NDTV Khabar

IPL 2018: केकेआर ने राजस्‍थान को 7 विकेट से हराया, उथप्‍पा और कार्तिक ने खेली शानदार पारी

आईपीएल 2018 में आज कोलकाता नाइटराइडर्स ने गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी, दोनों ही क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन करते हुए राजस्‍थान रॉयल्‍स को बेहद आसानी से 7 विकेट से हरा दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2018: केकेआर ने राजस्‍थान को 7 विकेट से हराया, उथप्‍पा और कार्तिक ने खेली शानदार पारी

कप्‍तान दिनेश कार्तिक और नीतीश राणा ने नाबाद रहते हुए कोलकाता को 7 विकेट की जीत दिला दी (BCCI फोटो)

खास बातें

  1. राजस्‍थान टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 160 रन ही बना पाई
  2. कोलकाता ने 18.5 ओवर में तीन विकेट खोकर हासिल किया लक्ष्‍य
  3. उथप्‍पा ने 48 और कप्‍तान कार्तिक ने नाबाद 42 रन बनाए
जयपुर: आईपीएल 2018 में आज कोलकाता नाइटराइडर्स ने गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी, दोनों ही क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन करते हुए राजस्‍थान रॉयल्‍स को बेहद आसानी से 7 विकेट से हरा दिया. सवाई मानसिंह स्‍टेडियम पर हुए इस मैच में पहले बल्‍लेबाजी करते हुए राजस्‍थान की टीम, कोलकाता के गेंदबाजों के आगे 20 ओवर में 8 विकेट पर 160 रन ही बना पाई. राजस्‍थान के लिए डार्सी शॉर्ट ने सर्वाधिक 44 और कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे ने 36 रन बनाए. जवाब में कोलकाता ने हालांकि क्रिस लिन का विकेट पहले ही ओवर में गंवा दिया, लेकिन इसके बाद सुनील नरेन (35) और रॉबिन उथप्‍पा (48) ने दूसरे विकेट के लिए 69 रन जोड़ दिए. इन दोनों बल्‍लेबाजों के आउट होने के बाद नीतीश राणा ने नाबाद 35 (27 गेंद, दो चौके, एक छक्‍का) और कप्‍तान दिनेश कार्तिक ने नाबाद 42 रन (23 गेंद, दो चौके, दो छक्‍के) बनाते हुए टीम को जीत तक पहुंचा दिया. विजयी शॉट कार्तिक ने बेन लॉफलिन की गेंद पर छक्‍के के रूप में लगाया. केकेआर ने जीत के लिए जरूरी 161 रन का लक्ष्‍य 18.5  ओवर में 3 विकेट खोकर ही हासिल कर लिया. नीतीश राणा को उनके दोहरे प्रदर्शन (नाबाद 35 रन और दो विकेट) के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.


कोलकाता की पारी: दिनेश कार्तिक ने लगाया विजयी छक्‍का
राजस्‍थान के 161 रन के लक्ष्‍य के जवाब में कोलकाता नाइराइडर्स की बैटिंग सुनील नरेन और क्रिस लिन ने शुरू की, लेकिन पहले ओवर की दूसरी ही गेंद पर राजस्‍थान के कृष्‍णप्‍पाा  गौतम ने क्रिस लिन (0) को बोल्‍ड कर दिया. पहले ओवर में केवल एक रन बना.दूसरा ओवर धवल कुलकर्णी ने फेंका,इसमें रॉबिन उथप्‍पा ने पारी का पहला चौका लगाया. ओवर में 8 रन बने.चौथे ओवर में धवल कुलकर्णी को सुनील नरेन ने लगातार तीन चौके लगाते हुए स्‍कोर को गति दी. ओवर में 12 रन बने.पांचवें ओवर में बारी उथप्‍पा की थी. उन्‍होंने जयदेव उनादकट को तीन चौके जमा दिए. पांच ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट पर 40 रन था.बेन लॉफलिन की ओर से फेंके गए पारी के छठे ओवर में सुनील नरेन ने छक्‍का जमाते हुए केकेआर को 50 रन के पार पहुंचाया. 9वें ओवर में सुनील नरेन (35 रन, 25 गेंद, पांच चौके और एक छक्‍का) को रन आउट होकर पेवेलियन लौटना पड़ा. नरेन और उथप्‍पा की जोड़ी ने दूसरे विकेट के लिए 69 रन की साझेदारी की.10 ओवर के बाद केकेआर का स्‍कोर दो विकेट पर 87 रन था.

केकेआर के 100 रन 13वें ओवर में पूरे हुए. इसी ओवर में रॉबिन उथप्‍पा (48रन, 36 गेंद, छह चौके, दो छक्‍के) आउट हुए. कृष्‍णप्‍पा गौतम की गेंद पर उनके आसमानी शॉट को बेन स्‍टोक्‍स ने बेहद खूबसूरती से बाउंड्री के भीतर लपका. उथप्‍पा की जगह दिनेश कार्तिक बल्‍लेबाजी के लिए आए. 15 ओवर के बाद केकेआर का स्‍कोर तीन विकेट पर 121  रन था. आखिरी पांच ओवर में टीम को 40 रन की जरूरत थी.कप्‍तान दिनेश कार्तिक ने 42 और नीतीश राणा ने नाबाद 35 रन बनाते हुए टीम को जीत तक पहुंचा दिया. कार्तिक ने छक्‍का लगाते हुए केकेआर को 18.5 ओवर में जीत तक पहुंचाया.

विकेट पतन: 1-1 (लिन, 0.3), 70-2 (नरेन, 8.4) ,102-3 (उथप्‍पा, 12.3)

राजस्‍थान ने बनाए थे 6 विकेट पर 160 रन
केकेआर के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए अजिंक्‍य रहाणे और डार्सी शॉर्ट की जोड़ी ने राजस्‍थान रॉयल्‍स को धीमी शुरुआत दी. केकेआर के लिए पहला ओवर स्पिनर पीयूष चावला और दूसरा कुलदीप यादव ने फेंका, जिसमें क्रमश: तीन और चार रन बने. पारी के तीसरे ओवर (पीयूष चावला) में केवल दो रन बने.चौथे चौथे ओवर में ऑफ स्पिनर सुनील नरेन गेंदबाजी के लिए आए जिनकी पहली चार गेंदों पर रहाणे ने लगातार चार चौके लगाए. ओवर में 18 रन बने.इसके बाद तेज गेंदबाज शिवम मावी के अगले ओवर में रहाणे ने छक्‍का और शॉर्ट ने चौका लगाया. पांच ओवर के बाद स्‍कोर बिना विकेट खोए 40 रन था.दोनों ओपनरों की साझेदारी सातवें ओवर में 50 रन के पार पहुंच गई. हालांकि नीतीश राणा के इस ओवर की पांचवीं गेंद पर रहाणे (36 रन, 19 गेंद, पांच चौके और एक छक्‍का) को नीतीश राणा की गेंद पर स्‍टंप आउट होना पड़ा.राजस्‍थान को दूसरा झटका संजू सैमसन (7 रन, 8 गेंद, एक चौका) के रूप में गिरा जिन्‍हें शिवम मावी ने डीप स्‍क्‍वेयर लेग पर कुलदीप यादव से कैच कराया.10 ओवर के बाद राजस्‍थान रॉयल्‍स का स्‍कोर दो विकेट खोकर 71 रन था.


यह भी पढ़ें: जब विराट कोहली ने आपा खोया, इस मुद्दे पर अम्‍पायर से बहस में उलझे... 11वां ओवर सुनील नरेन ने फेंका जिसमें शॉर्ट ने दो चौके जमाए. अगले ओवर में शॉर्ट ने शिवम को छक्‍का और चौका जमाया. पारी के इस 12वें ओवर में 14 रन बने.13वें ओवर में राणा ने डॉर्सी शॉर्ट (44 रन, 43 गेंद, पांच चौके और एक छक्‍का) को बोल्‍ड कर केकेआर को तीसरी कामयाबी दिलाई. शॉर्ट की जगह बेन स्‍टोक्‍स बैटिंग के लिए आए.14वें ओवर में राजस्‍थान के 100 रन पूरे हुए. इस ओवर में राजस्‍थान को राहुल त्रिपाठी (15 रन, 11 गेंद, दो चौके) के रूप में लगा जिन्‍हें कुलदीप यादव ने आंद्रे रसेल से कैच कराया.15  ओवर के बाद राजस्‍थान रॉयल्‍स का स्‍कोर चार विकेट खोकर 112 रन थापारी के 16वें ओवर में बेन स्‍टोक्‍स ने कुलदीप यादव को छक्‍का लगाया लेकिन अगले ही ओवर मे पीयूष चावला ने उन्‍हें पेवेलियन लौटा दिया. स्‍टोक्‍स (14) का कैच नीतीश राणा ने लपका.पारी के 19वें ओवर में टॉम कुरेन ने के. गौतम (12) और श्रेयस गोपाल (0) को लगातार गेंदों पर आउट कर राजस्‍थान की हालत खस्‍ता कर दी. 141 रन के स्‍कोर पर टीम के दो विकेट गिरे. आखिरी ओवर मावी ने फेंका,इस ओवर में धवल कुलकर्णी (3) रन आउट हुए. टीम का स्‍कोर आठ विकेट पर 160 रन रहा. जोस बटलर 24 और जयदेव उनादकट बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे. राजस्‍थान के नीतीश राणा और टॉम कुरेन ने दो-दो विकेट लिए.दोनों ही टीमों ने इस मैच में वही टीम उतारी जो पिछले मैच में खेली थी.

टिप्पणियां
विकेट पतन: 54-1 (रहाणे, 6.5), 62-2 (सैमसन, 8.4),98-3 (शॉर्ट, 12.5), 106-4 (त्रिपाठी, 13.6),122-5 (स्‍टोक्‍स, 16.1), 141-6 (गौतम, 18.1), 141-7 (गोपाल, 18.2), 160-8 (कुलकर्णी, 19.5)
  वीडियो: धोनी की चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स टीम में वापसी
दोनों टीमें इस प्रकार थीं..
राजस्‍थान रॉयल्‍स: अजिंक्‍य रहाणे (कप्‍तान), डार्सी शॉर्ट, संजू सैमसन, बेन स्‍टोक्‍स, जोस बटलर, राहुल त्रिपाठी, राहुल त्रिपाठी, कृष्‍णप्‍पा गौतम, श्रेयस गोपाल, धवल कुलकर्णी, जयदेव उनादकट और बेन लॉफलिन.

कोलकाता नाइटराइडर्स: दिनेश कार्तिक, क्रिस लिन, सुनील नरेन, रॉबिन उथप्‍पा, नीतीश राणा, दिनेश कार्तिक, आंद्रे रसेल, शुभमन गिल, टॉम कुरेन, पीयूष चावला, शिवम मावी और कुलदीप यादव.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement