NDTV Khabar

संजय कोठारी बने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सचिव, भारत लाल को बनाया गया संयुक्त सचिव

चुनाव में कोविंद को 65.65 प्रतिशत तो मीरा कुमार को 34.35 फीसदी मत मिले. इस चुनाव में कोविंद के पक्ष में क्रॉस वोटिंग भी खूब हुई.

121 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
संजय कोठारी बने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सचिव, भारत लाल को बनाया गया संयुक्त सचिव

पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह के साथ निर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद.

खास बातें

  1. राष्ट्रपति चुनाव में कोविंद ने जीत हासिल की है.
  2. सरकार ने उनके लिए अधिकारियों की नियुक्ति की है.
  3. कोविंद ने मीरा कुमार को हराया है.
नई दिल्ली: 20 को हुई वोटों की गिनती के बाद रामनाथ कोविंद नए राष्ट्रपति निर्वाचित हुए और भारत सरकार ने संजय कोठारी को नए राष्ट्रपति का सचिव बनाया है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक भारत लाल को संयुक्त सचिव और अशोक मलिक को राष्ट्रपति का प्रेस सचिव बनाया गया है. बता दें कि एनडीए उम्मीदवार कोविंद ने विपक्षी उम्मीदवार मीरा कुमार को भारी वोटों के अंतर से चुनाव हराया है.

कोविंद के पक्ष में 522 वोट : चुनाव में कोविंद को 65.65 प्रतिशत तो मीरा कुमार को 34.35 फीसदी मत मिले. इस चुनाव में कोविंद के पक्ष में क्रॉस वोटिंग भी खूब हुई. जबकि 37 (21 सांसद और 16 विधायक) के वोट अमान्य घोषित हुए. कोविंद के पक्ष में 522 तो मीरा के पक्ष में 225 सांसदों ने वोट डाले थे. 

 
जानकारी के लिए बता दें कि कोविंद 25 जुलाई को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे. अभी तक की सूचना के अनुसार वह 12.15 मिनट पर शपथ लेंगे.

उत्तर प्रदेश के कानपुर से कोविंद का नाता ः रामनाथ कोविंद का जन्म उत्तर प्रदेश के कानपुर के परौंख गांव में 1 अक्‍टूबर 1945 को हुआ. वकालत की पढ़ाई करने के बाद कोविंद हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में 16 साल वकालत करने के बाद राजनीति में पदार्पण किया था. कोविंद वर्ष 1991 में बीजेपी में शामिल हुए. पार्टी के प्रवक्‍ता का पद भी उन्‍होंने संभाला है. कोविंद बीजेपी के दलित मोर्चे के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष का पद भी संभाल चुके हैं. कोविंद कुष्‍ठ रोगियों के लिए काम करने वाली संस्‍था दिव्‍य प्रेम सेवा मिशन के कोविंद संरक्षक हैं.


वीडियो : रामनाथ कोविंद देश के नए राष्ट्रपति निर्वाचित हुए



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement