NDTV Khabar

सुषमा स्वराज: 5 ऐसे मौके पर जब उन्होंने साबित किया वह ट्विटर पर रॉकस्टार हैं

बीजेपी की दिग्गज नेत्री और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का कार्डियक अरेस्ट की वजह से मंगलवार को निधन हो गया. उन्होंने दिल्ली के एम्स में आखिरी सांस ली.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सुषमा स्वराज: 5 ऐसे मौके पर जब उन्होंने साबित किया वह ट्विटर पर रॉकस्टार हैं

सुषमा स्वराज का मंगलवार को एम्स में निधन हो गया

खास बातें

  1. सुषमा स्वराज का मंगलवार को एम्स में निधन
  2. 67 वर्ष की उम्र में हुआ निधन
  3. पीएम मोदी सहित तमाम नेताओं ने जताया शोक
नई दिल्ली:

बीजेपी की दिग्गज नेत्री और पूर्व विदेश मंत्री  सुषमा स्वराज  का कार्डियक अरेस्ट की वजह से मंगलवार को निधन हो गया. उन्होंने दिल्ली के एम्स में आखिरी सांस ली. 67 वर्षिया सुषमा स्वराज का तीन साल पहले ही किडनी ट्रांसप्लांट हुआ था. 9 बार की सांसद सुषमा स्वराज को उनके विदेश मंत्री रहते किए गए कार्यों को हमेशा याद किया जाएगा. उन्होंने अपने कार्यकाल के अंतिम पांच वर्षों में ट्विटर पर मदद मांगने वाले कई भारतीयों की मुश्किल हालातों में मदद की. 

सुषमा स्वराज का निधन पर कुमार विश्वास ने किया ट्वीट, लिखा-अटल जी के बाद...


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने भी सुषमा स्वराज को विदेश मंत्री रहते उनके ट्विटर पर सक्रिय रहने और लोगों की मदद के लिए याद किया. पीएम मोदी ने सुषमा स्वराज के निधन को 'व्यक्तिगत क्षति' बताया. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "असाधारण नेता के निधन से भारत शोकाकुल है.' उन्होंने कहा कि वह भूल नहीं सकते कि कैसे पूर्व विदेश मंत्री बिना थके काम करती थीं. पीएम मोदी ने कहा, 'यहां तक कि जब उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं था तब भी वह अपने काम के साथ न्याय करने के लिए जो कर सकती थीं करती थीं और अपने मंत्रालय के मसलों से वाकिफ रहती थीं."


सुषमा स्वराज के निधन पर पीएम मोदी ने जताया शोक, कहा- 'भारत असाधारण नेता के निधन से दुखी'


सुषमा स्वराज भारत की उन नेताओं में शामिल थीं, जिन्हें ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किया जाता है. सुषमा स्वराज को ट्विटर पर 13 मिलियन से ज्यादा यूजर्स फॉलो करते थे. उनका आखिरी ट्वीट भी उनके निधन से महज 3 घंटे पहले ही आया. उन्होंने इस ट्वीट में जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के लिए पीएम मोदी की तारीफ की थी. उनके इस ट्वीट को 1,50,000 से ज्यादा लाइक और 37,000 से ज्यादा बार रिट्वीट किया गया.

सुषमा स्वराज के निधन पर राहुल गांधी ने जताया शोक, कहा- वह एक अद्भुत नेता थीं


सुषमा स्वराज द्वारा किए गए इन पांच ट्वीट्स को हमेशा याद किया जाएगा.

'किसी भी बोली में इंग्लिश फोलो कर सकती हूं'

मलेशिया में रहने वाले एक भारतीय शख्स ने बीते मार्च में अपने दोस्त को भारत से वापस लाने की मदद मांगी थी. लेकिन इस शख्स के ट्वीट में व्याकरण की गलतियां थीं. एक दूसरे शख्स ने पंजाबी और हिंदी में लिखने के लिए पूछा था. जिस पर सुषमा स्वराज ने कहा था: "कोई परेशानी नहीं है. विदेश मंत्री बनने के बाद मैंने इंग्लिश को सभी बोलियों और ग्रामर में फॉलो करना सीख लिया है."


 

'भारतीय हितों की चौकीदारी कर रही हूं'

इंदिरा गांधी के बाद सुषमा स्वराज दूसरी महिला थीं जो विदेश मंत्री बनी थीं. इस दौरान एक यूजर ने उनसे यह पूछा कि आपने अपने ट्विटर हैंडल पर चौकीदार क्यों लिख रखा है. इसका जवाब देते हुए उन्होंने लिखा: मैं भारतीय हितों के लिए चौकीदारी कर रही हूं" बता दें कि उन्होंने बीजेपी के 'मैं भी चौकीदार कैंपेन' के तहत चौकीदार शब्द अपने ट्विटर हैंडल पर लगाया था. राहुल गांधी ने बीजेपी पर इसको लेकर खूब हमला बोला था और 'चौकीदार चोर है' का नारा लगाया था.

सुषमा स्वराज के आकस्मिक निधन पर ममता बनर्जी ने व्यक्त किया दुख, कहा- उनकी कमी खलेगी

'यदि आप मंगल पर फंस गए तो'

सुषमा स्वराज ट्विटर पर अपने शानदार उत्तर के लिए जानी जाती थीं. विदेश मंत्री रहते हुए एक यूजर ने उनसे यह कहते हुए मदद मांगी कि वह मंगल पर फंस गया है. इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा: "यदि आप मंगल पर फंस गए हैं तो भारतीय दूतावास वहां आकर भी आपकी मदद करेगा."


 

'भाई, रेफ्रिजरेटर के मामले में आपकी मदद नहीं कर सकती'

एक अन्य यूजर ने सुषमा स्वराज से अपने खराब रेफ्रिजरेटर के लिए मदद मांगी. जिसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा: "भाई मैं रेफ्रिजरेटर के मामले में आपकी मदद नहीं कर सकती. मैं लोगों की परेशानी को कम करे में व्यस्त हूं."


'मीडिया, कृप्या इस हैडलाइन से बचें'

साल 2016 में 19 कैबिनेट मंत्रियों की शपथ ग्रहण समारोह में वह नहीं जा सकी थीं. इसके बाद उन्होंने मीडिया के लिए ट्वीट किया था, जिसमें उन्होंने कहा था: प्लीज इस हेडलाइन से बचें कि 'सुषमा स्वराज ने शपथ ग्रहण समारोह का हिस्सा नहीं बनीं.'

टिप्पणियां

VIDEO: सुषमा स्वराज के निधन पर बीजेपी समेत कई दलों के नेताओं ने जताया दुख



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement