानूनन धता बताने की तैयारी शुरू हो गई है.

टिप्पणियां
9. इनकम टैक्स (Income tax) के नए नियम : 1 अप्रैल से लागू हो चुके हैं, इनकी अनदेखी न करें
संसद ने गुरुवार को वित्त विधेयक 2017 पारित कर दिया. 1 अप्रैल 2017 से इनकम टैक्स कानूनों से जुड़े कुछ नियम बदल गए हैं. क्या आप इनके बारे में जानते हैं? यदि नहीं तो जान लीजिए क्योंकि आईटीआर के वक्त आपको इनकी अनदेखी भारी पड़ सकती है.

10. एफआईआर दर्ज होने के बाद विवादित ट्वीट पर प्रशांत भूषण ने दी सफाई, लोगों को बताया अपना यह 'लॉजिक'
स्वराज अभियान के नेता और वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार में सक्रिय हुए एंटी रोमियो स्क्वाड को लेकर किए अपने ट्वीट पर सफाई दी है. प्रशांत भूषण ने ट्वीट कर अपनी सफाई दी और कहा कि उनके ट्वीट का गलत मतलब निकाला गया है. उन्होंने कहा कि मैंने केवल एंटी रोमियो स्क्वॉड पर केवल अपनी राय रखी है, ना कि धार्मिक भावनाओं को आहत करने का कोई इरादा था.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement