NDTV Khabar

साल 2018 में बनना है अमीर तो फालो करें ये 8 बातें

हर नए साल को और भी बेहतर बनाने के लिए हम सभी नए-नए रेज़ोल्यूशन बनाते हैं. लेकिन असलियत में होता क्या है! इससे आप खुद भी वाकिफ होंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
साल 2018 में बनना है अमीर तो फालो करें ये 8 बातें

साल 2018 में बनना है अमीर तो फॉलो करें ये 8 रेजोल्यूशन

खास बातें

  1. टाइम पर बिल देना
  2. बैंक स्टेटमेंट को चेक करें
  3. सेविंग और इनवेंस्टमेंट की खबरें पढ़ें
नई दिल्ली: हर नए साल को और भी बेहतर बनाने के लिए हम सभी नए-नए रेज़ोल्यूशन बनाते हैं. किसी को फिगर बनाना होता है, किसी को अच्छी नौकरी चाहिए होती है या फिर किसी को घूमना होता है. लेकिन असलियत में होता क्या है! इससे आप खुद भी वाकिफ होंगे. इसीलिए ज़रूरी है कि नए साल में ऐसे रेज़ोल्यूशन लें, जिससे आप अपने सपने पूरे कर सकें. जी हां,  यहां आपको ऐसे ही 8 आसान रेज़ोल्यूशन के बारे में बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करने पर आपका 2018 शानदार जाएगा.

Happy New Year 2018: इस नए साल दोस्तों को SMS, Facebook और WhatsApp पर भेजें ये 10 स्पेशल मैसेज​

1. टाइम पर बिल देना
हमेशा समय पर अपना बिल पे करें. ऐसा ना करने पर कई तरह के एक्स्ट्रा चार्ज लगते हैं. एक-दो दिन के एक्स्ट्रा चार्जेज़ शायद आपको ज़्यादा ना लगे, लेकिन साल के अंत में जब इनका टोटल निकालेंगे तो आपको इस भारी अमाउंट का अहसास होगा. 
 
bill

New Year: सिंगल रहकर भी इस तरह कर सकते हैं न्यू ईयर सेलिब्रेट​

2. बैंक स्टेटमेंट को चेक करें
आपके बैंक से कब, क्या और किसलिए कट रहा है, इसपर नज़र रखें. कई बार ऐसा हो जाता है जब आपके बैंक से कुछ-कुछ अमाउंट कटता रहता है जो बैंक स्टेटमेंट चेक ना करने पर आपको मालूम नहीं पड़ता. इसीलिए हमेशा इसे चेक करते रहें. 

टिप्पणियां
New Year: नए साल में अपने घर को भी दें एक नया लुक, देखते ही रह जाएंगे लोग​
bank

3. सेविंग और इनवेंस्टमेंट की खबरें पढ़ें
इसे पढ़ने का सबसे बड़ा फायदा है कि आपको बैंक और सरकार की नई स्कीम्स की जानकारी मिलती रहेगी. कोई भी अच्छी स्कीम आपके हाथ से ना निकले, इसके लिए हमेशा पैसों से जुड़ी खबरों को पढ़ते रहें. 

खजूर खाने के ये हैं 12 बड़े फायदे, आसपास भी नहीं फटकेंगी बीमार‍ियां​
 
news

4. अपने टैक्स के बारे में समझें
बहुत ही कम लोगों को पता होता है कि उनके पैसों से कौन-कौन से टैक्स कट रहे हैं. अगर आप भी उन्हीं में से हैं तो साल 2018 में ये काम ज़रूर करें. अपने पैसों पर नज़र रखें. 
 
tax

5. सैलरी ब्रेकअप को समझें
CTC और आपकी इन-हैंड सैलरी में काफी फर्क होता है. कई लोग इस फर्क को समझ लेते हैं लेकिन बावजूद उसके कई ऐसे छोटे-मोटे डिडक्शन होते हैं जो नज़र में नहीं आते. सही जानकारी होने पर आप इन कटौती पर रोक लगा सकते हैं.  
 
sheet

6. इनवेस्ट करें
पैसों को लगाओगे तो कमाओगे. इस बात को समझें कि पैसे एक जगह रखे रहने से नहीं बढ़ते. इन्हें इनवेस्ट करें. आरडी, एफडी, म्यूचुअल फंड, एसआईपी जैसे स्कीम में पैसों को डालें. लेकिन इससे पहले हर इनवेस्टमेंट के बारे में पूरी जानकारी लें. 
 
investment

7. नया क्रेडिट कार्ड ना लें
पर्स में रखे कार्ड्स अच्छे लगते हैं, लेकिन उनसे खर्च भी बहुत होता है. इसीलिए ना तो कोई नया खाता खुलवाएं और ना ही कोई नया क्रेडिट कार्ड लें, ऐसा करके आप फिजूल खर्च पर लगाम लगा सकते हैं.   
 
card

8. रिसाइकल करें 
चीज़ों को रिसाइकल कर हम अपने काफी पैसों को बचा सकते हैं. इनता ही नहीं इससे पैसे के साथ-साथ घर में जगह भी बनी रहेगी. 
 
recycle

देखें वीडियो - गेमिंग में बनाएं अपनी करियर
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement