NDTV Khabar

भारत के इस शहर में रहते हैं सबसे ज्यादा अमीर लोग, मुकेश अंबानी फिर बने 'धन कुबेर'

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी लगातार आठवें साल सबसे अमीर भारतीयों की सूची में सबसे शीर्ष पर रहे हैं. उनकी कुल निवल संपत्ति 3,80,700 करोड़ रुपये आंकी गई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत के इस शहर में रहते हैं सबसे ज्यादा अमीर लोग, मुकेश अंबानी फिर बने 'धन कुबेर'

मुकेश अंबानी फिर बने सबसे अमीर भारतीय.

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी लगातार आठवें साल सबसे अमीर भारतीयों की सूची में सबसे शीर्ष पर रहे हैं. उनकी कुल निवल संपत्ति 3,80,700 करोड़ रुपये आंकी गई है. आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया की अमीरों की सूची के अनुसार लंदन स्थित एसपी हिंदुजा एवं उनका परिवार 1,86,500 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं.

PoK में भूकंप का दिल दहला देने वाला Video आया सामने, गिरते-पड़ते भागते दिखे लोग

विप्रो के अजीम प्रेमजी अमीर भारतीयों की सूची में तीसरे स्थान पर रहे हैं. उनकी कुल संपत्ति 1,17,100 करोड़ रुपये रही है. इस बार की सूची में 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति वाले भारतीयों की संख्या बढ़कर 953 हो गई है. 2018 में यह संख्या 831 थी. वहीं डॉलर मूल्य में अरबपतियों की संख्या 141 से घटकर 138 रह गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि देश के शीर्ष 25 अमीरों की कुल संपत्ति का मूल्य भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के दस प्रतिशत के बराबर है. वहीं 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति रखने वाले 953 अमीरों की कुल संपत्तियां देश के जीडीपी के 27 प्रतिशत के बराबर हैं.

दिल्ली में दिवाली में बिकेंगे 'Green Crackers', प्रदूषण को रोकने के लिए किया ऐसा


भारतीय अमीरों की सूची में आर्सेलरमित्तल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी लक्ष्मी निवास मित्तल 1,07,300 करोड़ रुपये की संपति के साथ चौथे और 94,500 करोड़ रुपये की धन संपदा के साथ गौतम अडाणी पांचवें स्थान पर रहे हैं. शीर्ष दस अमीर भारतीयों में 94,100 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ उदय कोटक छठे, 88,800 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ साइरस एस पूनावाला सातवें, 76,800 करोड़ रुपये के साथ साइरस पल्लोनजी मिस्त्री आठवें, 76,800 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ शापोरजी पल्लोनजी नौवें और 71,500 करोड़ रुपये के साथ दिलीप सांघवी दसवें स्थान पर रहे हैं.

इस सरकारी स्कूल में चपरासी है बच्चों का टीचर, झाड़ू-पोछा लगाने के बाद लेता है क्लास

आईआईएफएल वेल्थ हुरुन की सूची के अनुसार इस साल अमीरों की कुल संपत्ति में सामूहिक रूप से दो प्रतिशत का इजाफा हुआ है. हालांकि, औसत संपत्ति वृद्धि 11 प्रतिशत घटी है. सूची में शामिल 344 अमीरों की संपत्ति इस साल घटी है. वहीं 112 अमीर ऐसे रहे हैं जो 1,000 करोड़ रुपये के स्तर से पीछे रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार 246 यानी 26 प्रतिशत अमीर भारतीय मुंबई में रहते हैं. दिल्ली में 175 अमीरों का निवास है जबकि बेंगलुरु में 77 अमीर भारतीय रहते हैं.

चलती ट्रेन में चढ़ रहा था यात्री, अचानक फिसला पैर तो पुलिसकर्मी ने किया ऐसा... देखें VIDEO

इस सूची में 82 प्रवासी भारतीय (एनआरआई) भी शामिल हैं. इनमें से 76 प्रतिशत ने अपने दम पर यह मुकाम हासिल किया है. एनआरआई के लिए पसंदीदा देश अमेरिका है. अमेरिका में 31 अमीर भारतीयों का निवास है. उसके बाद संयुक्त अरब अमीरात और ब्रिटेन का नंबर आता है. ओयो रूम्स के रितेश अग्रवाल 7,500 करोड़ रुपये की संपदा के साथ सबसे कम उम्र (25) के अरबपति हैं. वह अपने दम पर इस मुकाम पर पहुंचे हैं.

टिप्पणियां

Amazon, Flipkart इस साल दे रहे हैं धमाकेदार डील्स, इन चीजों पर मिलेगा जबरदस्त डिस्काउंट

मीडिया.नेट के दिव्यांक तुराखिया 40 साल से कम उम्र के सबसे अमीर भारतीय हैं. उनकी उम्र 37 साल है. इस सूची में 152 महिलाएं शामिल हैं. उनकी औसत आयु 56 साल है. एचसीएल टेक्नोलॉजीज की 37 वर्षीय रोशनी नडार सबसे अमीर भारतीय महिला हैं. उनके बाद गोदरेज समूह की स्मिता वी कृष्णा (68) का नंबर आता है. उनकी कुल संपदा 31,400 करोड़ रुपये है. 18,500 करोड़ रुपये की संपदा के साथ बायोकॉन की किरण मजूमदार अपने बल पर यह मुकाम हासिल करने वाली सबसे अमीर भारतीय महिला हैं.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement