Buddhist Tourist Places in India: भारत में स्थित इन प्रसिद्ध बौद्ध पर्यटन स्थलों पर जाने से मिलता है मन को सुकून

Buddhist Tourist Places in India: चीन में पाए जाने वाले पगोडा से लेकर दुनिया भर के कई स्तूप तक,  सभी बौद्ध पर्यटन स्थल पूरी तरह से शांति प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं.

Buddhist Tourist Places in India: भारत में स्थित इन प्रसिद्ध बौद्ध पर्यटन स्थलों पर जाने से मिलता है मन को सुकून

Buddhist Tourist Places in India: भारत में स्थित इन प्रसिद्ध बौद्ध पर्यटन स्थलों पर जाने से मिलता है मन को सुकून

Buddhist Tourist Places in India: चीन में पाए जाने वाले पगोडा से लेकर दुनिया भर के कई स्तूप तक,  सभी बौद्ध पर्यटन स्थल पूरी तरह से शांति प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं. आग, हवा, पानी, ज्ञान और पृथ्वी के तत्वों के साथ डिज़ाइन किए गए, बौद्ध पर्यटक स्थल पूरे वर्ष कई बहुत से यात्रियों को आकर्षित करते हैं. इन स्थानों पर मुख्य आकर्षण के रूप में एक बुद्ध की प्रतिमा बनी हुई है. इसके अलावा, आगंतुकों को पुजारी, स्मारिका ताबीज और अन्य प्रसाद भी मिलते हैं, जो स्मारक के बाहर और आसपास कई छोटी दुकानों और बूथों पर बेचे जाते हैं. ये स्थान बहुत से लोगों को आकर्षित करते हैं, जो शांति की तलाश कर रहे हैं, ये स्थान उन लोगों के लिए भी बहुत अच्छे हैं, जो पुरानी वास्तुकला को देखना पसंद करते हैं. चूंकि सभी बुद्ध मंदिरों और केंद्रों में एक समृद्ध इतिहास है, ये पांच पर्यटन स्थल आपके मन को सुकून पहुंचाने वाले स्थान  के रूप में एक बढ़िया विकल्प हो सकते हैं. तो अगर आप भी मन की शांति और सुकून की खोज कर रहे हैं, तो इन पर्यटन स्थलों पर घूमने जरूर जाएं...

बोधगया, बिहार

5stanebg

बिहार में गया जिले में सबसे सुंदर महाबोधि मंदिर है. यह वह स्थान है,जहां गौतम बुद्ध ने बोधि वृक्ष के नीचे बैठकर आत्मज्ञान प्राप्त किया था. यह स्थान हिंदुओं और बौद्धों के लिए सबसे पवित्र स्थानों में से एक के रूप में प्रसिद्ध है. इसके अलावा, कुशीनगर, लुम्बिनी और सारनाथ के अलावा, बोधगया चौथा तीर्थ स्थल है, जो बुद्ध के जीवन से संबंधित है. चूंकि, इस स्थान को वर्ष 2002 में यूनेस्को ने विश्व धरोहर स्थल का दर्जा दिया था, इसलिए पर्यटकों का आकर्षण बढ़ गया है. शानदार महाबोधि मंदिर के अलावा आप बोधगया की यात्रा के दौरान विशाल बुद्ध प्रतिमा को 80 फीट की विशाल यात्रा के लिए जाना नहीं चाहते हैं.

कपिलवस्तु, उत्तर प्रदेश

gt0lv4b8

जिन लोगों को भगवान बुद्ध के प्रारंभिक जीवन के बारे में जानने में गहरी दिलचस्पी है, उनके लिए कपिलवस्तु एकदम सही जगह है. यह वह शहर है जहाँ बुद्ध या राजकुमार गौतम ने अपना प्रारंभिक जीवन लगभग 29 वर्ष बिताया. जिसके बाद उन्होंने आत्मज्ञान प्राप्त करने के लिए विलासी जीवन और अपने परिवार को छोड़ दिया, जिसे उन्होंने कपिलवस्तु छोड़ने के 12 साल बाद प्राप्त किया था. वहां आपको बुद्ध से जुड़े अवशेष, बुद्ध के निशान, महल स्थल के अवशेष दिखाई देंगे जहाँ कथित तौर पर बुद्ध का जन्म और विकास हुआ था.

राजगीर, बिहार

vgtruuj8

बिहार के नालंदा जिले में स्थित, यह वह स्थान है जहाँ भगवान बुद्ध ने 5 वीं और 6 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में अपने विश्वासों को वापस पढ़ाया था. जब पर्यटन की बात आती है तो शहर में अपने आगंतुकों के लिए बहुत कुछ है. हरे भरे पहाड़ों से शुरू होकर लाभदायक गर्म पानी के कुंड, रोपवे और कई मंदिरों तक आनंद लेने और देखने के लिए बहुत कुछ है. हालांकि, राजगीर का मुख्य आकर्षण दिव्य विश्व शांति स्तूप है, जो आकर्षक सफेद पत्थर से बना है. इसके अलावा, कोई पांडु पोखर, घोड़ाकटोरा झील, जराशंड का अखाड़ा, अजातशत्रु किला, सोनभंदर गुफाएं, जैन मंदिर, बिंबिसार जेल, स्वर्ण भंडार और ग्रिधाकुट का भी पता लगा सकता है.

अमरावती, आंध्र प्रदेश

fei9dv7o

कृष्णा नदी के तट पर स्थित, अमरावती स्तूप तीसरी शताब्दी के बीच चरणों में बनाया गया था. जबकि यह स्थान स्वयं भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के संरक्षण में है. शहर में ध्यान बुद्ध की प्रतिमा भी है, जो लगभग 125 फीट ऊंची है. इसके अलावा, यात्रियों को अमरलिंगेश्वर मंदिर, मंगलगिरी मंदिर, अमरावती महाचैता, उनावल्ली गुफाएं, और कोंडावेदु किले की यात्रा करने का आनंद मिलता है.

बिहार जा रहे हैं तो इन 5 जगहों को देखना बिल्कुल न भूलें

Gwalior Fort: ग्वालियर का किला देखने जा रहे हैं, तो उससे जुड़ी ये खास बातें भी जरूर जानें

दिल्ली वाले दो दिनों की छुट्टी में घूम सकते हैं ये 5 खूबसूरत जगहें

Road Trip to Jaipur: रोड ट्रिप पर जयपुर जा रहे हैं, तो वहां के इन प्राचीन और अद्भुत किलों को जरूर देखिए

Hill Stations in India: स्नोफॉल का मजा लेने के लिए भारत के इन हिल स्टेशन पर जरूर जाएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Kedarnath Dham: क्या केदारनाथ धाम से जुड़े इन रोचक तथ्यों के बारे में जानते हैं आप ?