Navratri 2020: देश के अलग-अलग राज्यों में कुछ इस तरह मनाया जाता है नवरात्रि का त्योहार

नवरात्रि का त्योहार पूरे देश भर में लोग बहुत धूमधाम और जोश के साथ मनाते हैं. भारत में मनाए जाने इस नवरात्रि के त्योहार को लोग विदेशों में भी बड़ी धूमधाम से सेलिब्रेट करते हैं.

Navratri 2020: देश के अलग-अलग राज्यों में कुछ इस तरह मनाया जाता है नवरात्रि का त्योहार

Navratri 2020: देश के अलग-अलग राज्यों में कुछ इस तरह मनाया जाता है नवरात्रि का त्योहार

Navratri 2020: भारत एक ऐसा देश है, जहां ढेर सारे त्योहार मनाए जाते हैं. जिस तरह से देश के हर राज्य की अपनी अलग संस्कृति और सभ्यता है, ठीक उसी तरह किसी भी त्योहार को मनाने का हर राज्य का अपना अलग तरीका है. अलग-अलग होने के बावजूद यह सभी त्योहार हमें हर साल ढेरों खुशियां देकर जाते हैं. भारत के उन्हीं त्योहारों में से एक महत्वपूर्ण त्योहार है नवरात्रि. नवरात्रि का त्योहार पूरे देश भर में लोग बहुत धूमधाम और जोश के साथ मनाते हैं. भारत में मनाए जाने इस नवरात्रि के त्योहार को लोग विदेशों में भी बड़ी धूमधाम से सेलिब्रेट करते हैं.

नवरात्रि 9-दिवसीय त्योहार है जो देवी माँ और उनके विभिन्न रूपों जैसे सरस्वती, लक्ष्मी, दुर्गा और जैसे कई और रूपों को समर्पित है. ये देवी अलग-अलग गुणों का प्रतिनिधित्व करती हैं और इनकी 9 अलग-अलग दिनों में पूजा की जाती है. पूरे देश में ये 9 दिन 9 अलग-अलग तरह से मनाए जाते हैं. आइए जानते हैं कैसे देश के अलग-अलग राज्यों में नवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है...

Shardiya Navratri 2020: नवरात्रि के दौरान देश के इन प्रसिद्ध दुर्गा मंदिरों में लगती है भक्तों की भीड़

ireta8ig

1. नई दिल्ली

भारत की राजधानी नई दिल्ली में नवरात्रि के उत्सव को बहुत विविध रूप से मनाता है. इस त्यौहार को मनाने के लिए सभी क्षेत्रों के लोग एक साथ आते हैं त्यौहार के 9 दिनों में सभी अलग-अलग अनुष्ठान एक साथ करते हैं. दिल्ली एक ऐसा शहर है, जहाँ बड़ी संख्या में बंगाली लोग रहते हैं. इस वजह से यहां दुर्गा पूजा का आयोजन भी बड़े ही भव्य तरीके से किया जाता है. इसके अलावा पूरे शहर में रामलीला का प्रदर्शन किया जाता है. रामलीला में रामायण की कहानी का मंचन किया जाता है.

2. महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में नवरात्रि समारोह नई शुरुआत का प्रतिनिधित्व करता है, जिसमें महिलाएं तांबे या पीतल के घड़े में पानी भरकर उसे चावल के एक ढेर पर रखती हैं. जिसे लकड़ी की मेज पर रखा जाता है और उसके बगल में एक दीपक रखा जाता है. जो ज्ञान और समृद्धि का प्रतीक है. घड़ा कृषि-कल्याण का प्रतीक है.

Navratri 2020: अष्टभुजा देवी के रुप में पूजी जाती हैं मां कूष्मांडा, जानें क्या है मान्यता

u0b1phco

3. गुजरात  

नवरात्रि के दौरान गरबा और डांडिया गुजरात में होने मुख्य कार्यक्रम हैं, यहां के लोग इस त्यौहार को बड़े उत्साह के साथ मनाते हैं. भक्त गार्बो नामक एक प्रतीकात्मक मिट्टी के बर्तन की पूजा करते हैं, जो पूरे ब्रह्मांड में एक परिवार का प्रतिनिधित्व करता है और एक दीपक जो बर्तन के बगल में जलाया जाता है, जो स्वयं का प्रतिनिधित्व करता है. डांडिया लोक नृत्य है, जो पूरे राज्य में बहुत विख्यात है. इसमें महिलाएं और पुरुष सभी हाथ में दो छोटी डंडियों को लेकर समूह में पारंपरिक परिधान पहनकर नृत्य करते हैं.

4. पंजाब

वहीं, पंजाब में नवरात्रि मनाने का एक अलग ही तरीका है. नवरात्रि के दौरान पंजाब में महिलाएं त्योहार के पहले सात दिनों तक व्रत रखती हैं, देवी की पूजा करती हैं और जगरातों में भाग लेती हैं, जिसमें रात भर भजन और भक्ति गीत गाए जाते हैं. आठवें दिन  उपवास तोड़ा जाता है और नौ युवा लड़कियों को आमंत्रित भोजन कराया जाता है और उन्हें मां दुर्गा के देवी के रूप के रूप में पूजा जाता है. इसे कन्यापूजन या कंजक भी कहते हैं.

Navratri 2020 4th Day: नवरात्रि के चौथे दिन होती है मां कूष्माण्डा की आराधना, जानें पूजा विधि और आरती

d8nnlu38

5.पश्चिम बंगाल, असम और बिहार

इन राज्यों में नवरात्रि का त्योहार दुर्गा पूजा के रूप में मनाया जाता है, जो पश्चिम बंगाल का मुख्य त्योहार है. सप्तमी, अष्टमी, नवमी और दशमी नवरात्रि के अंतिम चार दिन हैं, जिन्हें पूर्वी भारत के लिए बड़ी धूमधाम से मनाते हैं. दुर्गा पूजा पूरे राज्य में एक भव्य पैमाने पर मनाया जाता है, जिसमें कुछ विशेष अनुष्ठान किए जाते हैं और माँ दुर्गा की प्रार्थना की जाती है.

6. हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में नवरात्रि का उत्सव दसवें दिन होता है, जिसे कुल्लू दशहरा के रूप में जाना जाता है. जो अयोध्या में भगवान राम की वापसी का प्रतीक माना जाता है. यह उत्तर में नवरात्रि समारोहों का हिस्सा है और कुल्लू घाटी में प्रसिद्ध है. इस दौरान घाटी को चमकदार रंगों के साथ सजाया जाता है. वहाँ देवी की मूर्तियों के साथ एक विशाल जुलूस निकाला जाता है और ब्यास नदी के किनारे लंकादहन के प्रसिद्ध प्रदर्शन के बाद कुछ नृत्य और अनुष्ठान किए जाते हैं.

Happy Navratri 2020: जानिए, देवी दुर्गा की मूर्तियों को बनाने में किन महत्वपूर्ण चीजों का होता है इस्तेमाल ?

kullu dussehra

7. केरल

यह राज्य नवरात्रि को देवी सरस्वती (शिक्षा और ज्ञान की देवी) के सम्मान के रूप में मनाता है. इन नौ दिनों को केरल में सबसे शुभ माना जाता है और यहां हर दिन कुछ नया किया जाता है. त्योहार के आखिरी तीन दिनों में केरल में लोग सरस्वती की पूजा करते हैं और उनकी मूर्ति या छवि के सामने किताबें रखते हैं.

8. तमिलनाडु

नवरात्रि के दौरान तमिलनाडु में गुड़ियों का एक प्रसिद्ध त्योहार मनाया जाता है, जिसे बोम्मई कोलू के नाम से भी जाना जाता है. इन गुड़ियों में विभिन्न विषयों के अनुसार देवता, देवी, पक्षी, किसान शामिल होते हैं.

9. राजस्थान

नवरात्रि के दौरान दशहरा मेला राजस्थान का मुख्य कार्यक्रम है, जहाँ सभी क्षेत्रों के लोग एक साथ आते हैं और जश्न का हिस्सा बनते हैं.

Navarati Bhog 2020: नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा को लगाएं ये विशेष भोग, यहां जानें किस दिन कौन- सा भोग चढ़ाएं?

नवरात्रि से जुड़ी बाकी खबरें-

Navratri 2020: उपवास करने से होते हैं ये 5 नुकसान, जानें इनसे बचने के तरीके, इस तरह करें हेल्दी उपवास बरतें ये सावधानियां!

Navratri 2020: जानिए, नवरात्रि में किस दिन मां को चढ़ाना चाहिए कौन सा भोग, क्या है मान्यता ?

Mahalaya 2020: जानिए, देवी दुर्गा को महिषासुरमर्दिनी क्यों कहा जाता है ?

Mahalaya 2020: महालया कब है ? महालया कैसे मनाया जाता है ? जानिए महालया का इतिहास

Navratri 2020 Fasting Tips: नवरात्रि व्रत के दौरान प्रेग्नेंट महिलाएं इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Newsbeep

Shardiya Navratri, Durga Puja 2020: नवरात्रि प्रारंभ, जानिए क्या हैं व्रत के नियम, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और कलश स्‍थापना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Garba 2020: पूरी रात करना है गरबा, तो इस तरह करें खुद को तैयार, एनर्जी और स्टेमिना दोनों रहेंगे बरकरार