NDTV Khabar

वैलेंटाइन डे 2018: इन आसान 7 ब्यूटी टिप्स से मिलेगा दमकता चेहरा हर दिन

वैलेंटाइन डे के दिन अपने पार्टनर के सामने सबसे खूबसूरत दिखने के लिए अपनाएं ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन के ये आसान टिप्स.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वैलेंटाइन डे 2018: इन आसान 7 ब्यूटी टिप्स से मिलेगा दमकता चेहरा हर दिन

वैलेंटाइन डे पर पाएं दमकती त्वचा

खास बातें

  1. मलाई और हल्दी के पेस्ट से मिलेगा ग्लोइंग चेहरा
  2. ऑयली स्किन के लिए बेस्ट मुलतानी मिट्टी और गुलाब
  3. फ्रूट पैक बढ़ाता है चेहरे की रौनक
नई दिल्ली: वैलेंटाइन डे आने वाला है. इस दिन लड़कियां खूबसूरत दिखने के लिए अभी से तैयारियों में लगी हुई हैं. वैलेंटाइन डे के दिन अपने पार्टनर के सामने सबसे खूबसूरत दिख सके इसके लिए आप भी तमाम ब्यूटी टिप्स और ट्रिक्स के बारे में सोच रही होंगी. आप अपनी इस लिस्ट में ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन के ये टिप्स भी जोड़ सकती हैं. 

दुल्हनों के लिए खास 5 TIPS, शादी के बाद भी स्किन रहेगी खूबसूरत​

शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स:

1. इस खास दिन मलाई और हल्दी का मिश्रण बनाकर चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें. इससे आपकी त्वचा साफ हो जाएगी तथा चेहरे पर रौनक लौट आएगी.

2. चेहरे की रंगत चमकाने के लिए बेसन, चंदन और हल्दी का फेस पैक बनाकर रोजाना लगाएं. इससे त्वचा साफ होगी और चेहरे खिल जाएगा.

Valentine's Day 2018: डेस्टीनेशन वेलेंटाइन्स डे का लें मजा, इन खूबसूरत जगहों पर जाकर करें सेलिब्रेट​

2. गुलाब जल में कॉटन पैड डूबोकर इसे फ्रीज में रखें. पहले फेस को धोएं और फिर इसी कॉटन से चेहरे की मसाज करें. इस 'पिक मी अप' फेस मास्क से आपकी त्वचा साफ तथा चमकीली बन जाएगी. 

'सेक्‍स पर इतना द‍िखावा क्‍यों' जैसी बात कहने वाले खुशवंत सिंह के 6 शानदार Quotes​

3. शहद में सफेद अंडा मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद ताजे साफ पानी से धो लें. अगर आपकी त्वचा ज़्यादा ड्राय हो तो शहद में अंडे का पीला भाग (योक) और थोड़ा-सा दूध मिला लें. चेहरे को साफ करने के बाद गुलाब जल में भीगे काटन वूल की मदद से त्वचा को दबाएं.

कोहनी और घुटनों का कालापन करना है दूर तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे​

4. फेशियल स्क्रब का उपयोग करें. इससे त्वचा से डेड सेल्स हट जाती हैं जिस वजह से त्वचा दमक उठती है. अखरोट के पाउडर, एक चम्मच शहद और एक चम्मच दही को मिलाकर फेशियल स्क्रब बना सकते हैं. इस पेस्ट को कुछ समय तक चेहरे पर लगा रहने दें,  इसके बाद इससे चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें. बाद में साफ पानी से धो लें. 

5. सूखे और पीसे हुए कड़ी पत्ते को फेस पेक में शामिल करें. इससे चेहरे की चमक बढ़ जाती है. कड़ी पत्ते में दो चम्मच चोकर, दो चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे आंखों और होंठों को छोड़कर बाकी चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे बाद चेहरे को धो लें.

6. चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए फ्रूट पैक काफी सहायक होता है. सेब को पीसकर इसे पके पपीते के गूदे और केले में मिलाएं. इसमें दही या नींबू जूस भी मिला सकते हैं. इस पेस्ट को चेहरे पर आधा घंटा तक लगा कर रखें और बाद में पानी से धो लें.

7. ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इसे आधा सूखने पर धो लें. इस पेस्ट से चेहरे का एक्सेस ऑयल खत्म होगा और ग्लो आएगा.

INPUT - IANS

टिप्पणियां
देखें वीडियो - सन्सक्रीन लगाना क्यों है जरूरी​




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement