Maharashtra Assembly Election: Congress-NCP को चुनाव से पहले बड़ा झटका, BJP में शामिल हुए कई बड़े नेता

बीजेपी में शामिल हुए काशीराम पवारा और गोपालदास अग्रवाल शिरपुर और गोंडिआ से कांग्रेस के विधायक हैं.

Maharashtra Assembly Election: Congress-NCP को चुनाव से पहले बड़ा झटका, BJP में शामिल हुए कई बड़े नेता

महाराष्ट्र चुनाव से पहले बीजेपी में शामिल हो रहे हैं नेता

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के होने में भले ही कुछ दिन का समय ही बचा हो लेकिन राज्य में विभिन्न दलों के नेताओं का भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल होने का दौर जारी है. बीते कुछ दिनों में कांग्रेस और एनसीपी के कई नेताओं ने BJP का दामन थामा है. इसी कड़ी में कांग्रेस के दो विधायक भी सोमवार को बीजेपी में शामिल हो गए. बीजेपी में शामिल हुए काशीराम पवारा और गोपालदास अग्रवाल शिरपुर और गोंडिआ से कांग्रेस के विधायक हैं. कुछ दिन पहले ही एनसीपी की नमिता मुंडाडा बीजेपी में शामिल हुईं थी. बता दें  कि नमिता का बीजेपी मे शामिल होने का फैसला उस वक्त आया जब एनसीपी प्रमुख ने उन्हें अपना उम्मीदवार बनाने का ऐलान किया था. इससे पहले अंबेडकर वंचित बहुजन अघड़ी (वीबीए) का एक नेता भी बीजेपी में शामिल हुआ था.वीबीए के नेता गोपीचंद पदालकर ने बीते सोमवार को मुंबई में बीजेपी सदस्यता ग्रहण की. 

हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज

बता दें कि महाराष्ट्र (Maharashtra) और हरियाणा (Haryana) में विधानसभा चुनाव की गहमा गहमी तेज हो चुकी है.दोनों ही प्रदेशों में बीजेपी की सरकार है लिहाजा प्रत्याशियों का चयन को लेकर पार्टी बेहद सतर्क नजर आ रही है. शायद इसी वजह से उम्मीदवारों के चयन पर देर रात मंथन चलता रहा. रविवार को दिल्ली में बीजेपी के कार्यालय में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई. पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की अगुवाई में हुई बैठक में प्रत्याशियों के नामों पर चर्चा चलती रही. ऐसा कहा जा रहा है कि महाराष्ट्र और हरियाणा के विधानसभा चुनावों के लिए पहली लिस्ट का ऐलान आज हो सकता है. दोनों राज्यों में नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 4 अक्टूबर है.  

Maharashtra Election: कांग्रेस ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए 51 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की, देखें पूरी LIST 

केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक से पहले अमित शाह और बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के साथ प्रत्याशियों के नामों पर चर्चा की थी. बैठक में दोनों प्रदेशों के प्रभारी और नेता भी शामिल हुए थे. उधर महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला भी तैयार हो चुका है. शिवसेना को 288 में से 124 सीटें दी जा सकती हैं. सीटों के बंटवारे का ऐलान मंगलवार को हो सकता है. सीटों के बंटवारे से पहले शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने अपने प्रत्याशियों का ऐलान शुरू कर दिया है. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे वर्ली से चुनाव लड़ेंगे. ऐसा पहली बार होगा जब ठाकरे परिवार का कोई सदस्य चुनाव मैदान में उतर रहा है. वर्तमान में आदित्य ठाकरे शिवसेना की युवा शाखा, युवा सेना के प्रमुख हैं.

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य वर्ली से लड़ेंगे चुनाव, ठाकरे परिवार का कोई सदस्य पहली बार मैदान में


बता दें कि महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव (Maharashtra Haryana Assembly Election) की तारीखों का चुनाव आयोग (Election Commission) ने हाल ही में ऐलान किया था. महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को मतदान होगा और मतगणना 24 अक्टूबर को होगी. नॉमिनेशन भरने की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर को होगी और नामांकन वापस लेने की तारीख 7 अक्टूबर को होगी. लोकसभा चुनावों के बाद यह इस साल के पहले राज्य चुनाव हैं. हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 2 नवंबर को और महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 9 नवंबर को खत्म हो रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Video: हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक