NDTV Khabar

पीएम मोदी भारत को 'हिंदू राष्ट्र' बनाने की कोशिश कर रहे हैं : एचडी देवगौड़ा 

देवगौड़ा (HD Deve Gowda) ने सभी संप्रदायों के सह-अस्तित्व वाली व्यवस्था की वकालत की और बंगाल (बांग्लादेश में विभाजित होने से पहले) में सांप्रदायिक हिंसा से प्रभावित नोआखली में शांति लाने के महात्मा गांधी के प्रयासों को याद किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पीएम मोदी भारत को 'हिंदू राष्ट्र' बनाने की कोशिश कर रहे हैं : एचडी देवगौड़ा 

एचडी देवगौड़ा ने पीएम मोदी पर साधा निशाना

खास बातें

  1. यह देश सिर्फ हिंदुओं का ही नहीं है - देवगौड़ा
  2. पीएम मोदी जो चाहते हैं वह सही नहीं- देवगौड़ा
  3. एचडी देवगौड़ा ने पीएम पर साधा निशाना
नई दिल्ली:

पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस सुप्रीमो एच.डी. देवगौड़ा (HD Deve Gowda)  ने पीएम मोदी (PM Modi) पर भारत को एक हिंदू राष्ट्र बनाने की कोशिश करने का आरोप लगाया है. उन्होंने (HD Deve Gowda) कहा कि पीएम मोदी (PM Modi) चाहते हैं कि वह इस पूरे देश को हिंदू राष्ट्र बनाएं. क्या मैं हिंदू नहीं हूं? क्या मैं मुस्लिम या ईसाई या बौद्ध हूं? हमें हर धर्म पर भरोसा है. देवगौड़ा (HD Deve Gowda) ने सभी संप्रदायों के सह-अस्तित्व वाली व्यवस्था की वकालत की और बंगाल (बांग्लादेश में विभाजित होने से पहले) में सांप्रदायिक हिंसा से प्रभावित नोआखली में शांति लाने के महात्मा गांधी के प्रयासों को याद कर कहा कि गांधी ने हमें स्वतंत्रता दिलाई. क्या इन लोगों ने (भाजपा) हमें आजादी दिलाई? आंबेडकर ने हमें संविधान दिया.  साथ ही उन्होंने कहा (HD Deve Gowda) कि आपके (भाजपा का) अपने विचार हो सकते हैं, अगर हिन्दुस्तान की 130 करोड़ जनता इस विचार से सहमत है, तो इस चुनाव में इसकी भी परीक्षा हो जाए.

कर्नाटक में कांग्रेस-JDS के बीच हुआ सीटों का बंटवारा, जानिये कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव


देवगौड़ा ने इस दौरान संविधान की धारा 370 को लेकर भी टिप्पणी की. उन्होंने कहा कि यह अनुच्छेद जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देता है. उन्होंने कहा कि इसे क्यों खत्म किया जाना चाहिए? सवाल यह है कि इसे क्यों खत्म किया जाना चाहिए? वहां अनुच्छेद 370 मैंने नहीं दिया है. उन्होंने कहा कि जब कश्मीर वहां के महाराज के साथ हुए समझौते के बाद भारत में शामिल हुआ था, तब अनुच्छेद 370 पर सहमति हुई थी. देवगौड़ा ने कहा था कि वहां (जम्मू कश्मीर में) बौद्ध हैं, मुस्लिम हैं, हिंदू हैं, ब्राह्मण हैं, पंडित हैं और कई समुदाय हैं.

विपक्ष की रैली में दिल्ली आईं ममता बनर्जी तो लगे पोस्टर- दीदी यहां खुलकर मुस्कुराइए, आप लोकतंत्र में हैं

उन्होंने कहा कि वहां के माहौल को देखते हुए एक फैसले पर पहुंचा गया था. बता दें कि देवगौड़ा हासन में संवाददाताओं से बात कर रहे थे जहां से उनके पोते प्रज्वल रेवन्ना लोकसभा चुनावों के लिए जनता दल (सेक्युलर) के उम्मीदवार हैं. इस दौरान उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री अरुण जेटली ने हाल ही में जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे को रद्द करने की वकालत की थी और कहा था कि अनुच्छेद 35ए “संवैधानिक रूप से कमजोर” है और राज्य के आर्थिक विकास में भी बाधा डाल रहा है. अनुच्छेद 35ए अस्थायी निवासियों को जम्मू-कश्मीर में संपत्ति खरीदने से रोकता है. जेटली की इस टिप्पणी का जम्मू-कश्मीर के कई नेताओं ने विरोध किया था.

VIDEO: देवगौड़ा को अगली पीढ़ी की चिंता. 

टिप्पणियां


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement