NDTV Khabar

Monsoon News in Hindi


'Monsoon' - 813 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मुंबई में भारी बारिश की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

    मुंबई में भारी बारिश की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

    मौसम विभाग के एक अधिकारी ने शुक्रवार देर रात कहा. "मुंबई, रायगढ़ और रत्नागिरि में अगले 24 घंटे के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में कुछ जगहों पर भारी बारिश की संभावना है." उन्होंने कहा. "चार जुलाई को पालघर, मुंबई, ठाणे और रायगढ़ जिलों में कई जगहों पर भारी बारिश हो सकती है. कुछ जगहों पर काफी ज्यादा बारिश होने की संभावना है."

  • अगस्त के आखिरी हफ्ते में शुरू हो सकता है संसद का मॉनसून सत्र : सूत्र

    अगस्त के आखिरी हफ्ते में शुरू हो सकता है संसद का मॉनसून सत्र : सूत्र

    सूत्रों ने कहा कि कई अध्यादेश हैं जिन्हें संसद में पेश करने की आवश्यकता है. इसलिए सत्र सामान्य अवधि का होगा. सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि संसद का मानसून सत्र निश्चित रूप से 22 सितंबर से पहले शुरू हो जाएगा क्योंकि दो सत्रों के बीच छह महीने से अधिक का अंतराल नहीं हो सकता है.

  • जल्द ही फिर जोर पकड़ेगा मॉनसून, होगी ज्यादातर स्थानों पर बारिश

    जल्द ही फिर जोर पकड़ेगा मॉनसून, होगी ज्यादातर स्थानों पर बारिश

    अगले 24 घंटों के दौरान भी राज्य के कुछ स्थानों पर बारिश होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की सम्भावना है. कुछ स्थानों पर तेज हवा भी चल सकती है. अगली तीन जुलाई को मानसून फिर से जोर पकड़ेगा और प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में ज्यादातर स्थानों और पश्चिमी भागों में कुछ जगहों पर वर्षा हो सकती है.

  • मानसून लगभग दो सप्ताह पहले पूरे देश में पहुंचा : मौसम विभाग

    मानसून लगभग दो सप्ताह पहले पूरे देश में पहुंचा : मौसम विभाग

    दक्षिण पश्चिम मानसून निर्धारित समय से दो सप्ताह पहले पूरे देश में छा गया है. यह जानकारी भारतीय मौसम विभाग ने शुक्रवार को दी. मानसून आमतौर पर एक जून को केरल पहुंचता है और इसे पश्चिमी राजस्थान के श्रीगंगानगर पहुंचने में 45 दिन का समय लगता है जो कि देश में इसका आखिरी स्थान है. भारतीय मौमस विभाग ने कहा, ‘‘दक्षिण पश्चिम मानसून राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के बाकी हिस्सों में आगे बढ़ गया है और यह आज 26 जून को पूरे देश में छा गया.’’

  • दिल्ली में 2 दिन पहले पहुंचा मानसून, लेकिन बरसात कम होने का अनुमान

    दिल्ली में 2 दिन पहले पहुंचा मानसून, लेकिन बरसात कम होने का अनुमान

    सामान्य रूप से दिल्ली में मानसून की शुरुआत 27 जून को होती है. विभाग ने कहा कि मानसून राजस्थान के कुछ और क्षेत्रों, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के बाकी इलाकों, समूची दिल्ली, हरियाणा के कुछ स्थानों और पंजाब के ज्यादातर हिस्सों की तरफ बढ़ गया है.

  • Monsoon Diet Tips: इस सीजन में किचन में मौजूद ये 3 चीजें बढ़ाएंगी आपकी इम्यूनिटी, रोजाना करना होगा सेवन!

    Monsoon Diet Tips: इस सीजन में किचन में मौजूद ये 3 चीजें बढ़ाएंगी आपकी इम्यूनिटी, रोजाना करना होगा सेवन!

    Diet For Increasing Immunity: आपकी रसोई में मौजूद कई किचन सामग्री आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा (Increase Immunity) देने में मदद कर सकती हैं. मॉनसून के दौरान संभावित रोगों को दूर करने के लिए हेल्दी इम्यून सिस्टम (Healthy Immune System) को बनाए रखना जरूरी है. इस सीजन में इन तीन चीजों का सेवन करना न भूलें..

  • Skin Care Routine: 7 चीजों से बना यह जूस, देगा जवां त्वचा, बालों का झड़ना होगा बंद

    Skin Care Routine: 7 चीजों से बना यह जूस, देगा जवां त्वचा, बालों का झड़ना होगा बंद

    Glowing skin tips: आप स्किन केयर रूटीन को बेहतर बनाने के लिए जाने क्या-क्या करते हैं. सबसे अच्छे स्किन केयर क्रीम, स्किन केयर टिप्स, त्वचा की देखभाल के नुस्खे तलाशते रहते हैं. या फिर आप जानना चाहते हैं कि त्वचा की देखभाल के लिए आसान तरीके. तो हम आपको बता रहे हैं एक ऐसे ड्रिंक के बारे में जो आपकी स्किन केयर जरूरतों को करेगा पूरा और साथ ही साथ कमजोर बाल, बालों का झड़ना और बालों से जुड़ी तमाम परेशानियों से राहत दिलाएगा. इसे बनाना बेहद आसान है. चलिए जानते हैं इस ड्रिंक के बारे में.

  • देश के लिए अच्‍छी खबर, सही दिशा में बढ़ रहा मॉनसून, औसत से 10.36% ज्यादा खरीफ फसलों की हुई बुआई

    देश के लिए अच्‍छी खबर, सही दिशा में बढ़ रहा मॉनसून, औसत से 10.36% ज्यादा खरीफ फसलों की हुई बुआई

    12 जून तक खरीफ फसलों की बुआई (Kharif sowing) औसत से 10.36% ज्यादा हो चुकी है. देश में इस बार चावल की बुआई सामान्य औसत से दो लाख हेक्टेयर से भी ज्यादा इलाके में हुई है. पंजाब के बरनाला ज़िले में बड़े किसानों ने बसें भेजकर प्रवासी मज़दूरों को खरीफ सीजन के दौरान खेतों में बुलाना बड़ी संख्या में शुरू कर दिया है.

  • महाराष्ट्र में मानसून की दस्तक, मुंबई समेत कई इलाकों में हो सकती है तेज बारिश

    महाराष्ट्र में मानसून की दस्तक, मुंबई समेत कई इलाकों में हो सकती है तेज बारिश

    भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, महाराष्ट्र में मानसून दस्तक दे चुका है. इससे मुंबईवासियों को गर्मी से काफी राहत मिली है. रविवार से हो रही बारिश के कारण महाराष्ट्र में तापमान में गिरावट देखी गई है.

  • मानसून का आगे बढ़ना जारी, अगले पांच दिन नहीं चलेगी लू

    मानसून का आगे बढ़ना जारी, अगले पांच दिन नहीं चलेगी लू

    देश के पूर्वोत्तर में अरुणाचल प्रदेश के शि-योमी जिले में एक पुल पिछले कुछ दिनों से हो रही वर्षा के चलते आयी बाढ़ में बह गया. इससे इस दूरदराज जिले का सड़क सम्पर्क टूट गया. अधिकारियों ने कहा कि इसे ठीक होने में कई दिन लग सकते हैं और इससे जिले के लोगों और जरूरी चीजों की आपूर्ति प्रभावित होगी.

  • बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र, मध्‍य-दक्षिण भारत में अगले हफ्ते जोर पकड़ेगी बारिश: IMD

    बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र, मध्‍य-दक्षिण भारत में अगले हफ्ते जोर पकड़ेगी बारिश: IMD

    मौसम विभाग ने कहा, ‘‘अरब सागर, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, बंगाल की खाड़ी के समस्त दक्षिणी-पूर्वी और पश्चिमी मध्य के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां हैं.’’

  • Cyclone Nisarga चक्रवाती तूफान निसर्ग : मुंबई अलर्ट, क्या दिल्ली, बिहार-झारखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में भी होगा असर

    Cyclone Nisarga चक्रवाती तूफान निसर्ग : मुंबई अलर्ट, क्या दिल्ली, बिहार-झारखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में भी होगा असर

    Weather Forecast Today: चक्रवाती तूफान निसर्ग आज  दोपहर 1 बजे से 3 बजे के बीच अलीबाग के दक्षिण किनारे पहुँचेगा. अभी यह मुम्बई से 190किलोमीटर और अलीबाग से 140 किलोमीटर दूर है. एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान ने बताया कि यह एक विकराल तूफान है जिसमें हवा की रफ्तार 90 से 100 किलोमीटर तक जा सकती है. फिलहाल इस बात से राहत है कि इसकी रफ्तार अम्फान से कम होगी. वहीं मौसम विभाग जो इस तूफान पर लगातार नजर बनाए हुए, उसकी ओर कहा गया है कि 12 घंटे में यह एक विकराल चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा. यह तूफान आज दोपहर के बाद महाराष्ट्र. गुजरात और दमन के तट से टकाएगा. महाराष्ट्र में इसका असर रायगढ़ में ज्यादा देखने को मिल सकता है.

  • उपराष्ट्रपति और लोकसभा स्पीकर ने मानसून सत्र पर की चर्चा, दीर्घावधि विकल्प के रूप में ई-संसद की भी वकालत की

    उपराष्ट्रपति और लोकसभा स्पीकर ने मानसून सत्र पर की चर्चा, दीर्घावधि विकल्प के रूप में ई-संसद की भी वकालत की

    उपराष्ट्रपति एवं राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद के मॉनसून सत्र के आयोजन को लेकर सोमवार को एक बैठक की, जिसमें उन्होंने कोरोनावायरस महामारी के कारण सामाजिक दूरी बनाये रखने और आभासी संसद की संभावना जैसे विषयों एवं विकल्पों के बारे में चर्चा की. सूत्रों ने इस आशय की जानकारी दी.

  • मॉनसून ने केरल में दी दस्तक, मौसम विभाग का 'सामान्य से ज्यादा' बारिश का अनुमान 

    मॉनसून ने केरल में दी दस्तक, मौसम विभाग का 'सामान्य से ज्यादा' बारिश का अनुमान 

    Kerala Monsoon: दक्षिण पश्चिम मॉनसून (Monsoon) ने केरल में दस्तक दे दी है. इसी के साथ बरसात का चार महीने लंबा मौसम शुरू हो गया.

  • दक्षिण पश्चिम मानसून ने केरल में दी दस्तक, बारिश का मौसम शुरू

    दक्षिण पश्चिम मानसून ने केरल में दी दस्तक, बारिश का मौसम शुरू

    मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, '''दक्षिण-पश्चिम मानसून ने केरल में दस्तक दे दी." जून से सितंबर तक चलने वाले इस मानसून की वजह से देश में 75 फीसदी बारिश होती है. मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट ने 30 मई को मानसून आने की घोषणा की थी लेकिन आईएमडी ने इससे इनकार करते हुए कहा था कि इस तरह की घोषणा के लिए अभी स्थितियां बनी नहीं हैं.

  • मौसम का मिजाज बदला, उत्तर भारत में एक सप्ताह तक लू से राहत मिलने की आशा

    मौसम का मिजाज बदला, उत्तर भारत में एक सप्ताह तक लू से राहत मिलने की आशा

    Weather: दिल्ली सहित उत्तर भारत के अनेक राज्यों में रविवार को हल्की से मध्यम बारिश हुई जिससे क्षेत्र में लू से एक सप्ताह राहत मिलने के आसार हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि अरब सागर के ऊपर बना कम दबाव क्षेत्र चक्रवाती तूफान में तब्दील होकर ऊपरी पश्चिमी तट की ओर बढ़ सकता है.

  • सुपर साइक्लोन अम्फन के कारण मॉनसून में हो सकती है देरी: मौसम विभाग

    सुपर साइक्लोन अम्फन के कारण मॉनसून में हो सकती है देरी: मौसम विभाग

    IMD के डायरेक्टर-जनरल डॉ. मृत्युंजय मोहापात्रा ने गुरुवार को कहा कि भारत में साइक्लोन अम्फन के चलते मॉनसून के आने में देरी हो सकती है. मॉनसून 1 जून के बजाय 5 जून को केरल के दक्षिणी तट को छू सकता है.

  • केरल में मानसून आने में हो सकती है चार दिन की देरी

    केरल में मानसून आने में हो सकती है चार दिन की देरी

    केरल में इस वर्ष दक्षिणपश्चिम मानसून आने में चार दिन की देरी हो सकती है. भारत के मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.विभाग ने बताया कि मानसून दक्षिणी राज्य में पांच जून तक आएगा.

«34567891011»

Advertisement

Monsoon वीडियो

Monsoon से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com