National Parks in India: रोमांच का अनुभव करना है तो भारत के इन राष्ट्रीय उद्यानों को देखने जरूर जाएं

भारत बहुत ही खूबसूरत देश है. हमारा देश वनस्पति और जीव, पहाड़ और जंगल इन सभी चीजों से परिपूर्ण है.

National Parks in India: रोमांच का अनुभव करना है तो भारत के इन राष्ट्रीय उद्यानों को देखने जरूर जाएं

National Parks in India: रोमांच का अनुभव करना है तो भारत के इन राष्ट्रीय उद्यानों को देखने जरूर जाएं

नई दिल्ली:

भारत बहुत ही खूबसूरत देश है. हमारा देश वनस्पति और जीव, पहाड़ और जंगल इन सभी चीजों से परिपूर्ण है. तो अगर आप भी एडवेंचर और अद्भुत रोमांच की खोज में हैं और एक अनोखा अनुभव करना चाहते हैं, तो आपको परेशान होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. हम यहां आपको देश के कुछ सबसे दिलचस्प और रोमांचक राष्ट्रीय उद्यानों (National Parks) के बारे में बताने जा रहे हैं. जहां जाकर आपको बहुत मज़ा भी आएगा और आप सच में अद्भुत रोमांच का अनुभव भी करेंगे. तो आइए एक नज़र डालते हैं भारत के कुछ दिलचस्प राष्ट्रीय उद्यानों (National Parks in India) पर....

Christmas Weekend Near Delhi: दिल्ली के पास इन खूबसूरत जगहों पर एन्जॉय करें क्रिसमस वीकेंड

द ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क, हिमाचल प्रदेश

eu2ut6bg

द ग्रेट हिमालयन नैशनल पार्क आपके लिए एक और बेहतरीन जगह है, जो रोमांच और मस्ती से भरा है. यह वास्तव में यात्रियों के लिए हिमाचल प्रदेश के सबसे अच्छे स्थानों में से एक है और राज्य के शीर्ष राजस्व-उत्पादक पर्यटन आकर्षणों में से एक है. 2014 में इस पार्क को यूनेस्को ने विश्व धरोहर स्थल का नाम दिया था. यह राष्ट्रीय उद्यान 900 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है और इसमें चार घाटियाँ हैं जो पार्क की सुंदरता को बढ़ाती हैं.

रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान, राजस्थान

g8ikango

रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान प्रकृति और इतिहास का एक बहुत ही विविध और सुंदर समावेश है. इस राष्ट्रीय उद्यान में इसके अंदर एक दुर्जेय किला है, जो 10वीं शताब्दी से उत्तर और मध्य भारत के बीच रणनीतिक स्थान होने के कारण शासकों द्वारा प्रतिष्ठित था. इतना ही नहीं, ये पार्क विभिन्न प्रकार के पौधों और जानवरों से भरा है. अन्य राष्ट्रीय उद्यानों की तुलना में यहां बाघों और अन्य जानवरों को देखना बहुत आसान है. इसके अलावा, पूरे पार्क में एक चट्टानी और खड़ी पगडंडी फैली हुई है, जो इसे बहुत ही रोमांचक बनाती है और देश भर में सबसे अधिक साहसिक स्थानों में से एक है.

Hill Stations in India: स्नोफॉल का मजा लेने के लिए भारत के इन हिल स्टेशन पर जरूर जाएं

पेंच नेशनल पार्क, मध्य प्रदेश

771nprrg

यह एक और बहुत ही अद्भुत जगह है जहाँ आप जानवरों की एक विस्तृत विविधता को देख सकते हैं, जिसमें बाघ भी शामिल हैं. यहां फन भरी सफारी के अलावा, आपको पेंच नदी भी देखने को मिलेगी जो इस पार्क से होकर गुजरती है और इसे दो हिस्सों में विभाजित करती है. यदि आप रिवर राफ्टिंग जैसे साहसिक खेलों के शौकीन हैं, तो यह आपके लिए एक बहुत परफेक्ट जगह है. इसके अलावा यहां आपको बहुत सुंदर और कई किस्मों के ढेरों पक्षी भी देखने को मिलेंगे. पेंच राष्ट्रीय उद्यान दिल्ली से 15 घंटे की दूरी पर स्थित है और यहाँ तक पहुँचने के लिए रेलगाड़ियाँ, बसें और निजी साधन भी उपलब्ध हैं.

