साल 2020 में लॉकडाउन के बाद पॉप्युलर रहे ये ट्रैवल डेस्टिनेशन

YearEnder2020: अगर आप भी मानसिक सुकून चाहते हैं और एक अच्छे वेकेशन पर जाना चाहते हैं. तो इन पॉप्युलर ट्रैवल डेस्टिनेशन पर जरूर जाएं.

साल 2020 में लॉकडाउन के बाद पॉप्युलर रहे ये ट्रैवल डेस्टिनेशन

YearEnder2020: साल 2020 में लॉकडाउन के बाद पॉप्युलर रहे ये ट्रैवल डेस्टिनेशन

YearEnder2020: साल 2020 की शुरुआत में ही कोरोना की वजह से लॉकडाउन शुरु हो गया. जिसकी वजह से कई महीनों तक लोगों को अपने घरों में ही बंद रहना पड़ा. गर्मियों की छुट्टियां हों या फिर बारिश का मौसम इस साल लोगों ने बहुत कम ट्रैवल किया है. कोरोना के खतरे से बचने के लिए लोग घर में ही रहे और जब जरूरी हुआ तभी बाहर गए. लेकिन, कई महीनों तक चले लॉकडाउन के खत्म होने के बाद जब लोगों ने घर से बाहर निकलना शुरु किया तो उन्हें समझ ही नहीं आ रहा था कि अब वो अगर जाएं भी तो कहां जाएं, क्योंकि कोरोना का खतरा तो हर जगह है. लॉकडाउन ने लोगों को मानसिक रूप से भी बहुत परेशान किया. जिसके बाद अब सभी को मानसिक सुकून की बहुत ज्यादा जरूरत है. ऐसे में अब लोग रोड ट्रिप पर जा रहे हैं और अच्छे ट्रैवल डेस्टिनेशन की खोज कर रहे हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं कि इस साल लॉकडाउन के बाद देश में वे कौन से ट्रैवल डेस्टिनेशन हैं, जहां लोगों ने जाना पसंद किया और जहां जाकर आप भी खूब एन्जॉय करेंगे...

Year Ender 2020: साल 2020 में कोरोना की वजह से लोगों की लाइफस्टाइल में आए ये बड़े बदलाव

1.कोच्चि

23l1j87o

केरल बैकवाटर भारत के प्राकृतिक अजूबों में से एक है और भीड़ से दूर घूमने के लिए एक अच्छी जगह है. आप कोच्चि में एक प्रसिद्ध बैकवाटर क्रूज ले सकते हैं और कोच्चि के प्रसिद्ध हाउसबोटों में से एक के डेक पर आराम कर सकते हैं. साथ ही हरे भरे धान के खेत, लैगून और नारियल के पेड़ देख सकते हैं. इस ट्रिप पर जाकर आपको बेहद सुकून का एहसास होगा और आपको स्वस्थ और ताज़ा वातावरण भी मिलेगा.

2.जयपुर

r98c77i

जयपुर, जिसे पिंक सिटी के नाम से भी जाना जाता है. राजा-महाराजाओं के इस शहर की तो बात ही निराली है. जयपुर एक ऐसा शहर है जहां आप एक बार नहीं बल्कि बार-बार जाना चाहेंगे. यहां के होटल्स जो किसी महल से कम नहीं है. यहां कई ऐसे सुप्रसिद्ध और ऐतिहासिक किले हैं, जिन्हें आप देखना चाहेंगे. इसके अलावा यहां का राजस्थानी खाना जैसे दाल बाटी चूरमा, गट्टे की सब्जी और लाल मास जो कि राजस्थानी महाराजा थाली का ही हिस्सा है, आपको बहुत पसंद आएगा.

Year Ender 2020: टेलीविजन और बॉलीवुड की ऐसी हस्तियां जिन्होंने 2020 में शादी रचाई, पढ़ें पूरी लिस्ट

3.ऊटी

2a7et9o8

कई महीनों तक घर में रहने के बाद तो हर कोई कहीं बाहर जाना चाहता है. ऊटी जाकर वहां के नीलगिरि पर्वतों का दृश्य आपको एक अद्भुत एहसास दिलाएगा. ऊटी में बहुत प्रसिद्ध एक डेरी मंदिर भी है. बता दें कि सामान्य लोगों के लिए इस मंदिर के नियम काफी सख्त हैं. यकीन मानिए इस जगह जाकर आपको बहुत मज़ा आएगा. यहां के खूबसूरत दृश्य देखकर आप कभी उन्हें भुला नहीं पाएंगे.

4.मैसूर

r4sn1mm

मैसूर भी इस साल के पॉप्युलर डेस्टिनेशन में से एक रहा. मैसूर कई ऐतिहासिक वजहों से भी एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है. यहां जगह आपको काफी दिलचस्प लगेगी. अगर आपको स्काई डाइविंग का शौक है, तो ये जगह आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट है. यहां आप स्काई डाइविंग का मज़ा ले सकते हैं. एक बार जाने के बाद आपको बार-बार मैसूर जाने का मन करेगा.

Year Ender: '2020' में शिक्षा के क्षेत्र में किए गए बड़े बदलाव, HRD मंत्रालय का नाम बदलकर किया गया शिक्षा मंत्रालय

5.गुजरात

ra8vdr5o

गुजरात का गिर राष्ट्रीय उद्यान अद्भुत और विविध वन्यजीवों का घर है. यह राष्ट्रीय उद्यान आरक्षित वन है और एशियाई शेरों के लिए एकमात्र घर है. यह एशिया का सबसे महत्वपूर्ण आरक्षित वनों में से एक है. यहाँ पारिस्थितिक तंत्र काफी विविध है और सात नदियाँ जैसे हिरन , शेत्रुंजी , दतार्दी , शिन्गोदा , मछुन्दरी , गोदावरी और रावल लगातार बहती रहती है. नवम्बर से फ़रवरी तक राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय माना जाता है.

6.कूर्ग

550lt4eo

कुर्ग या कोडागु, कर्नाटक के लोकप्रिय पर्यटन स्‍थलों में से एक है. कूर्ग को भारत का स्‍कॉटलैंड कहा जाता है और इसे कर्नाटक का कश्‍मीर भी कहा जाता है. यह स्‍थान यहां पाई जाने वाली हरियाली के कारण के प्रसिद्ध है, यहां की सुंदर घाटियां, रहस्‍यमयी पहाडि़यां, बड़े - बड़े कॉफी के बागान, चाय के बागान, संतरे के पेड़, बुलंद चोटियां और तेजी से बहने वाली नदियां, पर्यटकों का मन मोह लेती है. यह दक्षिण भारत के लोगों का प्रसिद्ध वीकेंड गेटवे है, दक्षिण कन्‍नड़ के लोग यहां विशेष रूप से वीकेंड मनाने आते हैं.

7.हम्पी

7s3qobbo

यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर घोषित कर्नाटक स्थित हम्पी दक्षिण भारत के चुनिंदा सबसे खास ऐतिहासिक पर्यटन स्थलों में गिना जाता है. हम्पी अद्भुत वास्तुकला से युक्त अपने मंदिरों के लिए जाना जाता है. माना जाता है कि यहां के मंदिर, उनकी वास्तुकला दक्षिण की विजयनगर शैली से प्रभावित है. यहां मंदिरों पर बनाई गईं आकृतियां बहुत हद तक विजयनगर शैली से मेल खाती हैं. सैलानी यहां का नजारों को देख आश्चर्यचकित हो जाते हैं.

यह भी पढ़ें- 

जरूर देखने जाएं जयपुर के इन होटलों का शाही अंदाज़, जो पहले हुआ करते थे राजाओं के महल

Road Trip to Jaipur: रोड ट्रिप पर जयपुर जा रहे हैं, तो वहां के इन प्राचीन और अद्भुत किलों को जरूर देखिए

National Parks in India: रोमांच का अनुभव करना है तो भारत के इन राष्ट्रीय उद्यानों को देखने जरूर जाएं

Christmas Weekend Near Delhi: दिल्ली के पास इन खूबसूरत जगहों पर एन्जॉय करें क्रिसमस वीकेंड

Year Ender 2020: 'दिल बेचारा' से लेकर 'सड़क 2' तक, गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च की गई ये फिल्में

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com