MP में कमलनाथ का मुख्यमंत्री बनना लगभग तय, छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल तो राजस्थान में ये हैं CM की रेस में आगे

राजस्थान में स्थिति थोड़ी कठिन दिख रही है, क्योंकि यहां आलाकमान को तजुर्बे और युवा शक्ति में से एक को चुनना होगा.

MP में कमलनाथ का मुख्यमंत्री बनना लगभग तय, छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल तो राजस्थान में ये हैं CM की रेस में आगे

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सीएम के नाम पर फैसला करेंगे.

खास बातें

  • पार्टी आलाकमान के पाले में गेंद
  • आज हो सकता है नाम पर फैसला
  • राहुल गांधी करेंगे फैसला
नई दिल्ली:

राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के चुनाव जीतने के बाद अभी मुख्यमंत्री को लेकर सस्पेंस बरकरार है. अभी तीनों ही राज्यों में मुख्यमंत्री के नाम का एलान नहीं किया गया है. तीनों राज्यों में विधायक दल की बैठक के बाद फैसला पार्टी आलाकमान पर छोड़ दिया गया है. हालांकि, सूत्रों की मानें तो तीनों राज्यों में सीएम के नाम को लेकर कांग्रेस आलाकमान मन बना चुकी है. बताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश की कमान कमलनाथ  को सौंपी जा सकती है, वहीं सीएम के पद के दूसरे दावेदार ज्योतिरादित्य सिंधिया रेस डिप्टी सीएम बनाए जाने की खबर है.

साथ ही सूत्रों के मुताबिक छत्तीसगढ़ में प्रदेश कांग्रेस प्रभारी भूपेश बघेल कमोबेश सीएम की रेस में आगे हैं. हालांकि, इन्हें इस रेस में टीएमस सिंह देव, ताम्रध्वज साहू टक्कर दे रहे हैं. राजस्थान की बात करें तो वहां सीएम की रेस में गहलोत आगे चल रहे हैं, लेकिन सचिन पायलट उन्हें कड़ी टक्कर देते दिख रहे हैं. राजस्थान में स्थिति थोड़ी कठिन दिख रही है, क्योंकि यहां आलाकमान को तजुर्बे और युवा शक्ति में से एक को चुनना होगा. अशोक गहलोत पहले भी राजस्थान के सीएम रह चुके हैं और उन्हें काफी अनुभव है, वहीं सचिन पायलट राजस्थान में युवाओं के चहेते हैं. इसके अलावा कांग्रेस नेतृत्व के भी वह पसंदीदा चेहरे हैं. 

इन कारणों से राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में डूबी BJP की लुटिया

तीन राज्यों में सीएम के नाम पर मंथन के लिए प्रियंका गांधी भी राहुल गांधी के घर पहुंचीं हैं. कांग्रेस पार्टी के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक अशोक गहलोत और सचिन पायलट खेमों के बीच मुख्यमंत्री पद को लेकर चल रही कथित खींचतान के बीच राहुल गांधी बैठक कर रहे हैं. राहुल गांधी के आवास 12 तुगलक लेन पर चल रही इस बैठक में राजस्थान के प्रभारी महासचिव अविनाश पांडे और पर्यवेक्षक की भूमिका निभा रहे वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल मौजूद हैं. चल रहे गतिरोध के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक गुरुवार सुबह शुरू हुई थी. 

एक तरफ 5 राज्यों के चुनावी नतीजों में BJP को मिल रही थी शिकस्त, वहीं PM मोदी कर रहे थे यह काम

सीएम पद को लेकर चल रही खींचतान के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है, 'हम पार्टी में विभिन्न लोगों से इनपुट ले रहे हैं. हम विधायकों से, कार्यकर्ताओं से इनपुट ले रहे हैं. आपको जल्द ही मुख्यमंत्री मिल जाएगा.'

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) द्वारा छत्तीसगढ़ के लिए नियुक्त पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे का कहना है, 'सभी विधायकों ने पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को (छत्तीसगढ़ के) कांग्रेस विधायक दल का नेता चुनने के लिए अधिकृत किया है... वह जो भी फैसला लेंगे, विधायक उसे स्वीकार करने के लिए तैयार हैं...'

तीन राज्यों में भाजपा की हार के बाद बोले उपेंद्र कुशवाहा- BJP की उल्टी गिनती शुरू

कांग्रेस पार्टी की ओर से दिल्ली से भेजे गए पर्यवेक्षक भी राज्यों से लौट आए हैं. गुरुवार को नेता कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मिलकर नेताओं के नाम बताएंगे. वहीं राहुल गांधी ने अपने पार्टी कार्यकर्ताओं को ऑडियो मैसेज भेजकर सीएम के नाम पर राय मांगी है. बताया जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी आज सीएम का नाम के एलान कर सकती है.

विधानसभा चुनाव परिणाम 2018 : मध्य प्रदेश


बता दें, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ तीनों ही राज्यों में कांग्रेस ने जीत हासिल की है. राजस्थान की 200 सीटों में से कांग्रेस को 99 मिलीं, जबकि भाजपा के हिस्से में 73 सीटें आईं. मध्य प्रदेश की 230 में से 114 कांग्रेस को मिली हैं, वहीं छत्तीसगढ़ की 90 सीटों में 68 कांग्रेस के हिस्से में गई हैं. 

विधानसभा चुनाव परिणाम 2018 : छत्तीसगढ़


इसके अलावा तेलंगाना और मिजोरम चुनाव के नतीजे भी 11 दिसंबर को जारी किए गए थे. तेलंगाना में टीआरएस ने बाजी मारते हुए भाजपा, कांग्रेस और टीडीपी को बुरी तरह से धो डाला. तेलंगाना की 119 सीटों में से केसीआर की तेलंगाना राष्ट्र समिति पार्टी को 88 सीटें मिली हैं, वहीं टीडीपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ने वाली कांग्रेस को 19 सीटें मिली. टीडीपी ने दो सीटों पर जीत दर्ज की और  ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम की सात सीटें आई हैं. भाजपा को केवल एक, ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक को एक और एक सीट निर्दलीय को मिली है.

विधानसभा चुनाव परिणाम 2018 : राजस्थान


मिजोरम की बात करें तो वहां 40 सीटों में से 36 सीटों पर मिजो नेशनल फ्रंट ने कब्जा कर लिया. कांग्रेस केवल पांच पर सिमट कर रह गई. इसके अलावा भाजपा ने एक सीट पर जीत दर्ज की तो आठ सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने कब्जा कर लिया. 

ससुर ने कहा अभी जीत का ड्रम न बजाओ तो सचिन पायलट ने दिया ऐसा जवाब कि फारूक अब्दुल्ला बोले- बहुत अच्छे​

CM कौन? राहुल ने कार्यकर्ताओं से पूछा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com