NDTV Khabar

अब दिमाग के जरिए खेला जाएगा वीडियो गेम, ऐसे इशारों पर दौड़ेगी कार

स्विट्जरलैंड में वैज्ञानिकों ने ऐसी टेक्नोलॉजी तैयार की, जिससे लोग वीडियो गेम को दिमाग के जरिए भी नियंत्रित कर सकते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

स्विट्जरलैंड में वैज्ञानिकों ने ऐसी टेक्नोलॉजी तैयार की, जिससे लोग वीडियो गेम को दिमाग के जरिए भी नियंत्रित कर सकते हैं. WION के मुताबिक, तकनीक को इस तरह से विकसित किया गया है जिससे व्यक्ति अलग हुए मोटर फंक्शन्स, जैसे क्वाड्रिलेजिया के जरिए अपने दिमाग का उपयोग कर वीडियो गेम खेल सकता है. 

छठी मंजिल पर लटका था बच्चा, जैसे ही छूटा हाथ तो हुआ कुछ ऐसा, देखें VIDEO

इस प्रोग्राम का नाम ब्रेन ड्राइवर रखा गया है. इसका ट्रायल कई लोग कर रहे हैं, जिमसें सैम्युअल कुंज (Samuel Kunz) भी शामिल हैं. सैम्युअल का शरीर एक एक्सीडेंट के बाद से पूरी तरह पैरिलाइज्ड हो चुका है. Euro News के मुताबिक, कुंज इस गेम (कार) को डिजिटल पिक्चर के जरिए खेल रहे हैं. जिसमें वो दिमाग के जरिए कार को ऑपरेट कर रहे हैं. लेकिन उन्होंने बताया कि इसमें काफी एकाग्रता की जरूरत होगी.

मैथ्स के इस सवाल को देख सिर खुजाने लगे लोग, क्या आप इसे हल कर सकते हैं?


उन्होंने कहा- 'मुझे बहुत एकाग्र होना है. मेरी उंगलियों और मेरे मस्तिष्क के बीच का संबंध अब नहीं है. मैं अभी भी अपनी उंगलियों को अपने सिर में घुमाने की कोशिश करता रहता हूं. उसमें जैसे काफी एकाग्रता की जरूरत होती है ठीक उसी तरह इस गेम को नियंत्रण करने के लिए भी एकाग्र होना जरूरी है.'

टिप्पणियां

रोलकोस्टर राइड पर डरकर चीख रही थी लड़की, पक्षी ने आकर कर दिया Attack, देखें VIDEO

Euro News को डॉक्टर रिया लेहनर ने बताया- दिमाग के संकेतों का उपयोग कर इस वीडियो गेम को कंट्रोल किया जा सकता है. उपयोगकर्ताओं के सिर से इलेक्ट्रोड जुड़ेंगे और फिर उन्हीं इलेक्ट्रोड को कंप्यूटर से जोड़ा जाएगा. वैज्ञानिकों का कहना है कि इस प्रोजेक्ट का लक्ष्य सीमित गतिशीलता वाले लोगों को जोड़ने का है. एक व्यक्ति जिसका पूरा शरीर खराब है और सिर्फ दिमाग काम कर रहा है वो भी इस गेम को खेल सकता है. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement