UPSC Result 2017: 4 साल के बच्चे की मां ने किया कमाल, हरियाणा में बनीं मिसाल

अनु कुमारी 4 साल के बच्चे की मां भी हैं. अपने बच्चे और पूरे घर की जिम्मेदारी संभालने के साथ-साथ अनु दिन में 10 से 12 घंटे पढाई किया करती थीं.

UPSC Result 2017: 4 साल के बच्चे की मां ने किया कमाल, हरियाणा में बनीं मिसाल

हरियाणा की 4 साल के बच्चे की मां ने किया UPSC में टॉप, आया सेकेंड रैंक

खास बातें

  • UPSC 2017 के आए रिजल्ट
  • हरियाणा की अनु को मिली सेकंड रैंक
  • 31 साल का अनु 4 साल के बच्चे की मां
नई दिल्ली:

हरियाणा की अनु कुमारी ने यूपीएससी एग्ज़ाम (UPSC Exam) में दूसरी रैंक पर अपना कब्जा जमा लिया है. अनु का यह चौथा अटेम्प्ड था, इससे पहले यूपीएससी की परीक्षा में अनु सिर्फ कुछ ही नम्बर से रैंक नहीं कर पाई थीं. लेकिन इस बार हरियाणा की इस बहू ने कमाल कर दिखाया है. आपको बता दें अनु 4 साल के बच्चे की मां भी हैं. अपने बच्चे और पूरे घर की जिम्मेदारी संभालने के साथ-साथ अनु दिन में 10 से 12 घंटे पढाई किया करती थीं. उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से फिजिक्स में ग्रैजुएशन और IMT नागपुर से MBA किया है. 

UPSC Result 2017: किसान की बेटी ने रचा इतिहास, खोला कामयाबी का राज

परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के रिजल्ट 27 अप्रैल को आए. इस बार टॉप हैदराबाद के अनुदीप दुरिशेट्टी ने किया है, जो 2014 बैच के इंडियन रेवेन्यू सर्विस ऑफिसर हैं. वहीं इस साल देशभर से 110 प्रतिभागियों ने इस परीक्षा में बाजी मारी है. जबकि 9.5 लाख कैंडिडेट्स ने हिस्सा लिया और इनमें से 4 लाख 56 हजार 625 कैंडिडेट्स ने परीक्षा दी. 13,366 कैंडिडेट्स ने रिटर्न क्लीयर किया, जबकि सिर्फ 2,568 कैडिडेंट्स को ही पर्सनैलिटी टेस्ट में मौका मिला. इस सब में से 110 प्रतिभागियों ने सफलता हासिल की. अब इन चुने गए सभी प्रतिभागियों को आईएएस, आईएफएस, आईपीएस, आईआरएस समेत देश की इलीट सर्विस में अपनी सेवा देने का मौका मिलेगा. इसके साथ ही इस सिविल सेवा परीक्षा 2017 में टॉप 25 में से 8 महिलाएं हैं. 

EXCLUSIVE : यूपीएससी टॉपर्स से एनडीटीवी की खास बातचीत

अनु कुमारी ने एनडीटीवी को बताया कि वह अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों के निभाने के साथ-साथ हर दिन कम से कम 10 से 12 घंटे पढ़ाई करती थीं. तैयारी के समय वह जिस गांव में रह रही थीं वहां अखबार तक नहीं आता था. लिहाजा उन्होंने अपनी तैयारी को बेहतर से बेहतर करने के लिए ऑनलाइन कंटेंट रीडिंग का सहारा लिया. 

UPSC Result 2017: अंतिम परिणाम घोषित, हैदराबाद के अनुदीप दुरिशेट्टी ने किया टॉप
 

anu kumari

अनु आगे बताती हैं कि ऑनलाइन कंटेंट रीडिंग उनकी तैयारी के लिए काफी अहम साबित हुई. वह मानती हैं कि कुछ पाने के लिए दृढ़निश्चय करना बेहद जरूरी है. अगर आप ऐसा कर पाते हैं तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता और मेरे साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. अनु ने बताया कि वह अपने पहले प्रयास में महज एक नंबर से प्रीलिम्स की परीक्षा क्लियर नहीं कर पाईं थी. उन्होंने आगे कहा कि इस परीक्षा की तैयारी के लिए उन्होंने कभी कोई कोचिंग नहीं ली.
 

अनु कुमारी का कहना है कि आईएएस ऑफिसर (IAS officer) बनने के बाद उन्हें सबसे पहले देश की महिलाओं की सुरक्षा पर काम करना है. अनु को हरियाणा के चीफ मिनिस्टर मनोहर लाल खट्टर ने ट्वीट कर बधाई दी और लिखा कि अनु कुमारी की इस सफलता से हरियाणा की लड़कियां को प्रेरणा मिलेगी. 
 
देखें वीडियो - हैदराबाद के अनुदीप ने UPSC में किया टॉप
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com