पाकिस्तान में घुसकर जिन भारतीय पायलट ने उड़ाए थे जैश-ए-मोहम्मद के कैंप उनको मिलेगा ये सम्मान

पुलवामा अटैक (Pulwama Attack) के बाद भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) ने पाकिस्तान (Pakistan) में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) के आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की थी. भारतीय एयर फोर्स के उन पायलेट्स को अब वायु सेना मेडल दिया जाएगा. 

पाकिस्तान में घुसकर जिन भारतीय पायलट ने उड़ाए थे जैश-ए-मोहम्मद के कैंप उनको मिलेगा ये सम्मान

जिन भारतीय पायलट ने उड़ाए थे जैश-ए-मोहम्मद के कैंप उनको मिलेगा ये सम्मान

पुलवामा अटैक (Pulwama Attack) के बाद भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) ने पाकिस्तान (Pakistan) में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) के आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की थी. 26 फरवरी को कई हवाई ठिकानों से उड़ान भरते हुए 12 मिराज ने पाकिस्तानी एयर स्पेस को पार किया खैबर पख्तूनवा प्रांत के बालाकोट (Balakot) शहर में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविर पर मिसाइल हमले किए थे.

स्वतंत्रता दिवस पर विंग कमांडर अभिनंदन को किया जा सकता है वीर चक्र से सम्मानित

भारतीय एयर फोर्स के विंग कमांडर अमित रंजन, स्वार्डन लीडर राहुल बासोया, पंकज भुजाडे, बीकेएन रेड्डी, शशांक सिंह ने जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी कैंप (Jaish-e-Mohammed terrorist camp) को ध्वस्त किया था. उनको अब वायु सेना मेडल दिया जाएगा. 

Independence Day पर ITBP के सैनिक ने गाया 'बॉर्डर' फिल्म का गाना, देखें Emotional Video

भारतीय वायु सेना द्वारा किए गए हमलों में पायलटों ने पांच स्पाइस 2000 बम गिराए थे, जिनमें से चार उस इमारत की छतों पर गिरे जिसमें आतंकवादी सो रहे थे. हमला सुबह तड़के 3.30 बजे किया गया और अपने टारगेट पर बम गिराने के बाद कुछ ही मिनटों के भीतर भारतीय वायु सेना के विमान अपने ठिकानों पर लौट आए.

Independence Day Quotes: "प्रेमी, पागल और कवि एक ही चीज से बने होते हैं और देशभक्‍तों को अक्‍सर लोग पागल कहते हैं", पढ़ें ऐसे ही जानदार विचार

वायु सेना द्वारा सरकार को दी गई जानकारी के मुताबिक  80 प्रतिशत बमों को सफलतापूर्वक अपने लक्ष्य पर गिरा दिया गया था और दुश्मन के ठिकानों को अपेक्षित क्षति पहुंचाई थी. ऑपरेशन को स्वदेशी एयरबोर्न अर्ली वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम प्लेन नेत्रा द्वारा सपोर्ट किया गया था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Independence Day 2019: 73वें स्वतंत्रता दिवस पर अपने दोस्तों को भेजें ये फेमस शायरी

भारतीय वायु सेना ने किसी आपात स्थिति में जरूरत पर पड़ने पर गरुड़ कमांडो की अपनी एक टीम को स्टैंड बाई पर रखा था. भारतीय वायु सेना इस हमले में शामिल पायलटों को उनकी बहादुरी के लिए वायु सेना मेडल वीरता सम्मान से नवाजा जाएगा.