NDTV Khabar

High या Low ब्लड प्रेशर की है शिकायत? आजमाएं ये 8 घरेलू नुस्खे

लहसुन हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है. इसमें मौजूद एलिसिन नामक तत्व रक्त कोशिकाओं में निट्रिक ऑक्साइड और हाइड्रोजन सल्फाइड को रोक ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
High या Low ब्लड प्रेशर की है शिकायत? आजमाएं ये 8 घरेलू नुस्खे

ब्लड प्रेशर को मेंटेन करने के आसान घरेलू तरीके

खास बातें

  1. हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोग रोज़ाना केला खाएं
  2. लहसुन हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है
  3. प्याज़ लो ब्लड प्रेशर के लिए अच्छी होती है
नई दिल्ली: टेंशन में हम सभी का ब्लड प्रेशर ऊपर-नीचे होता रहता है. कई लोग ब्लड प्रेशर के गिरने से परेशान हैं तो कोई इसके बार-बार ऊपर आने के झटके से दुखी. इस बैलेंस को बिगड़ने से बचाने के लिए कई लोग नियमित तौर पर दवाइयां खाते हैं. जिनका लंबे समय तक सेवन नुकसानदायक होता है. आप इन दवाइयों से अपने शरीर को खत्म ना करें इसीलिए यहां आपको आसान घरेलू तरीके बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप इस परेशानी से खुद को बचा सकते हैं. 

टिप्पणियां
इन 10 चीजों को खाने से आता है हार्ट अटैक, जिन्‍हें आप रोज़ खा रहे हैं​

हाई ब्लड प्रेशर के लिए:
1. केला
हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोग रोज़ाना केला खाएं. पोटेशियम से भरपूर यह फल हमारे शरीर में मौजूद सोडियम से लड़ने में मदद करता है. साथ ही यह किडनी को भी मजबूत बनाता है. 
केले के इस्तेमाल से आप घर बैठे दूर कर सकते हैं त्वचा से जुड़ी ये 3 समस्याएं
 
bananas are rich in potassium

2. काली मिर्च
जिनका ब्लड प्रेशर ऊपर-नीचे होता रहता है उनके लिए काली मिर्च फायदेमंद होती है. इसकी वजह है इसमें मौजूद वैसोडिलेटर (छोटी रक्‍तवाहिकाओं को बड़ा करने वाली औषधि). इसे खाने से शरीर में रक्त का प्रवाह अच्छे से होता है. यह प्लेटलेट्स को आपस में मिलने से भी रोकती है जिससे ब्लड फ्लो बेहतर बना रहता है. 

अलसी के बीज खाने के ये हैं 6 बड़े नुकसान​
 
black pepper

3. शहद 
इसमें मौजूद ऑलिगोसैचुराइड नामक कार्बोहाइ़ेट ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं. इसी के साथ शहद में भरपूर मात्रा में पाए जाने वाले अमिनो एसिड्स और बाकि न्यूट्रिएंट्स भी बढ़ते ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं. 
रॉ या रेगुलर? आपकी सेहत के लिए कौन-सा शहद है बेहतर, जानें यहां​
raw honey

4. लहसुन
कई अध्ययनों में पता चला है कि लहसुन हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है. इसमें मौजूद एलिसिन नामक तत्व रक्त कोशिकाओं में निट्रिक ऑक्साइड और हाइड्रोजन सल्फाइड को रोक ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इसे नियमित तौर पर खाने से ब्लड फ्लो बेहतर बना रहता है, जिससे दिल की सेहत भी अच्छी बनी रहती है. 
खाली पेट क्‍यों खाना चाहिए लहसुन? ये हैं 7 कारण​
 
garlic kills excess candida

5. मेथी के दाने

इन दानों में सोडियम की मात्रा बुहत ही कम होती है जिससे ब्लड प्रेशर लोअर बनाए रखने में मदद मिलती है. क्योंकि इसमें भारी मात्रा में मौजूद पोटेशियम और डाइटरी फाइबर ब्लड प्रेशर हाई होने से रोकते हैं. 
हेयर फॉल को रोकने और बालों को मज़बूत बनाने के 7 Tips
  
methi seeds

लो ब्लड प्रेशर के लिए:

1. प्याज़
इसमें मौजूद क्वेरसेटिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट लो ब्लड प्रेशर को बढ़ाने में मदद करता है. इसके साथ ही इसमें कॉम्पाउंड पदार्थ भी मौजूद होते हैं, जो कम होते ब्लड प्रेशर को मेंटेन करते हैं. 
सिर्फ एक ट्रिक से हमेशा के लिए दूर करें झड़ते बालों की परेशानी, जानिए कैसे​
onion

2. नींबू

विटामिन सी से भरपूर नींबू कम होते ब्लड प्रेशर को बढ़ाने में मदद करता है. इसे लेने से रक्त वाहिकाएं कोमल बनी रहती हैं, जिससे ब्लड प्रेशर ऊपर-नीचे नहीं होता. साथ ही यह फ्री रेडिकल्स के खतरनाक प्रभावों से भी शरीर की रक्षा करता है. 
वजन घटाने के लिए पी रहे नींबू पानी तो आपके लिए ये जानना है जरूरी​
 
lemon

3. तरबूज
इसके बीजों में कुकरबीटासिन नाम का तत्व पाया जाता है, जिससे गिरते ब्लड प्रेशर को बढ़ाने में मदद मिलती है. इस फल में मौजूद एल-सिट्रुलाइन ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखता है. वहीं, इसमें मौजूद अमिनो एसिड ब्लड प्रेशर को लो नहीं होने देता.
watermelon

 देखें वीडियो- ब्लड प्रेशर का सीधा संबंध तनाव से

  


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement