NDTV Khabar

सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने के ये हैं 6 अनूठे फायदे

'जल ही जीवन है'. शरीर को एक्टिव और हेल्‍दी बनाए रखने के लिए दिन भर पानी पीना चाहिए लेकिन सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने से सबसे ज्‍यादा फायदा होता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने के ये हैं 6 अनूठे फायदे

सुबह उठकर पानी पीना बेहद फायदेमंद है

खास बातें

  1. सुुुुबह उठकर खाली पेट जरूर पानी पीना चाहिए
  2. खाली पेट पानी पीने से शरीर की सफाई हो जाती है
  3. शरीर द‍िन भर एक्टिव रहता है और इम्‍यूनिटी बढ़ती है
नई द‍िल्‍ली : 'जल ही जीवन है'. जी हां, पानी सिर्फ आपकी प्‍यास ही नहीं बुझाता बल्‍कि यह आपके शरीर की पूरी हेल्‍थ के लिए भी बेहद जरूरी है. सिर्फ पानी पी लेने भर से ही आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं. यूं तो शरीर को एक्टिव और हेल्‍दी बनाए रखने के लिए दिन भर पानी पीना चाहिए लेकिन सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने से सबसे ज्‍यादा फायदा होता है. वैसे तो खाली पेट पानी पीना कई लोगों की दिनचर्या का हिस्‍सा होता है, लेकिन इससे होने वाले फायदों को कम ही लोग जानते हैं. यहां पर हम आपको इन्‍हीं फायदों के बारे में बता रहे हैं:

क्‍या है पानी पीने का सही समय?

1. शरीर की सफाई 
सुबह-सवेरे खाली पेट पानी पीने से शरीर की बेहतर ढंग से सफाई हो जाती है. शरीर की सफाई से मतलब यह है कि पानी पीने से शरीर में मौजूद हानिकारक और जहरीले तत्‍व पसीने और मूत्र के जरिए शरीर से बाहर निकल जाते हैं. 

2.  पेट के लिए फायदेमंद
सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना आपके पेट के लिए सबसे ज्‍यादा फायदेमंद है. ऐसा करने से आपको कब्‍ज की श‍िकायत नहीं होगी. यही नहीं आंतों में जमा मल आसानी से निकल जाएगा. पेट साफ होगा तो आपकी भूल भी खुलेगी और आप तरोताजा भी महसूस करेंगे. सुबह उठकर एक से दो गिलास पानी पीना चाहिए. पानी पीने से शरीर के सारे अंदरूनी अंग फिर से एक्टिव हो जाते हैं. 

ज़्यादा पानी पीना हो सकता है खतरनाक

3. वजन घटाने में मददगार
खाली पेट पानी पीने से शरीर का मेटाबोलिक रेट बढ़ जाता है, जिससे खाना जल्‍दी और बेहतर ढंग से डाइजेस्‍ट होता है. इससे आपका वजन कम होने लगता है. अगर आप बेली फैट कम करना चाहते हैं तो सुबह उठकर गर्म पानी पीएं.

खड़े होकर पानी पीना आपके शरीर के लिए हो सकता है खतरनाक

4. सिर दर्द और टेंशन की छुट्टी 
सुबह उठने के बाद अगर आप सबसे पहले पानी पीते हैं तो दिमाग में ऑक्‍सीजन की बेहतर सप्‍लाई होती है. ऐसा करने से दिमाग दिन भर एक्टिव और फ्रेश रहता है. यही नहीं दिमाग से जुड़ी मांसपेश‍ियों को तनाव मुक्‍त करने के लिए दिन भर बीच-बीच में पानी पीना बेहद जरूरी है. पानी न पीना भी सिर दर्द होने की वजह हो सकता है. अपने दिन की शुरुआत खाली पेट पानी पीने से करनी चाहिए ताकि सिर दर्द से छुटकारा मिल सके.

गर्म पानी पीने के हैं कई फायदे

5. स्‍किन रहेगी हेल्‍दी और फ्रेश 
स्‍किन की ज्‍यादातर समस्‍याएं बाहरी नहीं अंदरूनी होती हैं. कहने का मतलब यह है कि शरीर के अंदर जितने विषाक्‍त तत्‍व मौजूद होंगे त्‍वचा पर उतने ही दाग-धब्‍बे और कील-मुंहासे दिखाई देंगे. खाली पेट पानी पीने से त्‍वचा अंदर से साफ हो जाती है. यही नहीं स्‍किन हाइड्रेट होती है और उसकी नमी बनी रहती है. अगर आप रोजाना खाली पेट पानी पीएंगे तो कुछ ही दिनों मे आपकी स्‍क‍िन साफ हो जाएगी और ग्‍लो भी करने लगेगी.

टिप्पणियां
6. बढ़ाए इम्‍यूनिटी 
आप शायद यह जानकर हैरान रह जाएं कि पानी शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए बेहद जरूरी है. दरअसल, पानी विषाक्‍त तत्‍वों को बाहर निकाल देता है, जिससे शरीर के अंग हेल्‍दी और एक्टिव बने रहते हैं. इससे शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ती है. 

VIDEO: वर्क आउट से पहले और बाद में ये खाएं


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement