NDTV Khabar

Hanuman Jayanti: भगवान हनुमान ने निगल लिया था सूरज, जला दी थी लंका; इन्होंने ऐसा निभाया रोल छा गए दिलोदिमाग पर

Hanuman Jayanti 2018: श्रीराम भक्त हनुमान की जयंती बड़े धूमधाम से पूरे देश में मनाई जा रही है. टेलीविजन इतिहास में अब तक बेस्ट रोल रामायण में दारा सिंह ने हनुमान का रोल निभाकर किया था, जो आज भी लोगों के जेहन में है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Hanuman Jayanti: भगवान हनुमान ने निगल लिया था सूरज, जला दी थी लंका; इन्होंने ऐसा निभाया रोल छा गए दिलोदिमाग पर

हनुमान जयंती 2018: 'रामायण' में हनुमान का किरदार निभाने वाले दारा सिंह

खास बातें

  1. हनुमान जंयती आज
  2. बजरंग बली पर कई फिल्में बनी
  3. दारा सिंह का किरदार बेस्ट
नई दिल्ली: हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) को पूरे देश में भक्ति भाव के साथ मनाया जा रहा है. Hanuman Jayanti के मौके पर बजरंग बली के मंदिरों में पूजा पाठ हो रहा है और जगह-जगह लंगर भी लग रहे हैं. भगवान हनुमान को बजरंग बली, संकटमोचन, मारुति नंदन और पवनपुत्र जैसे नाम से भी पूजा जाता है. हनुमान भगवान राम के भक्त हैं और रामायण में उनका समुद्र लांघने से लेकर लंका दहन और सूरज को अपने मुंह में समा लेने जैसे कई प्रसंग मिलते हैं. यही बातें और भगवान हनुमान की अपार ताकतें उन्हें हर किसी का चहेता भी बना देती हैं. इसी वजह से वे न सिर्फ लोक वृत्तांतों बल्कि छोटे और बड़े परदे के भी चहेते रहे हैं. उन्हें भारतीय मायथोलॉजी का सुपरहीरो भी कहा जाता है.

बॉलीवुड ने भगवान बजरंग बली पर आधारित कई फिल्में बनाईं जिसमें एनिमेशन लेकर फीचर फिल्में तक शामिल हैं, जबकि रामायण और भगवान हनुमान पर कई सीरियल आए और लोकप्रिय हुए. लेकिन भगवान हनुमान का कैरेक्टर छोटे और बड़े दोनों परदे पर निभाने वाले दारा सिंह हमेशा के लिए जेहन में उतर गए. इतना ही नहीं, बॉलीवुड में हनुमान के गानों की हमेशा से गूंज रही है. सलमान खान की फिल्म 'बजरंगी भाईजान' में 'जय जय बजरंग बली, तोड़ दे दुश्मन की नली... सेल्फी ले ले रे' गाना काफी हिट हुआ था.

VIDEO: कॉमेडियन सिद्धार्थ सागर ने खोला गायब होने का राज, कहा- 'मैं बहुत परेशानी से...'

भारतीय टेलीविजन के पहले मायथोलॉजिक सीरियल ‘रामायण’ ने 1986 में दस्तक दी थी, और इस सीरियल का क्रेज इतना था कि लोग अपने सारे काम छोड़कर टीवी के आगे माला लेकर बैठ जाते थे. कोई पूजा करने लगता था तो कोई भगवान हनुमान को पूजने लगता था. इसी सीरियल में दारा सिंह ने बजरंग बली का किरदार निभाया था, और वे इस किरदार में इस कद्र उतरे कि यह किरदार हमेशा के लिए उनके साथ जुड़े गया. एक श्रद्धा और सम्मान का भाव जो उनके लिए आया, वह हमेशा के लिए उनके साथ जुड़ा रहा.

Hanuman Jayanti: हनुमान जी की पूजा करते वक्‍त रखें इन बातों का ध्‍यान, महिलाओं को नहीं करने चाहिए ये 6 काम

दारा सिंह पहलवानी की दुनिया का जाना-पहचाना नाम थे, और उन्होंने 1952-23 में कुश्ती शुरू की थी. दारा सिंह ने किंग कॉन्ग जैसे दिग्गज पहलवान को भी धूल चटा रखी थी. उनके चेहरे पर मासूम मुस्कान और 6.2 इंच का कद और विशाल देह ने उन्हें इस रोल के लिए परफेक्ट बना दिया था. लेकिन 58 साल की उम्र में भगवान हनुमान का किरदार निभाना आसान नहीं था. लेकिन दारा सिंह ने इस रोल को बहुत ही शिद्दत से निभाया था.

'बेपनाह' ने मारी लंबी छलांग, BARC की टॉप 5 सीरियल लिस्ट में बनाई जगह

टिप्पणियां
यही नहीं, ‘रामायण’ के टीवी पर आने से 10 साल पहले भी वे हनुमान को परदे उतार चुके थे. 1976 में चंद्रकांत निर्देशित ‘बजरंगबली’ रिलीज हुई थी जिसमें दारा सिंह ने लीड रोल निभाया था. फिल्म को काफी पसंद किया गया था. वैसे भी पहलवान अधिकतर भगवान हनुमान के उपासक माने जाते हैं, और फिर दारा सिंह ने जिस तरह यह किरदार निभाया, उसे कभी भुलाया नहीं जा सकेगा.

 ...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement