Navratri 2020 Fast Recipe: नवरात्रि में रखा है नौ दिनों का व्रत, तो जरूर बनाएं 5 मिनट में ये टेस्टी स्नैक्स

नौ दिनों के व्रत में फलाहार करते हैं और कई तरह के पकवान भी बनाते हैं. ऐसे में ज्यादातर लोगों की यही कोशिश रहती है, कि खाने में कोई ऐसी चीज बनाएं जो स्वादिष्ट भी हो और उसे बनाने में ज्यादा समय भी न लगे.

Navratri 2020 Fast Recipe: नवरात्रि में रखा है नौ दिनों का व्रत, तो जरूर बनाएं 5 मिनट में ये टेस्टी स्नैक्स

Navratri 2020 Fast Recipe: नवरात्रि में रखा है नौ दिनों का व्रत, तो जरूर बनाएं 5 मिनट में ये टेस्टी स्नैक्स

Navratri  2020: देश भर में धूमधाम से इन दिनों नवरात्रि का त्योहार मनाया जा रहा है. हर घर में लोग मां के प्रति अपनी आस्था प्रकट करने के लिए नवरात्रि का व्रत रख रहे हैं. कुछ लोग पहले और आखिरी दिन व्रत रखते हैं, तो वहीं कुछ लोग पूरे नौ दिनों तकव्रत रखते हैं. ऐसे में हर रोज एक ही चीज़ खाने से लोग बोर हो जाते हैं. क्योंकि व्रत में आपको खाने के लिए बहुत से नियमों को ध्यान में रखना होता है. नौ दिनों के व्रत में फलाहार करते हैं और कई तरह के पकवान भी बनाते हैं. ऐसे में ज्यादातर लोगों की यही कोशिश रहती है, कि खाने में कोई ऐसी चीज बनाएं जो स्वादिष्ट भी हो और उसे बनाने में ज्यादा समय भी न लगे. यहां हम आपको एक ऐसे ही टेस्टी स्नैक की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जो खाने में बहुत टेस्टी भी होगा और उसे बनाने में आपका ज्यादा समय भी नहीं लगेगा.

Navratri 2020: एनर्जी और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर है कुट्टू का हलवा, यहां जानें विधि

आपको चाहिए-

1 कप पानी

1 हरी मिर्च

सेंधा नमक (स्वाद के अनुसार)

जीरा,

लाल मिर्च पाउडर,

काली मिर्च पाउडर

आधा कप समा के चावल का आटा

1 बड़ा चम्मच देसी घी

2 उबले आलू

बारीक कटा हरा धनिया

Navratri 2020: व्रत में कुछ हेल्दी और हल्का खाना चाहते हैं तो ट्राई करें ये टेस्टी इडली रेसिपी, यहां देखें वीडियो

बनाने का तरीका-

सबसे पहले आपको एक गहरा पैन लेना होगा. अब आप इसमें एक कप पानी डालेंगे. पानी में आप डालेंगे एक बारीक कटी हुई हरी मिर्ची. इसके बाद थोड़ा सा ग्रेट किया हुआ अदरक डालेंगे. (जो लोग व्रत में अदरक नहीं खाते वे इसमें अदरक न डालें). फिर इसमें आप स्वाद के अनुसार सेंधा नमक डालेंगे. थोड़ा सा लाल मिर्च पाउडर, जीरा, थोड़ा काली मिर्ची पाउडर पाउडर. इन सभी चीजों को हम पानी में अच्छे से मिक्स कर देंगे. पानी जैसे ही थोड़ा गरम हो जाए तो उसमें आप डालेंगे आधा कप समा के चावल का आटा

गैस की आंच को धीमा रखें और इसे पकने दें. हम इसके तब तक पकने देंगे जबतक ये पैन में बिल्कुल न चिपके. एक मिनट इसे भूनने के बाद इसमें डालेंगे 1 बड़ा चम्मच देसी घी. जब तक ये मोटा न हो जाए आपको इसे पकाते रहना है. इसे बीच-बीच में चलाते रहे नहीं तो ये जलने लगेगा. 3-4 मिनट तक पकाने के बाद इसमें दो मीडियम साइज के उबले हुए आलू मैश करके डालें. आलू डालकर इसे फिर से मिलाएं. थोड़ी देर के लिए गैस को बंद कर दें.

Navratri 2020 5th Day: नवरात्रि के पांचवे दिन मां स्कंदमाता की करें पूजा, माता को पसंद है केले का भोग, यहां जानें रेसिपी और मंत्र

जब बैटर अच्छे से पक जाए तो दो बड़े चम्मच बारीक कटा हरा धनिया इसमें मिक्स कर दें. सभी चीजों को अच्छे से मिलाएं और तब तक इसे चलाते रहें जब तक की पैन ठंडा न हो जाए.  अब इस बैटर को आप बटर पेपर पर निकाल लेंगे और अच्छे से इसे फैला दीजिए. ध्यान रखिए फैलते समय ये हर जगह से बराबर रहे. न बहुत पतला रहे और न ही बहुत मोटा. अब इसे एक से डेढ़ घंटे तक ठंडा होने के लिए पंखे के नीचे रख देंगे. या फिर हल्का ठंडा होने के बाद फ्रिज में भी रखे सकते हैं.

जब ये ठंडा हो जाए तो इसके पीसेज काटेंगे. इसके पीसेज काटने के बाद आप इसे किसी भी एयर टाइट कंटेनर में टीशू पेपर बिछाकर इसके पीसेज रख दीजिए. आप इसे 3-4 दिनों के लिए फ्रिज में रखे सकते हैं. ये बिल्कुल भी खराब नहीं होगा. ठंडा होने के एक डेढ़ घंटे बाद आप अपनी पसंद के हिसाब से इसके बड़े या छोटे पीसेज काट लीजिए. इसे चौकोर या गोल पीसेज में कट करके या तो आप इसे शैलो फ्राइ कर लीजिए या फिर आप इसे डीप फ्राइ भी कर सकते हैं. दोनों में टेस्ट एक जैसा ही आता है.

अब हम इसके एक-एक पीस को लेकर डीप फ्राइ करेंगे. कढ़ाई में थोड़ा सा घी डालेंगे. और मीडियम फ्लेम पर इसे फ्राइ करेंगे. आप इसे व्रत वाली चटनी या फिर दही के साथ खा सकते हैं

Navratri 2020: नवरात्रि के दौरान हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज पेशेंट रख रहे हैं उवपास, तो ध्यान रखें ये जरूरी बातें

नवरात्रि से जुड़ी बाकी खबरें...

जानिए मखाने के फायदे, नवरात्रि व्रत के दौरान इससे बनाएं यह हाई-प्रोटीन मिल्कशेक

Navratri 2020: व्रत में सेंधा नमक खाने के ये 5 फायदे जानकर हैरान हो जाएगे!

Navratri 2020: नवरात्रि व्रत में वजन घटाने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

Shardiya Navratri 2020: नवरात्रि के दौरान देश के इन प्रसिद्ध दुर्गा मंदिरों में लगती है भक्तों की भीड़

Navratri 2020: देश के अलग-अलग राज्यों में कुछ इस तरह मनाया जाता है नवरात्रि का त्योहार

क्या है अष्टमी का महत्व, दुर्गा अष्टमी पर किन चीजों का लगता है भोग

पांचवे दिन स्कंदमाता की करें पूजा, लगाएं केले के अलावा पीली चीजों का भोग

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com