NDTV Khabar

चुनाव परिणाम 2017: गुजरात में 'कमल' को नहीं उखाड़ पाया 'हाथ', हिमाचल प्रदेश भी 'पंजे' से निकला

हिमाचल प्रदेश में भी एक बार फिर से बीजेपी की सरकार बन रही है. हालांकि पार्टी प्रदेश इकाई अध्यक्ष को अपनी विधानसभा में हार का सामना करना पड़ा, जबकि मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल को भी हार का मुंह देखना पड़ा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चुनाव परिणाम 2017: गुजरात में 'कमल' को नहीं उखाड़ पाया 'हाथ', हिमाचल प्रदेश भी 'पंजे' से निकला

गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनावी नतीजों में बीजेपी की सरकार

खास बातें

  1. गुजरात में 22 साल से बीजेपी की सरकार है
  2. हिमाचल में बीजेपी के सीएम उम्‍मीदवार को हार का मुंह देखना पड़ा
  3. सभी एग्जिट पोल में गुजरात, हिमाचल में बीजेपी की जीत का दावा किया गया था
नई दिल्ली:

गुजरात विधानसभा की 182 सीटों और हिमाचल की 68 विधानसभा सीटों के नतीजे आ चुके हैं. गुजरात और हिमाचल चुनावों में एक बार फिर पीएम नरेंद्र मोदी का मैजिक चला है. गुजरात में दिन भर आंकड़े ऊपर-नीचे होते रहे, हालांकि भाजपा ने निर्णायक बढ़त बनाए रखी. शाम पांच बजे तक भाजपा ने 182 सदस्यीय विधानसभा में साधारण बहुमत हासिल कर लिया. बीजेपी ने 99 सीटें जीती हैं जबकि बहुमत के लिए 92 सीटों की ही जरूरत है. वहीं कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों ने 80 सीटें जीती हैं जिसमें 77 सीटें कांग्रेस के खाते में गई हैं. राज्य में साल 2012 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 115 और कांग्रेस को 61 सीटें हासिल हुई थीं.

हिमाचल प्रदेश की सभी 68 विधानसभा सीटों के चुनावी नतीजे घोषित हो चुके हैं. भारतीय जनता पार्टी ने 44 सीटें जीतकर स्‍पष्‍ट बहुमत हासिल किया है जबकि कांग्रेस को 21 सीटों से संतोष करना पड़ा है. सीपीएम के खाते में एक सीट गई है और दो निर्दलीय उम्‍मीदवार भी जीते हैं. राज्‍य मेें बीजेपी के पार्टी प्रदेश इकाई अध्यक्ष को अपनी विधानसभा में हार का सामना करना पड़ा, जबकि मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल को भी हार का मुंह देखना पड़ा है. कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार और निवर्तमान मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने अर्की विधानसभा पर अपनी प्रतिष्ठा के अनुरूप जीत दर्ज की है.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘मैं लोगों (गुजरात एवं हिमाचल प्रदेश के लोगों) को विश्वास दिलाता हूं कि हम इन राज्यों की विकास यात्रा को आगे बढ़ाने और लोगों की अथक सेवा करने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेंगे.’’

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने वस्तुत: हार स्वीकार करते हुए कहा, ‘‘कांग्रेस जनादेश को स्वीकार करती है और दोनों राज्यों में बनने जा रही नयी सरकारों को बधाई देती है. कांग्रेस की ओर से कड़ी चुनौती मिलने के बारे में पूछे जाने पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा, ‘‘जो जीता वही सिकंदर.’’ भाजपा ने जीत को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकास कार्यों का नतीजा बताया, जबकि कांग्रेस को इस बात से थोड़ी राहत मिली होगी कि गुजरात में उसकी सीटों की संख्या में इजाफा हुआ है.

पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने कहा कि गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे के बाद हम इतना सह सकते हैं कि गुजरात की जनता जागरुक तो हुई है लेकिन अभी और जरूरत है. सूरत और राजकोट में ईवीएम टैंपरिंग का मुद्दा रहा है. मैं किसी पार्टी का पदाधिकारी नहीं हूं. मैं जल्द ही आंदोलन शुरू करुंगा. सूरत में सभाओं में इतनी भीड़ आई थी वहां भी ईवीएम को लेकर सवाल हैं. अगर एटीएम हैक हो सकते हैं तो ईवीएम क्यों नहीं. हम आरक्षण और किसानों के मुद्दे पर आंदोलन जारी रखेंगे. मैंने कहा था कि ऐसा रिजल्ट आएगा ताकि कोई ईवीएम पर सवाल न उठाए. 
 

amit
गुजरात और हिमाचल विधानसभा चुनाव में बीजेपी को मिली जीत पर बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह का भव्‍य स्‍वागत हुआ.

गुजरात और हिमाचल विधानसभा चुनावों में मिली जीत पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, राहुल गांधी को सिर मुड़ाते ही ओले पड़े. केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता स्मृति ईरानी ने कहा, "यह हमारे लिए बहुत खुशी की बात है. यह विकास की जीत है." उन्‍होंने कहा, "जो जीता, वही सिकंदर. यह प्रत्येक बूथ कार्यकर्ता की कड़ी मेहनत की जीत है, और उन लोगों की जीत है, जिन्हें विकास पर विश्वास था."
 

election
गुजरात विधानसभा चुनाव: दोपहर 1.30 बजे तक बीजेपी ने 88 सीटों पर जीत हासिल कर ली थी. 
 
election
हिमाचल विधानसभा चुनाव: दोपहर 1.30 बजे तक बीजेपी ने 12 सीटों पर जीत हासिल कर ली थी.

 

win
गुजरात विधानसभा चुनाव: कांग्रेस उम्‍मीदवार अल्‍पेश ठाकोर राधनपुर सीट से 77,263 वोटों से चुनाव जीता.  

चुनाव नतीजों पर यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि कांग्रेस का नेतृत्‍व बदलना बीजेपी के लिए शुभ संकेत. वहींं कांग्रेस नेता शशि थरूर ने गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 परिणाम पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि भले ही उनकी पार्टी मंज़िल तक नहीं पहुंची, लेकिन उसका सफ़र निश्चित रूप से अच्छा रहा. उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के लिए गुजरात के इस परिणाम को 'पहला झटका' मानने से इंकार करते हुए कहा, "पहले ही टेस्ट मैच में शतक की उम्मीद करना बेमानी है. यह पहला चुनाव था, हमने अच्छा प्रदर्शन किया." उन्होंने कहा कि गुजरात में पार्टी ने 70 सीटों पर बढ़त बनाई है, जबकि बीजेपी अपने ही गढ़ में कमज़ोर हुई है. रुझानों में बीजेपी 107 सीटों पर आगे चल रही है तो वहीं कांग्रेस 73 सीटों पर आगे है. 
 

win
गुजरात विधानसभा चुनाव: मांडवी के कच्‍छ से वीरेंद्र सिंह बहादुर सिंह जडेजा 50 हजार से ज्‍यादा वोटों से जीते 
 
win
गुजरात विधानसभा चुनाव: छोटू वसावा झगड़िया सीट से 93 हजार वोटों से चुनाव जीते 

 

win
हिमाचल प्रदेश नतीजे: शिमला सीट से बीजेपी के सुरेश भारद्वाज 14,012 वोटों से जीते 

 

win
हिमाचल प्रदेश नतीजे: बीजेपी के किशोरी लाल आनी सीट से 30559 वोटों से जीते. 

 

narendra modi victory sign ani
गुजरात और हिमाचल विधानसभा चुनाव के रुझानों में बीजेपी को मिली बढ़त पर पीएम मोदी ने संसद में घुसने से पहले दिखाया विक्‍ट्री साइन. 

 

win
हिमाचल प्रदेश नतीजे:कांग्रेस के अनिरुद्ध सिंह कुसुम्‍पटी विधानसभा सीट से चुनाव जीते 


गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजों पर बीजेपी प्रवक्ता नलिन कोहली ने कहा है कि जीत सिर्फ जीत होती है कोई झटका नहीं. गुजरात के पोरबंदर से कांग्रेस नेता अर्जुनभाई मोढ़वाडिया चुनाव हार गए हैं. उंबरगांव दक्षिण से बीजेपी जीती, जयनारायण व्यास हारे, जिग्नेश मेवाणी भी जीते. 
 

win
गुजरात विधानसभा परिणाम: डिप्‍टी सीएम नितिन पटेल मेहसाणा सीट से 24 हजार 22 वोटों से चुनाव जीते

 

win
गुजरात विधानसभा परिणाम: बीजेपी के बाबूभाई भीमाभाई बोखरिया ने कांग्रेस के अर्जुन मोढ़वाडिया को पोरबंदर से चुनाव हराया. 

हिमाचल प्रदेश में भाजपा के इंदर सिंह गांधी ने मंडी जिले के बाल्ह से चौधरी को बड़े अंतर से हराया. वहीं कांग्रेस के अनिरुद्ध सिंह को पहली जीत मिली है. अनिरूद्ध ने बीजेपी के विजय ज्योति को 9397 वोटों से हराया है. राजनाथ सिंह ने कहा कि हिमाचल और गुजरात में भाजपा को पूर्ण बहुमत मिलेगा. वहीं नितिन भाई पटेल ने कहा कि बीजेपी निश्चित तौर पर गुजरात में सरकार बनाने जा रही है. पीएम मोदी ने विक्‍ट्री साइन दिखाया. गुजरात के सीएम विजय रुपाणी ने राजकोट पश्चिम से चुनाव जीता, नितिन पटेल अभी भी चल रहे है पीछे, मणिनगर उत्तर से बीजेपी ने जीत दर्ज की. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शक्ति सिंह गोहिल पीछे चल रहे हैं.
 

win
गुजरात विधानसभा चुनाव: विजय रूपाणी राजकोट पश्चिम सीट से 55 हजार 671 वोटों से जीते 
 
win
गुजरात विधानसभा चुनाव: वड़ोदरा सिटी सीट से बीजेपी की मनीषा वकील 7502 वोटों से चुनाव जीती. 


गुजरात विधानसभा चुनाव LIVE UPDATE : बीजेपी की अब कांग्रेस से अच्छी-खासी बढ़त

गुजरात में कांग्रेस के प्रभारी अशोक गहलोत ने कांग्रेस के प्रदर्शन पर कहा कि यह 2019 की शुरुआत है. वहींं रापर, सौराष्ट्र से कांग्रेस आगे, वीजापुर उत्तर से कांग्रेस आगे, नूरपुर पश्चिम से बीजेपी आगे, कालावाड से कांग्रेस आगे, करांज दक्षिण से बीजेपी आगे, पार्डी दक्षिण से बीजेपी आगे, केशोड से बीजेपी आगे, फतेहपुर पश्चिम से बीजेपी आगे, राजकोट पूर्व से बीजेपी आगे, उना से कांग्रेस आगे, मांगरोल दक्षिण से बीजेपी आगे, सीएम विजय रुपाणी राजकोट पश्चिम से पीछे. महुधा मध्य से कांग्रेस आगे, जीतू वाघाणी पीछे, मेहसाड़ा उत्तर से कांग्रेस आगे, रामपुर पूर्व से कांग्रेस आगे, पछाड़ से बीजेपी आगे, धारी से कांग्रेस आगे. अंकलेश्लवर मध्य से बीजेपी आगे, कंसपुटी से बीजेपी पीछे, राजुला सौराष्ट्र से कांग्रेस आगे, कलोल मध्य से बीजेपी आगे.
 

win
गुजरात विधानसभा चुनाव: जिग्‍नेश मेवानी वडगाम सीट से 63471 वोटों से जीते 


LIVE UPDATE: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव परिणाम 2017

gujarat
गुजरात विधानसभा चुनाव: बीजेपी 100 के पार पहुंची 

 

 

 


 


 
gujarat
गुजरात विधानसभा चुनाव: किस पार्टी का क्‍या है हाल 

 

gujarat
गुजरात विधानसभा चुनाव: शहरी और ग्रामीण सीटों को हाल 


तमाम टीवी चैनलों पर आए एग्जिट पोल्स के अनुमानों से बीजेपी काफी उत्साहित है और चुनाव वाले दोनों ही राज्यों में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने का दावा कर रही है. हालांकि कांग्रेस इस दावे को बेकार बता रही है. खासतौर पर गुजरात में राहुल गांधी और हार्दिक पटेल के लिए जुटी भीड़ के आधार पर कांग्रेस सत्तारूढ़ बीजेपी को पटखनी देने का दावा कर रही है. कांग्रेस को उम्मीद है कि चुनाव में जीत अध्यक्ष बनने के बाद राहुल गांधी के लिए सबसे बड़ा तोहफा होगा. हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को मतदान हुआ था. राज्य में 74.61 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई थी. गुजरात में दो चरणों में क्रमश: 9 दिसंबर और 14 दिसंबर को मतदान कराए गए थे.

अगर एग्जिट पोल सही साबित हुए तो गुजरात में बीजेपी की जीत के ये होंगे 5 बड़े कारण

चुनाव आयोग के मुताबिक गुजरात में दो चरणों में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों में औसत मतदान प्रतिशत 68.41 रहा. 2012 में बीजेपी को विधानसभा चुनाव में 48.30 फीसदी वोटों के साथ 115 सीटें हासिल हुई थीं, जबकि कांग्रेस 40.59 फीसदी वोट के साथ 61 सीटें हासिल कर पाई थी. एग्‍ज‍िट पोल के अुनसार गुजरात में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलने के आसार है वहीं कांग्रेस की सीटों में भी कुछ फायदा होने की उम्‍मीद है.

अगर गुजरात में कांग्रेस एक बार फिर से हारी तो इसके पीछे होंगे ये 5 बड़े कारण

अगर सभी एक्जिट पोल का औसत निकालें तो गुजरात में बीजेपी को 182 में से 116 सीटें मिलने जा रही हैं. यानी 2012 में हुए चुनाव के मुकाबले बीजेपी को एक सीट ज्‍यादा मिलेगी. पोल ऑफ पोल्‍स के अनुसार कांग्रेस को गुजरात में 65 सीटों से संतोष करना पड़ेगा. गुजरात में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को 92 सीट जीतने की आवश्यकता है.

पूर्ण बहुमत को भूल जाइए, बीजेपी को सरकार बनाने तक के लिए पर्याप्त सीटें नहीं मिलेंगी : राज्‍यसभा सांसद

टिप्पणियां

हिमाचल प्रदेश की बात करें तो राज्‍य में विधानसभा की कुल 68 सीटें हैं. विभिन्‍न एग्‍ज‍िट पोल के अनुसार बीजेपी यहां आसानी से जीत दर्ज करने जा रही है. सभी एक्जिट पोल का औसत निकालें तो बीजेपी के खाते में 68 में से 49 सीटें जाती दिख रही हैं. कांग्रेस को यहां भारी हार का सामना करना पड़ सकता है.

VIDEO : चुनावी नतीजों पर अशोक गहलोत ने कहा, ये शुरुआती रुझान
इसका मतलब होगा कि कांग्रेस के हाथ से एक और राज्‍य निकल सकता है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement