NDTV Khabar

BJP-AIADMK गठबंधन के बाद कांग्रेस-DMK ने भी मिलाया हाथ, जानिए कितने सीटों पर कौन लड़ेगा चुनाव

बीजेपी-एआईएडीएमके गठबंधन (BJP-AIADMK Alliance) के बाद कांग्रेस-डीएमके (Congress-DMK Alliance) ने भी आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के लिए गठबंधन की घोषणा कर दी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
BJP-AIADMK गठबंधन के बाद कांग्रेस-DMK ने भी मिलाया हाथ, जानिए कितने सीटों पर कौन लड़ेगा चुनाव

डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन.

खास बातें

  1. तमिलनाडु में कांग्रेस-डीएमके का हुआ गठबंधन
  2. तमिलनाडु में कांग्रेस 9 सीटों पर लड़ेगी चुनाव
  3. एक दिन पहले बीजेपी-AIADMK का हुआ था गठबंधन
चेन्नई:

बीजेपी-एआईएडीएमके गठबंधन (BJP-AIADMK Alliance) के बाद कांग्रेस-डीएमके (Congress-DMK Alliance) ने भी आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के लिए गठबंधन की घोषणा कर दी. डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन ने कांग्रेस और डीएमए के बीच लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर गठबंधन का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस तमिलनाडु में 9 सीटों पर, जबकि पुडुचेरी में एक सीट पर चुनाव लड़ेगी. अभी तक यह तय नहीं हुआ है कि आखिर डीएमके लोकसभा चुनाव में कितनी सीटों पर चुनाव लड़ने वाली है. पार्टी सूत्रों के अनुसार डीएमके अपने अन्य सहयोगियों के साथ  बैठक करने के बाद अगले कुछ दिनों में सीटों की संख्या को लेकर ऐलान करेगी. बता दें कि मंगलवार को बीजेपी-एआईएडीएमके ने गठबंधन की घोषणा की थी. 

 


 

एचडी कुमारस्वामी का PM नरेंद्र मोदी पर पलटवार - क्या BJP का नीतीश कुमार से गठबंधन पवित्र है?

बता दें कि इससे पहले डीएमके सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया था कि राज्यसभा सांसद कनिमोझी ने सोमवार सुबह और मंगलवार शाम को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से दो बार मुलाकात की थी और सीट समझौते के फॉर्मूले को अंतिम रूप दिया था. सूत्रों ने बताया, 'डीएमके राज्यसभा सांसद कनिमोझी ने सोमवार सुबह कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात करके कांग्रेस-डीएमके के बीच गठबंधन के लिए 9+1 सीट शेयरिंग फॉर्मूले का प्रस्ताव दिया.'

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा और AIADMK ने मिलाया हाथ, 5 सीटों पर लड़ेगी भारतीय जनता पार्टी

कनिमोझी से मुलाकात के बाद राहुल गांधी ने गठबंधन के बारे में चर्चा करने के लिए मंगलवार को राज्य के वरिष्ठ नेताओं के साथ एक बैठक भी बुलाई थी. पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम, पूर्व केंद्रीय मंत्री ईवीएस एलंगोवन, तमिलनाडु कांग्रेस अध्यक्ष केएस अलागिरी और रामस्वामी इस बैठक में शामिल हुए थे और डीएमके के गठबंधन के प्रस्ताव पर सहमति दी थी.

NDA से दूर हुए कई सहयोगी दल, परेशान बीजेपी ने बनाया प्लान - B, राम माधव ने दिए संकेत

बता दें, भारतीय जनता पार्टी और अन्नाद्रमुक ने गठबंधन का ऐलान मंगलवार को ही किया है. गठबंधन के मुताबिक बीजेपी तमिलनाडु की 5 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी. इसके अलावा बीजेपी और AIADMK पुदुचेरी में भी साथ चुनाव लड़ेंगे. गठबंधन को लेकर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि दोनों पार्टियां साथ में मिलकर तमिलनाडु में स्वीप करेंगी. अन्नाद्रमुक के संयोजक और उपमुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम और केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता पीयूष गोयल ने 'महागठबंधन' की घोषणा की. गोयल तमिलनाडु के लिए भाजपा के प्रभारी हैं. दोनों दलों के बीच दूसरे और अंतिम दौर की चर्चा के बाद यह घोषणा की गई. चर्चा में मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी भी शामिल थे. इससे पहले अन्नाद्रमुक ने पीएमके के साथ समझौता किया, जिसके तहत वेन्नियार की पार्टी को 40 में से सात सीटें दी गईं. केंद्र शासित क्षेत्र पुडुचेरी की सीट भी पीएमके के हिस्से में गई है.

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बताया तनाव के बावजूद बीजेपी के साथ गठबंधन पर क्यों राजी हुए

टिप्पणियां

VIDEO- मिशन 2019: बीजेपी भी 'महागठबंधन' के सहारे!

 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement