अरुण जेटली ने 'ब्रिटेन की कंपनी में हिस्सेदारी' को लेकर राहुल गांधी पर साधा निशाना

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली (Arun Jaitley) ने अपने आरोप में कहा डिफेंस सौदों के पीछे ज़ोर लगाने वाले राहुल गांधी अब देश का प्रधानमंत्री बनने का सपना देख रहे हैं.

अरुण जेटली ने 'ब्रिटेन की कंपनी में हिस्सेदारी' को लेकर राहुल गांधी पर साधा निशाना

जेटली ने कहा कि यह एक ऐसे व्यक्ति की कहानी है जो ‘डिफेंस डील पुशर’ था

खास बातें

  • ''जो ‘डिफेंस डील पुशर’ था और अब PM बनना चाह रहा है''
  • वित्त मंत्री अरुण जेटली ने एक मीडिया रिपोर्ट का हवाला दिया
  • चिदंबरम ने कहा, 'हर मसले और व्यक्तियों की जांच होनी चाहिए'
नई दिल्‍ली:

बीजेपी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पर गंभीर आरोप लगाते हुए दावा किया कि राहुल गांधी की प्रमुख हिस्सेदारी वाली एक ब्रिटिश कंपनी के पार्टनर को यूपीए के दौरान डिफेंस ऑफसेट कॉन्‍ट्रैक्ट दिया गया. राहुल गांधी की बैकऑप्स लिमिटेड नाम की कंपनी में 2003 से 2009 में 65 फीसदी हिस्सेदारी थी, इसमें राहुल गांधी ने अपने प्रभाव का इस्तेमाल किया. केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली (Arun Jaitley) ने अपने आरोप में कहा डिफेंस सौदों के पीछे ज़ोर लगाने वाले राहुल गांधी अब देश का प्रधानमंत्री बनने का सपना देख रहे हैं. जेटली ने कहा कि राफेल (Rafale Deal) को लेकर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के आरोप निराधार हैं. जहां पीएम का राफेल के ऑफसेट सौदे से कोई लेना देना नहीं था जबकि राहुल गांधी की हिस्सेदारी वाली कंपनी के पार्टनर को यूपीए के दौरान डिफेंस ऑफसेट ठेका मिला.

वित्त मंत्री अरुण जेटली (Arun Jaitley) ने एक मीडिया रिपोर्ट का हवाला दिया और गांधी पर निशाना साधने के लिए जिस जानकारी को उन्होंने आधार बनाया, वो भी साझा की. जेटली ने कहा कि यह एक ऐसे व्यक्ति की कहानी है जो ‘डिफेंस डील पुशर' था और अब प्रधानमंत्री बनना चाह रहा है. इस पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने आरोप खारिज करते हुए कहा कि यह आरोप है और इनकी पुष्टि करने की जरूरत है. जेटली ने प्रेस वार्ता में कहा कि राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा भारत में 2002 में पंजीकृत कंपनी बैकॉप्स सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड में निदेशक थे और तभी इसी नाम की एक कंपनी का पंजीकरण ब्रिटेन में कराया गया जिसमें राहुल गांधी और युलरिक मैकनाइट निदेशक थे.

बीजेपी नेता अरुण जेटली बोले- इन राज्यों से चौंकाने वाले नतीजे आएंगे

उन्होंने आरोप लगाया कि यह एक ‘नकद के लिए प्रभावित' करने वाली कंपनी थी और मैकनाइट राहुल गांधी के ‘सोशल गैंग' का हिस्सा थे और उनकी शादी एक कांग्रेस नेता की बेटी से हुई थी. उन्होंने आरोप लगाया कि गांधी और मैकनाइट ने लंदन के उसी पते को पंजीकृत कराया था जिसके मालिक अभिनता अमिताभ बच्चन के भाई अजिताभ बच्चन थे. वित्त मंत्री ने कहा कि 2009 में राहुल गांधी ने ब्रिटेन की कंपनी छोड़ दी और भारतीय कंपनी 2010 में बंद हो गयी लेकिन उनका साझेदार विभिन्न कंपनियों के साथ जुड़ा रहा.

कांग्रेस के मैनिफेस्टो पर BJP का हमला, अरुण जेटली बोले- घोषणा पत्र में किए गए वादे खतरनाक

उन्होंने कहा कि मैकनाइट का एक फ्रांसीसी कंपनी से ऑफसेट करार हुआ था जिसे भारतीय नौसेना से पनडुब्बियों के उत्पादन का काम मिला था. गांधी पर निशाना साधते हुए जेटली ने कहा, ‘‘सवाल अब यह है कि आप अब लोगों में अपने बारे में क्या राय बनते देखना चाहते हैं. आप दूसरों के बारे में सबूत नहीं होते हुए भी राय पेश कर रहे हैं. आपने खुद की बनाई एक संदिग्ध कंपनी से दूरी बना ली और फिर आपके साझेदार को ऑफसेट काम करने का करार मिल जाता है.''

राहुल गांधी ने बताया, आखिर 'चौकीदार चोर है' टिप्पणी पर क्यों मांगी माफी

राफेल लड़ाकू विमान सौदे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राजग सरकार पर राहुल गांधी के लगातार हमलों का परोक्ष जिक्र करते हुए जेटली ने कहा कि वह खुद भी एक ऑफसेट करार के लाभार्थी रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘‘राहुल की खुद की क्या भूमिका थी? क्या वह रक्षा कारोबारी बनना चाहते थे. बहुत गंभीर विषय है और हम चाहते हैं कि कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व जल्द से जल्द जवाब दे.'' कांग्रेस अध्यक्ष पर निशाना साधते हुए जेटली ने कहा कि वह सोचते हैं कि क्या बेहतर होता कि राहुल रक्षा व्यापार में ही बने रहते और राजनीति में नहीं आते.

जेटली के वार के बाद कांग्रेस नेता पी चिदंबरम का बयान आया. चिदंबरम ने राहुल गांधी के हवाले से कहा कि सरकार को हर मसले और व्यक्तियों की जांच करनी चाहिए और रफ़ाल की भी जांच होनी चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: राहुल गांधी बोले- पीएम मोदी हार रहे हैं चुनाव, चेहरे से साफ झलक रहा