सुंदरबन नेशनल पार्क, कोलकाला

0s4vnuk

सुंदरवन राष्ट्रीय उद्यान भारत के पश्चिम बंगाल राज्य के दक्षिणी भाग में गंगा नदी के सुंदरवन डेल्टा क्षेत्र में स्थित एक राष्ट्रीय उद्यान है.  यह क्षेत्र मैन्ग्रोव के घने जंगलों से घिरा हुआ है और रॉयल बंगाल टाइगर का सबसे बड़ा संरक्षित क्षेत्र है. यह विश्व का एकमात्र नदी डेल्टा है जहां बाघ पाए जाते हैं. हाल के अध्ययनों से पता चला है कि इस राष्ट्रीय उद्यान में बाघों की संख्या 103 है. यहां पक्षियों, सरीसृपों तथा रीढ़विहीन जीवों (इन्वर्टीब्रेट्स) की कई प्रजातियाँ भी पायी जाती हैं. इनके साथ ही यहाँ खारे पानी के मगरमच्छ भी मिलते हैं. 4 मई 1984 को इसे राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया गया था.

Buddhist Tourist Places in India: भारत में स्थित इन प्रसिद्ध बौद्ध पर्यटन स्थलों पर जाने से मिलता है मन को सुकून

सरिस्का टाइगर रिजर्व, राजस्थान

65tkta3

'सरिस्का' बाघ अभयारण्य भारत में सबसे प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है. यह राजस्थान के राज्य के अलवर जिले में स्थित है. ये पार्क वर्तमान क्षेत्र 866 वर्ग किमी में फैला है. ये पार्क जयपुर से 107 किमी और दिल्ली से 200 किमी दूरी पर् है. सरिस्का बाघ अभयारण्य में बाघ, चीता, तेंदुआ, जंगली बिल्ली, कैरकल, धारीदार बिज्जू, सियार स्वर्ण, चीतल, साभर, नीलगाय, चिंकारा, चार सींग शामिल 'मृग', जंगली सुअर, खरगोश, लंगूर और पक्षी प्रजातियों और सरीसृप के बहुत सारे वन्य जीव मिलते है.

जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान, उत्तराखंड

497m6duo

जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान भारत का सबसे पुराना राष्ट्रीय पार्क है. यह उत्तराखण्ड के नैनीताल जिले के रामनगर नगर के पास स्थित है और इसका नाम जिम कॉर्बेट के नाम पर रखा गया था, जिन्होंने इसकी स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. यह एक गौरवशाली पशु विहार है. यह रामगंगा की पातलीदून घाटी में १३१८.५४ वर्ग किलोमीटर में बसा हुआ है. जिम कॉर्बेट लंबे समय से पर्यटकों और वन्यजीव प्रेमियों के लिए अड्डा रहा है. हाल के वर्षों में यहां आने वाले लोगों की संख्या में बड़ी तेजी से वृद्धि हुई है. वर्तमान में यहां हर मौसम में 70 हजार से ज्यादा टूरिस्ट आते हैं.

Amritsar Trip: अगर आप अमृतसर जा रहे हैं तो यहां की इन चीजों को बिल्कुल न भूलें

दुधवा नेशनल पार्क, उत्तर प्रदेश

od7tpue

दुधवा राष्ट्रीय उद्यान उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में स्थित है. यह भारत और नेपाल की सीमाओं से लगे विशाल वन क्षेत्र में फैला है. यह राष्ट्रीय उद्यान बाघों और बारहसिंगा के लिए विश्व प्रसिद्ध है. दुधवा राष्ट्रीय उद्यान की स्थापना के समय यहाँ बाघ, तेंदुए, गैण्डा, हाथी, बारहसिंगा, चीतल, पाढ़ा, कांकड़, कृष्ण मृग, चौसिंगा, सांभर, नीलगाय, वाइल्ड डॉग, भेड़िया, लकड़बग्घा, सियार, लोमड़ी, हिस्पिड हेयर, रैटेल, ब्लैक नेक्ड स्टार्क, वूली नेक्ड स्टार्क, ओपेन बिल्ड स्टार्क, पैन्टेड स्टार्क, बेन्गाल फ़्लोरिकन, पार्क्युपाइन, फ़्लाइंग स्क्वैरल के अतिरिक्त पक्षियों, सरीसृपों, उभयचर, मछलियाँ व अर्थोपोड्स की लाखों प्रजातियाँ निवास करती थी. कभी जंगली भैसें भी यहाँ रहते थे, जो कि मानव आबादी के दखल से धीरे-धीरे विलुप्त हो गये.

यह भी पढ़ें- 

Road Trip to Jaipur: रोड ट्रिप पर जयपुर जा रहे हैं, तो वहां के इन प्राचीन और अद्भुत किलों को जरूर देखिए

जरूर देखने जाएं जयपुर के इन होटलों का शाही अंदाज़, जो पहले हुआ करते थे राजाओं के महल

Long Weekend Destinations: लंबे वीकेंड का मज़ा लेना है तो इन खूबसूरत जगहों पर जरूर जाएं

निधिवन...वह रहस्यमयी जगह जहाँ भगवान श्रीकृष्ण आज भी रासलीला करते हैं

इन खूबसूरत जगहों पर मनाएं नए साल का जश्न, मिलेगा खुशनुमां मौसम और बेहतरीन नज़ारे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com