जानिए क्या है Friday the 13th, इस दिन को लेकर खौफ में आ जाते हैं लोग

Black Friday: शुक्रवार की 13 तारीख (Friday the 13th) को बेहद दुर्भाग्‍यशाली माना जाता है. 13 फ्राइडे के साथ-साथ इसे 'ब्लैक फ्राइडे' (Black Friday 2019) भी कहा जाता है.

जानिए क्या है Friday the 13th, इस दिन को लेकर खौफ में आ जाते हैं लोग

क्या है Friday the 13th? इस दिन को लेकर खौफ में आ जाते हैं लोग

Friday the 13th: शुक्रवार की 13 तारीख (Friday the 13th) को बेहद दुर्भाग्‍यशाली माना जाता है. भले ही आप अंधविश्‍वासों पर यकीन करते हों या नहीं, लेकिन दुनिया में कई लोग ऐस हैं जो 13 तारीख खासकर की जो शुक्रवार को पड़ती है उसे खराब मानते हैं. हालांकि इन सबके पीछे कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है. बहरहाल, यहां पर हम आपको बता रहे हैं कि आख‍िर शुक्रवार की 13 तारीख को बदकिस्‍मत क्‍यों माना जाता है. 13 फ्राइडे के साथ-साथ इसे 'ब्लैक फ्राइडे' (Black Friday 2019) भी कहा जाता है.

कहा जाता है कि शुक्रवार की 13 तारीख को बाइबल के जमाने से ही अशुभ माना जाता है. कुछ लोग कहते हैं कि ईसा मसीह ने अपना आखिरी सपर यानी कि रात का भोजन 13 लोगों के साथ किया था और अगले दिन उनकी मौत हो गई थी. ऐसा भी माना जाता है कि प्रभु ईशु के समय में 13 मेहमान आए थे.

friday the 13th

क्या है ब्लैक फ्राइडे (Black Friday) की मान्यता

ऐसी मान्यता है कि ये 13 लोग विश्वासघाती थे और उन लोगों की वजह से ही प्रभु ईशु के साथ इतनी बड़ी घटना हुई थी. इस दिन को लेकर एक और बात है. जिसकी काफी चर्चा होती है. रोमन कैथोलिक चर्च के पोप, फ्रांस के राजा के साथ मिलकर एक मठवासी सैन्य आदेश को सजा सुनाते हैं. जिसे नाइट्स टेम्प्लर के रूप में जाना जाता था और उनके नेता ने यातना देने के साथ ही क्रूस पर चढ़ने का आदेश दिया. 

यही नहीं मान्‍यता है कि जीसस को शुक्रवार के दिन ही सूली पर चढ़ाया गया था. इस वजह से अगर 13 तारीख और शुक्रवार कभी  मिल जाते हैं तो वो दुर्भाग्य पैदा करते हैं. अमेरिका के लोग तो इस तारीख और दिन के मिलन को लेकर काफी डरते हैं. यहां तक कि कई मनोवैज्ञानिकों की भी मदद ली जाती है.

friday the 13th

शुक्रवार की 13 तारीख को अब तक क्‍या-क्‍या बुरा हुआ है:
1. मशहूर अमेरिकी रैपर Tupac Shakur की मौत शुक्रवार के दिन 13 सितंबर 1996 को हुई थी. मौत से छह दिन पहले उन्‍हें गोलियां लगी थीं. 
2. एक अनुमान के मुताबिक अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना में शुक्रवार की 13 तारीख को ज्‍यादातर लोग काम पर जाना पसंद नहीं करते. इस वजह से 700 मिलियन पाउंड्स का नुकसान होता है. लेकिन 13 अक्‍टूबर 1989 को अमेरिकी शेयर बाजार डाउ जोंस बुरी तरह से क्रैश हो गया. डाउ जोंस के इतिहास में यह दूसरा सबसे बड़ा झटका था. 
3. 13 अक्‍टूबर 1972 को शुक्रवार के दिन दुनिया की सबसे लम्बी पर्वत श्रृंखला ऐंडीज में एक प्‍लेज दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया, जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई. जो 16 लोग हादसे में बच गए उन्‍हें खुद को जिंदा रखने के लिए मृतकों को अपना भोजन बनाना पड़ा. 
4. 13 नवंबर 1970 को भी शुक्रवार था और उस दिन भोला साइक्‍लोन ने बांग्‍लादेश और भारत को अपना निशाना बनाया. इस चक्रवात में 5 लाख लोग मारे गए थे. 
5. 13 जनवरी 2012 में शुक्रवार के दिन Costa Concordia नाम का जहाज डूब गया, जिसमें 32 लोगों की मौत हो गई. इस क्रूज में उस वक्‍त चार हजार लाग सवार थे जब वह इटली के समुद्र तट के पत्‍थर से टकरा गया था. 

इसी तरह शुक्रवार की 13 तारीख को ढेरों घटनाएं हुईं हैं. बहरहाल, हम तो यही कहेंगे कि ये सब अंधविश्‍वास की बाते हैं और इसलिए डरने वाली कोई बात नहीं है. वैसे भी किसी भी व्‍यक्ति की जिंदगी में कुछ न कुछ होता ही रता है, कभी अच्‍छा तो कभी बुरा. इस बात का किसी तारीख या दिन विशेष से कोई लेना-देना नहीं होता.

अन्य खबरें:

89 साल का बनकर विदेश यात्रा कर रहा था शख्स, पुलिस को लगा 'जवान' तो पकड़ा, हुआ ये खुलासा

ऑफिस ट्रिप के दौरान शख्स ने किया सेक्स, हुई मौत, कोर्ट ने कहा- 'वर्कप्लेस एक्सिडेंट'

अबॉर्शन के दौरान हो गई थी गर्लफ्रेंड की मौत, शख्स ने 24 घंटे तक कार में रखा और...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चूल्हे पर इडली बनाकर 1 रुपये में बेचती है ये बुजुर्ग महिला, आनंद महिंद्रा ने किया ट्वीट और हुआ ऐसा...