NDTV Khabar

अब दिल्ली कहलाएगी 'City Of Lakes', सीएम केजरीवाल ने बनाया मेगा प्लान

दिल्ली अब 'सिटी ऑफ लेक्स' (City Of Lakes) से भी जाना जाएगा. ये मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आगे की सोच है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अब दिल्ली कहलाएगी 'City Of Lakes', सीएम केजरीवाल ने बनाया मेगा प्लान

दिल्ली में पांच झील विकसित करने के अलावा 159 जोहड़ों को फिर से जीवित किया जा रहा है.

दिल्ली अब 'सिटी ऑफ लेक्स' (City Of Lakes) से भी जाना जाएगा. ये मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आगे की सोच है. इसके लिए दिल्ली जल बोर्ड ने सोमवार को 453 करोड़ रुपये का फंड दिया. दिल्ली जल बोर्ड ने ग्राउंड वाटर रिचार्ज करने का फैसला लिया है. इस फैसले के तहत राजधानी में पांच झील विकसित करने के अलावा 159 जोहड़ों को फिर से जीवित किया जा रहा है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि दिल्ली को झीलों का शहर बनाया जाएगा. 

दिल्ली की दमघोंटू आबोहवा : फिलहाल राहत के आसार नहीं, ऐसे करें अपना बचाव

दिल्ली सरकार पांच झील तैयार करवा रही है. बोर्ड ने रोहिणी और निलोठी में दो बड़ी झीलों का निर्माण करना का प्रस्ताव पास किया है. रोहिणी में 32 और निलोठी में 25 एकड़ जमीन पर झील का निर्माण होगा. इससे पहले नजफगढ़, द्वारका में निर्माण किया गया है.

दिल्ली सरकार ने इन 5 कारणों से पार्किंग शुल्क में बढ़ोतरी के आदेश को लिया वापस


 

 

रोहिणी और निलोठी के बाद तिमारपुर में झील का निर्माण किया जाना है. रोहिणी और निलोठी में 77 करोड़ की लागत में झील का निर्माण होगा. इन पांचों की झील को पिकनिक स्पॉट के तौर पर विकसित किया जाएगा. दिल्ली में करीब 200 झील को रेनूवेट किया जाएगा. 

टिप्पणियां

दिल्ली: टाउन हॉल में BJP पार्षद ने AAP पार्षद को मारा घूसा, जमकर मचा बवाल- देखें VIDEO

पूर्वी दिल्ली की संजय झील पक्षियों का घर माना जाता था. झील में कूड़ा-कचरा डालने से पक्षियों में कमी आई है. ऐसे में उसका फिर निर्माण किया जाएगा. दिल्ली के पुराना किला में एक छोटी सी झील है, जहां बोट राइड किया जाता है. उसका भी पुन:निर्माण किया जाएगा. 15 महीने में इन झीलों का निर्माण किया जाना है. बोर्ड के मुताबिक, इन झीलों का निर्माण दो महीने में शुरू हो सकता है. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement