NDTV Khabar

Monsoon News in Hindi


'Monsoon' - 813 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 14 सितंबर से संसद का मानसून सत्र: कोविड-19 को देखते हुए कार्यवाही में बदलाव, नहीं होगा प्रश्नकाल

    14 सितंबर से संसद का मानसून सत्र: कोविड-19 को देखते हुए कार्यवाही में बदलाव, नहीं होगा प्रश्नकाल

    बता दें कि संसद का मानसून सत्र 14 सितंबर से शुरू होने जा रहा है. लोक सभा (Lok Sabha) पहले दिन सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक बैठेगी. बाकी दिन दोपहर तीन बजे से शाम सात बजे तक बैठक होगी. प्राइवेट मेंबर बिजनेस नहीं होगा. इसी तरह राज्य सभा (Rajya Sabha) पहले दिन यानी 14 सितंबर को दोपहर तीन बजे से शाम सात बजे तक बैठेगी लेकिन बाकी दिन सुबह नौ बजे से दोपहर एक बजे तक ही बैठेगी. शनिवार और रविवार छुट्टी नहीं होगी. 14 सितंबर से एक अक्टूबर तक कुल 18 बैठकें होंगी. 

  • JNU ने मानसून सेमेस्टर के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख को आगे बढ़ाया, अब इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

    JNU ने मानसून सेमेस्टर के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख को आगे बढ़ाया, अब इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने सोमवार को जानकारी दी कि संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेगा. जेएनयू (JNU) ने यह भी बताया कि मानसून सेमेस्टर के लिए पंजीकरण की तारीख 4 सितंबर तक बढ़ा दी गई है. जेएनयू की तरफ से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया, "छात्रों को सूचित किया जाता है कि वह जहां रह रहे हैं अभी वहीं रहें. वे अगले नोटिस तक कैंपस में वापस नहीं आ सकते हैं."जेएनयू छात्र संघ (JNUSU) की मांग है कि विश्वविद्यालय परिसर में छात्रों की चरणबद्ध वापसी सुनिश्चित करे और इसके बारे में वे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र भी लिख चुके हैं.

  • मॉनसून सत्र शुरू होने के 72 घंटे पहले सांसदों को कराना होगा कोरोना टेस्‍ट: लोकसभा स्‍पीकर

    मॉनसून सत्र शुरू होने के 72 घंटे पहले सांसदों को कराना होगा कोरोना टेस्‍ट: लोकसभा स्‍पीकर

    लोकसभा स्‍पीकर ने कहा कि संक्रमण न फैले तथा संसद चले, इसके लिए विशेषज्ञों के सुझाव के अनुसार सारी तैयारी की जाएंगी.सभी सांसदों से आग्रह किया जायेगा कि वे अपना कोविड-19 टेस्ट कराएं. लोकसभा अध्‍यक्ष के निर्देशानुसार कोरोना संक्रमण से बचाव के हरसंभव उपाय किये जा रहे हैं.

  • हरियाणा विधानसभा के 1 दिन के मॉनसून सत्र में 12 विधेयक पारित

    हरियाणा विधानसभा के 1 दिन के मॉनसून सत्र में 12 विधेयक पारित

    हरियाणा विधानसभा (Haryana Assembly) में बुधवार को एक दिवसीय मॉनसून सत्र (Monsoon Session) के दौरान 12 विधेयक पारित किए गए. कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के कारण विधानसभा के सत्र में कटौती की गई. प्रदेश में हाल ही में कोविड-19 (COVID-19) के मामलों में जबरदस्त उछाल आया है.

  • संसद का मॉनसून सत्र 14 सितम्बर से 1 अक्टूबर तक, बिना छुट्टी के चलेगी संसद की कार्यवाही

    संसद का मॉनसून सत्र 14 सितम्बर से 1 अक्टूबर तक, बिना छुट्टी के चलेगी संसद की कार्यवाही

    कोरोना महामारी के इस दौर में सुबह एक सदन की और दोपहर को दूसरे सदन की बैठक होगी.संसद में रोज चार घंटे का एक सत्र होगा. जानकारी के अनुसार, संसद के मॉनसून सत्र में कुल 18 बैठकें होंगी. शनिवार और रविवार को भी बैठकें होंगी ताकि सांसद अपने संसदीय क्षेत्र में न जाएं. 

  • दिल्ली में खतरे के निशान के करीब बह रही यमुना, केजरीवाल सरकार ने कहा- निपटने को तैयार

    दिल्ली में खतरे के निशान के करीब बह रही यमुना, केजरीवाल सरकार ने कहा- निपटने को तैयार

    हरियाणा के यमुनानगर के हथिनिकुंड बांध से पानी छोड़े जाने के चलते दिल्ली में यमुना खतरे के निशाने के करीब बह रही है. हालांकि, दिल्ली सरकार का कहना है कि बाढ़ जैसे हालात से निपटने के लिए उसकी तैयारी पूरी है.

  • मध्यप्रदेश में दो दिन से भारी बारिश जारी, भोपाल में बाढ़ में फंसे 85 लोगों को बचाया गया

    मध्यप्रदेश  में दो दिन से भारी बारिश जारी, भोपाल में बाढ़ में फंसे 85 लोगों को बचाया गया

    मध्यप्रदेश में जुलाई माह और अगस्त के पहले पखवाड़े में काफी कम बारिश हुई. लेकिन पिछले दो दिनों में राज्य के कई जिले भारी बारिश के गवाह बने. मौसम विभाग के अधिकारियों ने प्रदेश में मॉनसून की स्थिति को लेकर यह जानकारी दी है. भोपाल और आसपास के क्षेत्र में पिछले 24 घंटों के दौरान लगातार बारिश के कारण जिले के कई इलाकों में बाढ़ आ गई और शहर की कई निचले इलाकों में जल जमाव की स्थिति बन गई है. आपदा मोचन दल (NDRF) ने भोपाल जिले में बाढ़ में फंसे लगभग 85 लोगों को और लगभग दो दर्जन मवेशियों को बचाया है. इस पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने  एनडीआरएफ की तारीफ की है और उन्हें धन्यवाद दिया है. इंदौर में भी भारी बारिश से निचली बस्तियों में पानी भर गया है. इन इलाकों से ढाई हजार लोगों को सुरक्षित निकाला गया है.

  • मुंबई : हर साल करोड़ों का खर्चा फिर भी सड़कों पर गड्ढे ही गड्ढे, BMC-पीडब्ल्यूडी ने एक-दूसरे पर फोड़ा ठीकरा

    मुंबई : हर साल करोड़ों का खर्चा फिर भी सड़कों पर गड्ढे ही गड्ढे, BMC-पीडब्ल्यूडी ने एक-दूसरे पर फोड़ा ठीकरा

    पॉटहोल दादा के नाम से पहचाने जाने वाले दादासाहेब बिल्होरे ने 16 साल के अपने बेटे को गड्ढों के वजह से हुए एक्सीडेंट में खो दिया. तबसे वो खुद इस तरह के गड्ढों को भरने का काम कर रहे हैं. केवल वो ही नहीं और भी लोगों ने अपनों को गड्ढों के वजह से खोया है. 

  • मायावती की अपील, दल से ऊपर उठकर दलितों-ब्राह्मणों-मुस्लिमों की हत्याओं के खिलाफ आवाज उठाएं MLA

    मायावती की अपील, दल से ऊपर उठकर दलितों-ब्राह्मणों-मुस्लिमों की हत्याओं के खिलाफ आवाज उठाएं MLA

    सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक में अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने कहा था कि जिन विधायकों की आयु 60 वर्ष से अधिक है और महिला विधायक, जो सदन नहीं आ सकतीं या कोई विधायक अस्वस्थ है तो वह लिखित में या टेलीफोन करके इसकी जानकारी दे सकते हैं. ऐसे में उनकी अनुपस्थिति नहीं दर्ज की जाएगी.

  • उत्तर प्रदेश विधानसभा ने मॉनसून सत्र के पहले दिन दी दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि

    उत्तर प्रदेश विधानसभा ने मॉनसून सत्र के पहले दिन दी दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि

    उत्तर प्रदेश विधानसभा के मॉनसून सत्र के पहले दिन बृहस्पतिवार को दिवंगत मंत्रियों, विधायकों, पूर्व विधायकों, शहीद जवानों और कोविड-19 महामारी से निपटते हुए जीवन बलिदान करने वाले कोरोना योद्धाओं को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद सदन की बैठक शुक्रवार तक के लिए स्थगित कर दी गयी. कोविड-19 के प्रोटोकॉल के कड़ाई से पालन के साथ सदन की बैठक सुबह 11 बजे शुरू होने पर विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने नेता सदन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का नाम पुकारा. योगी ने मंत्री रहीं कमल रानी वरूण एवं चेतन चौहान के निधन पर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किये और दु:खी परिजनों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त की.

  • Chia Seeds for Skin Care: मुंहासों और पिंपल्स से छुटाकारा पाने के लिए घर पर बनाएं चिया बीजों का स्क्रब

    Chia Seeds for Skin Care: मुंहासों और पिंपल्स से छुटाकारा पाने के लिए घर पर बनाएं चिया बीजों का स्क्रब

    Chia Seeds for Skin: चिया के बीज त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इसके लिए आपको केवल कुछ चिया बीज, ओट्स और ऐलोवेरा चाहिए. आप इन तीनों को मिक्स कर के अपने चेहरे पर लगा सकते हैं और इससे आपके चेहरे पर जमा सारी धूल मिट्टी निकल जाएगी.

  • बारिश से परेशान महाराष्‍ट्र, अब तक सीजन की औसत से 16% ज्‍यादा बारिश दर्ज..

    बारिश से परेशान महाराष्‍ट्र, अब तक सीजन की औसत से 16% ज्‍यादा बारिश दर्ज..

    राज्य में एक जून से 17 अगस्त तक 826.7 मि.मी. बारिश हुई. पिछले मॉनसून में इस अवधि के दौरान 713.7 मि.मी. बारिश हुई थी. मौसम विभाग ने मंगलवार को कहा, ''इस बार 16 प्रतिशत अधिक बारिश हुई. मौसम विभाग के पैमाने के अनुसार इसे सामान्य बारिश कहा जा सकता है.''

  • मॉनसून में क्यों ऑयली हो जाती है स्किन? एक्सपर्ट से जानें Oily Skin से कैसे पाएं छुटकारा!

    मॉनसून में क्यों ऑयली हो जाती है स्किन? एक्सपर्ट से जानें Oily Skin से कैसे पाएं छुटकारा!

    How To Control Oily Skin: ऑयली स्किन एक आम त्वचा की समस्या है जिसका सामना मानसून के दौरान कई लोगों को करना पड़ता है. कई कारक जिससे बरसात के मौसम में स्किन की समस्याएं (Skin Problems) बढ़ जाती हैं. एक्सपर्ट्स ने मानसून में स्किन प्रोब्लम्स का कारण (Causes Of Skin Problems) और इनसे राहत पाने के उपायों के बारे में बताया है.

  • संसद के मॉनसून सत्र की तैयारी अंतिम चरण में, इतिहास में पहली बार होगा कुछ ऐसा...

    संसद के मॉनसून सत्र की तैयारी अंतिम चरण में, इतिहास में पहली बार होगा कुछ ऐसा...

    राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मानसून सत्र आयोजित करने के लिए विभिन्न विकल्पों की विस्तृत जांच के बाद दोनों सदनों के कक्षों और गैलरियों को इसके अनुरूप बनाने पर निर्णय लिया. इसके तहत राज्यसभा 60 सदस्यों को राज्यसभा के चेंबर में और 51 सदस्यों को राज्यसभा गैलरी में बैठाया जाएगा, जबकि बाकी के 132 सदस्यों को लोकसभा के चेंबर में बैठाया जाएगा.

  • दिल्ली में अब तक अगस्त में दस वर्षों में सबसे कम बारिश हुई

    दिल्ली में अब तक अगस्त में दस वर्षों में सबसे कम बारिश हुई

    भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़े बताते हैं कि राष्ट्रीय राजधानी (Delhi) में अगस्त में अब तक सामान्य से 72 फीसदी कम बारिश (Delhi Rain) दर्ज की गई है जो 10 वर्षों में सबसे कम है. मौसम विभाग ने हालांकि रविवार और बृहस्पतिवार के बीच मध्यम से भारी बारिश का अनुमान जताया है. शहर के लिए आधिकारिक आंकड़े उपलब्ध कराने वाली सफदरजंग वेधशाला ने इस महीने अब तक केवल 31.1 मिलीमीटर (मिमी) बारिश दर्ज की है जबकि सामान्य बारिश का आंकड़ा 109.6 मिमी है.

  • Toners for Oily Skin in Hindi: मानसून में इन 3 टोनर्स से ऑयली स्किन को कहें बाय-बाय

    Toners for Oily Skin in Hindi: मानसून में इन 3 टोनर्स से ऑयली स्किन को कहें बाय-बाय

    Homemade Toners For Oily Skin: अब अगर आप ये सोच रहे हैं कि सारा दिन काम के साथ अपनी स्किन को ऑयल फ्री कैसे रखा जाए तो परेशान न हों. क्योंकि हम आपके लिए 3 आसान होममेड टोनर रेसिपी लाए हैं, जो इस मानसून आपको ऑयल फ्री रखेगी. साथ ही आप इन्हें घर पर आसानी से बना सकते हैं. 

  • Monsoon 2020: दिल्ली-NCR में बारिश, देशभर में मॉनसून का कुछ ऐसा है हाल

    Monsoon 2020: दिल्ली-NCR में बारिश, देशभर में मॉनसून का कुछ ऐसा है हाल

    बुधवार को दिल्ली-NCR में बारिश हुई है. खासकर, एनसीआर में कई जगहों पर तेज बारिश हुई है. मौसम विभाग ने उत्तरी भारत में कई जगहों पर आंधी-तूफान आने का अनुमान जताया है.

  • भीगे मेवे और आम का अचार, 5 इम्यूनिटी-बूस्टिंग टिप्स, जिनसे आपको हो जाएगा प्यार...

    भीगे मेवे और आम का अचार, 5 इम्यूनिटी-बूस्टिंग टिप्स, जिनसे आपको हो जाएगा प्यार...

    Immunity-boosting tips: सबसे बड़ा बचाव और रोकथाम वाला कदम यह हो जाता है कि आप अपनी सुरक्षा सावधानी बरतने और एक सक्रिय जीवन शैली का पालन करके अपनी प्रतिरक्षा में सुधार करने की दिशा में काम करते हैं. कई तरह के ताजे फल और सब्जियों समेत ऐसे बहुत से आहार हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत करने में मददगार हैं.

«123456789»

Advertisement

Monsoon वीडियो

Monsoon से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com