NDTV Khabar

दूसरों से प्यार और इज्जत की उम्मीद करने वालों, पहले सेल्फिश होना तो सीख लो!

अगर आपकी ज़िंदगी में कुछ गलत हो रहा है, तो उसका सामना करें, हल ढूंढ़ें. सोशल मीडिया पर खुद को सही साबित करने या सहानुभूति बटोरने की ज़रूरत नहीं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दूसरों से प्यार और इज्जत की उम्मीद करने वालों, पहले सेल्फिश होना तो सीख लो!

हफ्ते में कम से कम एक बार 'Me-Time' ज़रूर निकालें

अगर कोई आपसे प्यार करता है, तो ये खुशी की बात है. पर अगर कोई आपसे उतना ही प्यार करता है जितना आप खुद से करते हैं, तो मान लीजियेगा कि आपसे ज्यादा खुशनसीब और कोई नहीं...

पर ऐसा तभी मुमकिन है जब आप खुद से प्यार करेंगे, खुद की इज्जत करेंगे और अपना ख्याल रखेंगे. खुद के साथ निभाया जाने वाला रिश्ता सबसे खास और महत्वपूर्ण होता है. जब तक आप अपनी खुशी, ज़रूरतों और इज्जत नहीं करेंगे, यकीन मानिये दूसरे भी आपको गंभीरता से नहीं लेंगे. 

खुद के साथ स्पेशल रिश्ता निभाना है, तो कम से कम ये 3 काम तो करने होंगे-

सोशल मीडिया पर 'कचहरी' न लगाएं
अगर आपकी ज़िंदगी में कुछ गलत हो रहा है, तो उसका सामना करें, हल ढूंढ़ें. सोशल मीडिया पर खुद को सही साबित करने या सहानुभूति बटोरने की ज़रूरत नहीं. अगर आपके किसी पोस्ट पर कोई 'विशेष टिप्पणी' करता है, तो उसे सकारात्मक ढंग से ही लें, लोड लेने की ज़रूरत नहीं. 

अपना ख्याल रखें
जब हम किसी से प्यार करते हैं तो उसकी तमाम ज़रूरतों को ख्याल रखते हैं. इसलिए जो लोग खुद से प्यार करते हैं, वो 'मी-टाइम' निकाल ही लेते हैं. हफ्ते में कम से कम एक बार अपनी फेवरेट डिश बनाइये, स्पा लीजिये, पसंदीदा फिल्म देखें, या वो काम करिये जिससे आपको सबसे ज्यादा सुकून मिलता है.


खुद को रखें सबसे पहले
लोग आपसे प्यार कर सकते हैं, आपका ख्याल भी रख सकते हैं. लेकिन जितनी अच्छी तरह से आप अपनी ज़रूरतों को समझते हैं, उतना कोई नहीं समझ सकता. इसलिए हम यही सुझाव देंगे कि आप वो करें जो आपको करना है. अपने नियम खुद बनाएं. खुद को दूसरों से आंकना बंद करें. दूसरों से सलाह ले सकते हैं, लेकिन फैसले खुद लें.

याद रखें, आपके बुरे हालात के लिए कोई और नहीं बल्कि सिर्फ और सिर्फ आप ज़िम्मेदार ठहराए जाएंगे. इसलिए अपनी लाइफ की ड्राइविंग सीट पर किसी और को बैठने न दें. वक्त आने पर 'ना' कहें, क्योंकि यही खुशी का सबसे बड़ा पासवर्ड है.

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement