NDTV Khabar

Monsoon News in Hindi


'Monsoon' - 813 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • चीन के साथ गतिरोध पर मोदी सरकार संसद में दे सकती है बयान: सूत्र

    चीन के साथ गतिरोध पर मोदी सरकार संसद में दे सकती है बयान: सूत्र

    Eastern Ladakh Standoff: सूत्रों की मानें तो मोदी सरकार भारत-चीन गतिरोध (India-China stand-off) पर संसद (Parliament) में बयान दे सकती है. कल शुरू हो रहे मानसून सत्र से पहले ये जानकारी सामने आई है. आगामी सत्र के एजेंडे पर आज संसद की समिति की बैठक में यह मामला उठाया गया. वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के साथ गतिरोध को लेकर राहुल गांधी द्वारा समेत कांग्रेस नेताओं द्वारा लगातार मोदी सरकार पर हमले हो रहे हैं.

  • लोकसभा बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक खत्म, संसदीय कार्य मंत्री बोले- सरकार हर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार

    लोकसभा बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक खत्म, संसदीय कार्य मंत्री बोले- सरकार हर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार

    लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने बयान में कहा कि सभी दलों के नेताओं के साथ चर्चा हुई. सभी दलों के नेताओं ने अपने संवैधानिक दायित्व को निभाने का संकल्प लिया है. आम जनता की अपेक्षा और आकांक्षाओं को ध्यान में रखकर सदन को चलाएंगे. सभी दलों के नेताओं ने सहयोग का आश्वासन दिया है.

  • इस बार नहीं होगी सर्वदलीय बैठक, प्रश्नकाल न होने से विपक्ष नाराज

    इस बार नहीं होगी सर्वदलीय बैठक, प्रश्नकाल न होने से विपक्ष नाराज

    सोमवार को शुरू हो रहे संसद के मानसून सत्र से पहले सभी दलों की औपचारिक बैठक इस बार नहीं होगी.  लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद की बिजनेस एडवाइजरी कमेटी बुलाई है. जिसमें संसद सत्र के एजेंडा पर चर्चा तय है.  बैठक में संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद मिश्रा, केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी और असुद्दीन ओवैसी शामिल हुए थे.  

  • अमित शाह के स्वास्थ्य को लेकर AIIMS ने जारी किया बयान, मेडिकल चेकअप के लिए किए गए हैं भर्ती

    अमित शाह के स्वास्थ्य को लेकर AIIMS ने जारी किया बयान, मेडिकल चेकअप  के लिए किए गए हैं भर्ती

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) दिल्ली स्थित AIIMS में भर्ती हैं. उन्हें शनिवार रात भर्ती कराया गया था. गृह मंत्री के स्वास्थ्य को लेकर AIIMS ने कुछ देर पहले बयान जारी किया है. अस्पताल प्रशासन की ओर से बताया गया है कि अमित शाह को जनरल मेडिकल चेकअप के लिए भर्ती किया गया है. आगामी संसदीय सत्र के मद्देनजर उनका पूर्ण स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है. वह 1-2 दिन अस्पताल में रहेंगे.

  • सोनिया और राहुल गांधी संसद के मानसून सत्र के पहले चरण में नहीं होंगे शामिल

    सोनिया और राहुल गांधी संसद के मानसून सत्र के पहले चरण में नहीं होंगे शामिल

    सूत्रों का कहना है कि पार्टी आर्थिक मंदी और केंद्र द्वारा कोरोनोवायरस महामारी से निपटने जैसे मुद्दों को उठाने की संभावना है. आपको बता दें कि सोनिया गांधी के विदेश जाने से एक दिन पहले, पार्टी में प्रमुख संगठनात्मक परिवर्तन किए गए जिसमें कई "असंतुष्ट" पत्र लेखकों जिन्हें पिछले महीने गांधी परिवार के नेतृत्व पर सवाल उठाते देखा गया था, उन्हें अपना पद खोना पड़ा है. 

  • संसद के मॉनसून सत्र पर Covid-19 की छाया, उम्रदराज सांसद शायद ही ले पाएंगे हिस्सा

    संसद के मॉनसून सत्र पर Covid-19 की छाया, उम्रदराज सांसद शायद ही ले पाएंगे हिस्सा

    कोरोनावायरस के बीच संसद का मॉनसून सत्र शुरू हो रहा है. बदले-बदले मॉनसून सत्र में इस बार बहुत से बुजुर्ग सांसद सत्र में शायद ही हिस्सा लें. संसद के दोनों सदनों के कुल  785 सदस्यों में से 200 सांसद 65 साल की उम्र स ऊपर की आयु के हैं.

  • लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा- मानसून सत्र ऐतिहासिक होगा

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा- मानसून सत्र ऐतिहासिक होगा

    14 सितंबर से शुरू होने वाले मानसूत्र सत्र के बारे में चर्चा करते हुए बिरला ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण इस वर्ष मानसून सत्र आयोजित करना एक चुनौती थी लेकिन यह ‘ऐतिहासिक’ होगा . बिरला ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ महामारी के दौरान मानसून सत्र आयोजित करना एक चुनौती थी लेकिन हमें संवैधानिक जिम्मेदारियों का निर्वाह करना होता है.

  • मानसून सत्र : भारत के इतिहास में पहली बार संसद में होगा ऐसा, एंट्री के लिए सख्त नियम

    मानसून सत्र : भारत के इतिहास में पहली बार संसद में होगा ऐसा, एंट्री के लिए सख्त नियम

    देश में कोरोना (COVID-19) के बढ़ते मामलों के बीच सोमवार से शुरू हो रहा संसद का विशेष मानसून सत्र ऐतिहासिक होगा. पहली बार भारत के इतिहास में लोक सभा के सांसद राज्य सभा में और राज्य सभा के सांसद लोक सभा में बैठेंगे.

  • दिल्ली विधानसभा का एक दिन का मानसून सत्र 14 सितंबर को

    दिल्ली विधानसभा का एक दिन का मानसून सत्र 14 सितंबर को

    दिल्ली विधानसभा (Delhi Assembly) का एक दिन का मानसून सत्र (Monsoon session) 14 सितंबर को होगा. कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर सत्र के लिए कुछ व्यवस्थाएं की गई हैं. विधानसभा सत्र में मास्क अनिर्वाय होगा. विधानसभा सदस्यों के लिए अनिवार्य होगा कि वे मास्क पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें. विधानसभा परिसर में पहचान के लिए मास्क के साथ-साथ आईकार्ड भी जरूरी होगा

  • रक्षा निर्माण क्षेत्र में FDI की सीमा बढ़ाने की मंजूरी, तीन लेबर कोड को मॉनसून सत्र में रखा जाएगा

    रक्षा निर्माण क्षेत्र में FDI की सीमा बढ़ाने की मंजूरी, तीन लेबर कोड को मॉनसून सत्र में रखा जाएगा

    आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत वित्त मंत्री ने जुलाई में इसका ऐलान किया था. इससे पहले जुलाई 2018 में सरकार ने रक्षा निर्माण के क्षेत्र में 49% FDI को ऑटोमैटिक रूट से अनुमति दी थी. भारत में रक्षा क्षेत्र में 70% आयात होता है और भारत में रक्षा निर्माण को बढ़ाना देने के लिए यह फैसला किया गया था. हालांकि इस क्षेत्र में विदेशी निवेश अधिक नहीं आया है. 

  • मॉनसून सत्र से पहले कांग्रेस सांसदों की बैठक, चीनी घुसपैठ मुद्दे पर पीएम मोदी को घेरने की तैयारी

    मॉनसून सत्र से पहले कांग्रेस सांसदों की बैठक, चीनी घुसपैठ मुद्दे पर पीएम मोदी को घेरने की तैयारी

    बैठक मे हिस्सा ले रहे राहुल गांधी ने कहा कि सरकार ने अभी तक भारतीय ज़मीन पर चीनी घुसपैठ की बात नहीं क़बूली है.प्रधानमंत्री को इस मामले पर जवाब देना होगा. चीन मुद्दे के अलावा कोरोनावायरस के तेज़ी से बढ़ते संक्रमण और केद्र सरकार के कुप्रबंधन को भी बड़े पैमाने पर उठाने का फैसला किया गया है.

  • मानसून सत्र के लिए सांसदों को कराना होगा कोरोना टेस्ट, SoP हुई जारी

    मानसून सत्र के लिए सांसदों को कराना होगा कोरोना टेस्ट, SoP हुई जारी

    संसद का मानसून सत्र (Monsoon Session) 14 सितंबर से शुरू होने जा रहा है. सत्र की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. संसद भवन में केवल वही सांसद प्रवेश कर पाएंगे, जिनका कोरोनावायरस (Coronavirus) टेस्ट नेगेटिव होगा. संसद भवन आने से पहले कोरोना टेस्ट अनिवार्य होगा. सांसदों को अपने संसदीय क्षेत्र से टेस्ट करवाकर आना होगा. संसद भवन में भी जांच की सुविधा होगी. मानसून सत्र के लिए दिशा-निर्देश (एसओपी) जारी कर दिए गए हैं.

  • मॉनसून सत्र में प्रश्नकाल निलंबित करने पर ओवैसी ने उठाए सवाल, कहा- फैसला अकेले कैसे कर लिया?

    मॉनसून सत्र में प्रश्नकाल निलंबित करने पर ओवैसी ने उठाए सवाल, कहा- फैसला अकेले कैसे कर लिया?

    लोकसभा सांसद असदुद्दीन औवैसी ने मॉनसून सत्र से प्रश्नकाल को हटाने के फैसले को लेकर सवाल उठाए हैं. उन्होंने बुधवार को एक साथ कई सारे ट्वीट किए और सवाल उठाया कि आखिर प्रश्नकाल हटाए जाने का फैसला केंद्र ने अकेले कैसे कर लिया? उन्होंने इसके साथ ही प्रश्नकाल कराए जाने को लेकर सुझाव भी रखे.

  • लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी बोले- प्रश्नकाल, शून्यकाल होना चाहिए, किए जाएं इंतजाम

    लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी बोले- प्रश्नकाल, शून्यकाल होना चाहिए, किए जाएं इंतजाम

    सरकार की तरफ से सदन की कार्यवाही से प्रश्नकाल को हटाए जाने की जो वजह बताई गई है, उसके अनुसार, प्रश्नकाल के लिए बड़ी संख्या में अधिकारी मंत्रियों को सवालों से जुड़ी जानकारियां देने के लिए आते हैं. कोरोना संकट के दौरान लोगों की आवाजाही को कम करने के लिए इस कदम को उठाया गया है. 

  • JNU में JRF के तहत इन प्रोग्राम्स में मिलेगा एडमिशन, जानिए कब तक जमा कर सकते हैं एप्लिकेशन फॉर्म

    JNU में JRF के तहत इन प्रोग्राम्स में मिलेगा एडमिशन, जानिए कब तक जमा कर सकते हैं एप्लिकेशन फॉर्म

    JNU Admission 2020: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) कैटेगरी के तहत एमबीए (MBA), एमफिल (MPhil) और पीएचडी (PhD) प्रोग्राम के लिए आवेदन 21 सितंबर तक स्वीकार किए जाएंगे. यूनिवर्सिटी ने मंगलवार को आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jnu.ac.in पर जाकर अपना आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकते हैं. 

  • प्रश्नकाल रद्द होने पर बोले शशि थरूर- मैंने तो कहा ही था लोकतंत्र को दबाने के लिए ताकतवर नेता महामारी का बहाना बनाएंगे

    प्रश्नकाल रद्द होने पर बोले शशि थरूर- मैंने तो कहा ही था लोकतंत्र को दबाने के लिए ताकतवर नेता महामारी का बहाना बनाएंगे

    कांग्रेस सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर ने बुधवार को कहा, "मैंने चार महीने पहले कहा था कि ताकतवर नेता लोकतंत्र और असहमति को दबाने के लिए महामारी का बहाना करेंगे. संसद सत्र के लिए अधिसूचना जारी की गई, जिसमें घोषणा की गई है कि प्रश्नकाल नहीं होगा. हमें सुरक्षित रखने नाम पर इसे ऐसे उचित ठहराया जा सकता है?

  • संसद के सत्र में क्यों नहीं होगा प्रश्नकाल, सरकार ने बताई वजह

    संसद के सत्र में क्यों नहीं होगा प्रश्नकाल, सरकार ने बताई वजह

    कोरोना महामारी से पैदा हुए संकट (Coronavirus Pandemic) के बीच 14 सितंबर से संसद का मानसून सत्र (Monsoon Session) शुरू हो रहा है. इस बार के मानसूत्र सत्र में प्रश्नकाल (Question Hour) को जगह नहीं दी गई है. ऐसे में सवाल पैदा होने लगे कि संसद के सत्र में अहम माने वाले प्रश्नकाल को ही क्यों हटाया गया. सरकार की तरफ से सदन की कार्यवाही से प्रश्नकाल हटाए जाने की वजह बताई गई है, जिसके अनुसार प्रश्नकाल के लिए बड़ी संख्या में अधिकारी मंत्रियों को सवालों से जुड़ी जानकारियां देने के लिए आते हैं. कोरोना संकट के दौरान लोगों की आवाजाही को कम करने के लिए इस कदम को उठाया गया है. 

  • मॉनसून सत्र : प्रश्नकाल रद्द किए जाने पर भड़के TMC सांसद, बोले - महामारी के बहाने लोकतंत्र की हत्या

    मॉनसून सत्र : प्रश्नकाल रद्द किए जाने पर भड़के TMC सांसद, बोले - महामारी के बहाने लोकतंत्र की हत्या

    No Question Hour in Monsoon Session: 14 सितंबर से शुरू हो रहे मॉनसून सत्र में प्रश्न काल नहीं होगा. लोक सभा पहले दिन सुबह नौ बजे से दोपहर एक बजे तक बैठेगी. बाकी दिन दोपहर तीन बजे से शाम सात बजे तक बैठक होगी. इसी तरह राज्य सभा पहले दिन यानी 14 सितंबर को दोपहर तीन बजे से शाम सात बजे तक बैठेगी, लेकिन बाकी दिन सुबह नौ बजे दोपहर एक बजे तक बैठेगी.

«12345678»

Advertisement

Monsoon वीडियो

Monsoon से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com