NDTV Khabar

विधानसभा उपचुनाव के नतीजे उत्तर प्रदेश और बिहार में बदल सकते हैं सियासी हवा

उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के तहत सोमवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया है. वोट शाम छह बजे तक पड़ेंगे. मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश की गंगोह, रामपुर, इगलास, लखनऊ (कैंट), गोविंद नगर, मानिकपुर, प्रतापगढ़, जैदपुर, जलालपुर, बलहा तथा घोसी विधानसभा सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हो रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
विधानसभा उपचुनाव के नतीजे उत्तर प्रदेश और बिहार में बदल सकते हैं सियासी हवा

खास बातें

  1. उत्तर प्रदेश और बिहार में उपचुनाव अहम
  2. बिहार में अगले साल होने हैं विधानसभा चुनाव
  3. यूपी में योगी सरकार का इम्तिहान
नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के तहत सोमवार सुबह सात बजे मतदान जारी हो गया है. वोट शाम छह बजे तक पड़ेंगे. मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश की गंगोह, रामपुर, इगलास, लखनऊ (कैंट), गोविंद नगर, मानिकपुर, प्रतापगढ़, जैदपुर, जलालपुर, बलहा तथा घोसी विधानसभा सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हो रहा है. इस उपचुनाव में कुल 41,08,328 मतदाता 2,307 मतदान केंद्रों के 4,529 मतदेय स्थलों पर वोट डाल रहे हैं. उपचुनाव में कुल 109 प्रत्याशियों के भाग्‍य का फैसला होगा. मतदान के लिए 5435 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें, इतनी ही बैलेट यूनिट तथा 5,888 वीवीपैट तैयार की गई हैं. 

उपचुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए पर्याप्त संख्या में अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है. वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में इन 11 सीटों में से आठ पर भाजपा तथा एक-एक पर सपा, बसपा और बीजेपी के सहयोगी अपना दल के विधायक जीते थे. घोसी को छोड़कर जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है, वे उन पर चुने गए विधायकों के पिछले लोकसभा चुनाव में विजय हासिल करने के बाद विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा देने की वजह से रिक्त हुई हैं. घोसी सीट इस पर चुने गए विधायक फागू सिंह चौहान को बिहार का राज्यपाल बनाए जाने के बाद उनके इस्तीफे के कारण खाली हुई है. 


बिहार
उधर बिहार में लोकसभा की एक सीट तथा विधानसभा की पांच सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी है. उपचुनाव को अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के ‘सेमीफाइनल' के तौर पर देखा जा रहा है लोकसभा की समस्तीपुर और किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग हो रही है. इन सभी सीटों पर कुल 51 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं जिनमें 6 महिला उम्मीदवार हैं.  हालांकि, दरौंदा और सिमरी बख्तियारपुर सीट से कोई भी महिला चुनावी अखाड़े में नहीं है. इन सभी सीटों पर चुनावी मैदान में डटे हुए कुल 51 उम्मीदवारों में जदयू और राजद के 4—4, भाकपा के तीन, कांग्रेस के दो, भाजपा एवं लोजपा के एक—एक, 12 अन्य निबंधित दलों और 24 निदर्लीय प्रत्याशी शामिल हैं.

समस्तीपुर लोकसभा सीट लोजपा सांसद रामचंद्र पासवान का हाल ही में हुए निधन के कारण खाली हुई थी, हालांकि, किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर के विधायकों के लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद रिक्त हुई थी. समस्तीपुर लोकसभा सीट पर चुनावी मैदान में आठ उम्मीदवार हैं, जिसमें दो महिला और 3 निर्दलीय प्रत्याशी हैं.  इस सीट पर सीधा मुकाबला लोजपा उम्मीदवार और दिवंगत पूर्व सांसद रामचंद्र पासवान के पुत्र प्रिंस राज और कांग्रेस प्रत्याशी अशोक राम के बीच है. इस साल लोकसभा के लिए हुए चुनाव में पासवान ने राम को पराजित किया था.  इन सभी सीटों के लिए मतदान करने वाले कुल मतदाताओं की संख्या 3227282 है जिनमें 1526867 महिला मतदाता, 4113 सर्विस इलेक्टर्स और 82 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल है. 

राजस्थान
राजस्थान की दो विधानसभा सीटों मंडावा और खींवसर के उपचुनाव के लिए मतदान  सुबह सात बजे से जारी है. मतदान के मद्देनजर प्रशासन ने सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए हैं. खींवसर विधानसभा सीट राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के हनुमान बेनीवाल और मंडावा सीट भाजपा के नरेंद्र कुमार के सांसद बनने के कारण खाली हुई है, जिसके कारण इन पर उपचुनाव कराया जा रहा है. दोनों विधानसभा क्षेत्रों से कुल 12 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपना भाग्य आजमा रहे है.

छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ की नक्सल प्रभावित चित्रकोट विधानसभा सीट में हो रहे उपचुनाव के लिए सोमवार सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी है. राज्य के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र की इस विधानसभा सीट से कांग्रेस के विधायक दीपक बैज को बीते लोकसभा चुनाव में सांसद चुन लिए जाने के बाद से अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित यह सीट रिक्त है. 

मध्य प्रदेश
मध्यप्रदेश की झाबुआ विधानसभा सीट पर मतदान जारी है. यहां पर बीजेपी रमेश मेंदोला पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए मामला दर्ज किया गया है. विधायक को पुलिस ने हिरासत में लिया है. 

पंजाब
पंजाब की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी है. अधिकारियों ने बताया कि मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और यह शाम छह बजे तक जारी रहेगा. जिन चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, उनमें फगवाड़ा, जलालाबाद, दाखा और मुकेरियां शामिल हैं. 

ओडिशा
ओडिशा में बरगढ़ जिला की बीजेपुर विधानसभा सीट पर मतदान जारी है. मतदान शाम छह बजे तक जारी रहेंगे. इस सीट पर कुल 2.32 मतदाता हैं जिनमें 1.20 लाख पुरुष और 1.12 लाख महिलाएं 285 मतदान बूथों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगीं.

पुडुचेरी
पुडुचेरी में कामराज नगर विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए मतदान जारी है. चुनावी मैदान में नौ उम्मीदवार हैं लेकिन मुख्य मुकाबला कांग्रेस पार्टी के ए. जॉन कुमार और एआईएनआरसी के उम्मीदवार एस.भुवनेश्वरन के बीच है.  कांग्रेस विधायक वी. वैथीलिंगम के इस साल अप्रैल में लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद उपचुनाव कराना जरूरी हो गया. 

हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए वोटिंग जारी, करनाल में किसका बजेगा डंका?​

अन्य खबरें :

Assembly Elections 2019: हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा में मतदान के लिए पीएम मोदी ने की अपील, कहा - लोकतंत्र के इस पर्व में...

कैसी है महाराष्ट्र और हरियाणा की सियासी गणित, जहां आज हो रहे हैं मतदान, पढ़ें- 10 खास बातें

Maharashtra Assembly Elections 2019 LIVE Updates: महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटों के लिए मतदान जारी

टिप्पणियां



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)