चूहे मनुष्य के साथ खेल सकते हैं लुका-छिपी, बना सकते हैं खेल की रणनीति, ऐसे हुआ खुलासा

वैज्ञानिकों ने चूहों को मनुष्यों के साथ लुका-छिपी खेलने का प्रशिक्षण देने में कामयाबी हासिल की है जिससे पशुओं के खेलकूद संबंधी व्यवहार के तंत्रिका विज्ञान के अध्ययन का रास्ता साफ हो सकता है.

चूहे मनुष्य के साथ खेल सकते हैं लुका-छिपी, बना सकते हैं खेल की रणनीति, ऐसे हुआ खुलासा

चूहों को मनुष्य के साथ लुका-छिपी खेलने के लिए किया जा सकता है प्रशिक्षित :अध्ययन

वैज्ञानिकों ने चूहों को मनुष्यों के साथ लुका-छिपी खेलने का प्रशिक्षण देने में कामयाबी हासिल की है जिससे पशुओं के खेलकूद संबंधी व्यवहार के तंत्रिका विज्ञान के अध्ययन का रास्ता साफ हो सकता है. पत्रिका ‘साइंस' में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि पशुओं में खेल भावना के तंत्रिका संबंधी आधार के बारे में अभी बहुत कम जानकारी है क्योंकि इस तरह की गतिविधियां स्वतंत्र होती हैं और खेल से परे शारीरिक रचना को कोई लाभ नहीं पहुंचातीं.

WWE RAW में 'राक्षस' ने अधेरे में बनाया Kane को शिकार, देखकर डर गए लोग, देखें VIDEO

अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार तंत्रिका विज्ञान के परंपरागत तरीके खेल वाले व्यवहार का अध्ययन करने के लिए बहुत उपयोगी नहीं हैं. तंत्रिका विज्ञान के परंपरागत तरीके अक्सर सख्त नियंत्रण और परिस्थितियों पर निर्भर करते हैं.

'Bijli Ki Taar' गाना सुन लोगों ने पकड़ा सिर, सिंगर टोनी कक्कड़ से पूछा - 'सिंगर हो या हो बिजली विभाग से'

जर्मनी में बर्लिन स्थित हम्बोल्ट यूनिवर्सिटी की अनिका रीनहोल्ड और उनकी सहयोगियों ने चूहों के लिए ‘लुका-छिपी' के परंपरागत खेल के ‘चूहा बनाम मनुष्य' संस्करण का ईजाद कर चूहों को उसका प्रशिक्षण दिया.

नदी में शख्स को 'डूबता' देख पानी में उतर गया हाथी का बच्चा, किया ऐसा... देखें Viral Video

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कुछ सप्ताह के प्रशिक्षण के बाद चूहे न केवल इसे खेल पाए बल्कि उन्होंने बारी-बारी से छिपना और खोजना भी सीख लिया. अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि चूहे इस खेल में बहुत सक्षम हो गये. रीनहोल्ड और उनकी टीम के अनुसार चूहे छिपे हुए मनुष्य की तलाश तब तक करते रहे जब तक उन्होंने उसे खोज नहीं लिया. अध्ययन के परिणाम बताते हैं कि पशु समय के साथ धीरे-धीरे रणनीति बनाना सीख जाते हैं.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)