NDTV Khabar

सर्द हवाओं से ठिठुरा पूरा उत्तर भारत, खराब मौसम में कई उड़ाने हुई रद्द, ट्रेन चल रहीं देरी से

उत्तरपश्चिम से आ रही सर्द हवाओं ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी को अपनी चपेट में ले लिया. जिसका असर आज सुबह भी देखने को मिला.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सर्द हवाओं से ठिठुरा पूरा उत्तर भारत, खराब मौसम में कई उड़ाने हुई रद्द, ट्रेन चल रहीं देरी से

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. खराब मौसम की वजह से करीब दो दर्जन चल रहीं लेट
  2. कश्मीर में 22 उड़ानों को करना पड़ा रद्द
  3. अगले 2-3 दिनों तक जारी रहेगा ठंड का प्रकोप
नई दिल्ली:

उत्तरपश्चिम से आ रही सर्द हवाओं ने बुधवार को दिल्ली को अपनी चपेट में ले लिया. जिसका असर आज सुबह भी देखने को मिला.गुरुवार सुबह 7 बजे दिल्ली का तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं बुधवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आंशिक रूप से छाए बादलों के बीच अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई. यह सामान्य से एक डिग्री कम 19.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. दिल्ली में सुबह कोहरा छाया रहा. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी के अनुसार "दिन में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के कारण ज्यादा धूप नहीं निकलेगी और मौसम ठंडा रहेगा."

विंटर्स में स्किन पर होनी वाली आम समस्‍याओं के लिए अपनाएं ये 5 प्रोडक्‍ट्स


उन्होंने कहा, "उत्तरपश्चिम से आ रही हवाएं मौसम के इस अवधि में दिल्ली को सामान्य से ज्यादा ठंडा बना रही हैं"अधिकारी ने कहा, "और दो-तीन दिनों तक ठंड व सर्द हवाओं का असर बना रहेगा, इसके बाद धीरे-धीरे मौसम गर्म होना शुरू होगा." कोहरे के चलते दिल्ली आ रहीं 11 ट्रेनें देरी से चल रही हैं. ओडिशा के पुरी और बिहार के गया से चलने वाली ट्रेनें पांच घंटे लेट हो गईं. तेज हवाओं के कारण दिल्ली में समग्र वायु गुणवत्ता 'खराब' बनी हुई है. हालांकि, मुंडका, जहांगीरपुरी, अशोक विहार, बुराड़ी, आईटीओ, एनएसआईटी द्वारका, आरके पुरम, रोहिणी जैसे कुछ क्षेत्रों में प्रमुख प्रदषक पीएम 2.5 के साथ वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज हुई. आईएमडी ने गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में कुछ स्थानों पर शीतलहर की स्थिति बने रहने और न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस के आसपास बने रहने का पूर्वानुमान जताया है. 

कोहरे के चपेट में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में भारी बर्फबारी और बारिश का अलर्ट

पंजाब, हरियाणा में ठंड का कहर 

दिल्ली के अलावा पंजाब और हरियाणा के ज्यादातर इलाकों में ठंड का कहर लगातार जारी है, इसके साथ ही 2.4 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ करनाल सूबे का सबसे ठंडा शहर रहा. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी और केंद्र शासित प्रदेश, चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब में अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में तापमान क्रमश: 3.6, 4.1 और 4.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री तक कम है. पठानकोट, हलवाड़ा, आदमपुर, गुरदासपुर, बठिंडा और फरीदकोट में न्यूनतम तापमान क्रमश: 5.6, 4.2, 3, 4.7, 3 और 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किए गए.हरियाणा में अंबाला, हिसार और नारनौल में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे तक क्रमश: 4.8, 3.7 और 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. रोहतक, भिवानी और सिरसा में क्रमश: 4.8, 6.5 और 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम है. अधिकारी ने बताया कि पटियाला, लुधियाना, करनाल और अमृतसर समेत कई स्थानों पर कोहरा देखा गया. 

Carrot Juice Benefits: सर्दियों में गाजर का जूस देगा सेहत को इतने सारे फायदे, यहां पढ़ें...

मध्य प्रदेश कई हिस्सों में शीतलहर जारी 

मध्य प्रदेश में राज्य के कई हिस्से शीतलहर की चपेट में हैं और राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में बुधवार की सुबह ठिठुरन भरी रही. राज्य में उत्तरी हवाओं ने मंगलवार की रात से ठिठुरन बढ़ा दी है, बुधवार की सुबह हवाओं का असर बने होने के कारण ठंड के तेवर और तल्ख हो गए. मौसम साफ होने से खिली धूप ने ठंड से राहत दिलाई. राज्य में नौगांव सबसे ठंडा रहा जहां तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य का मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई है. राज्य के मौसम में बदलाव का दौर जारी है. बुधवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 9.4, ग्वालियर का 3.4 और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 5.2 सेल्सियस दर्ज किया गया. 

उत्तर भारत में शीतलहर जारी: जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में भारी बर्फबारी के आसार, जानें अगले 5 दिनों के मौसम का हाल

कश्मीर में 22 उड़ाने रद्द

कश्मीर में खराब मौसम के चलते बुधवार को वायु यातायात निलंबित करना पड़ा जिसके चलते 22 उड़ानों को रद्द करने को मजबूर होना पड़ा. एयरपोर्ट अथॉरिटी के एक अधिकारी ने कहा कि हिमपात के चलते श्रीनगर हवाई अड्डे पर खराब मौासम के चलते बुधवार को उड़ान परिचालन पर खासा प्रभाव देखने को मिला. उन्होंने कहा कि दोपहर में बढ़े हिमपात के कारण 22 उड़ानें रद्द कर दी गईं. वही सुबह केवल पांच उड़ानों का ही परिचालन हो पाया. (इनपुट IANS और Bhasha से)

टिप्पणियां

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हाईकोर्ट बेंच की मांग को लेकर वकील बीजेपी कार्यालयों के समाने करेंगे प्रदर्शन

Video: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, श्रीनगर में जम गई डल झील


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement