Kalpana Patowary ने 4 साल की उम्र में ही शुरू कर दी थी सिंगिंग, 'बिरहा' गायकी से मचा डाली धूम...देखें Video

भोजपुरी म्यूजिक को बुलंदियों पर पहुंचाने वाली सिंगर कल्पना पटवारी (Kalpana Patowary) ने कोक स्टूडियो में लोक गीत 'बिरहा' का आधुनिक संगीत के साथ ऐसा फ्यूजन किया था कि ये सॉन्ग जमकर हिट हुआ.

Kalpana Patowary ने 4 साल की उम्र में ही शुरू कर दी थी सिंगिंग, 'बिरहा' गायकी से मचा डाली धूम...देखें Video

कल्पना पटवारी (Kalpana patowary) ने भोजपुरी म्यूजिक बुलंदियों पर पहुंचाया

खास बातें

  • असम की रहने वाली हैं कल्पना
  • भोजपुरी म्यूजिक को पहुंचाया बुलंदियों पर
  • बॉलीवुड में भी गा चुकी हैं गाने
नई दिल्ली:

भोजपुरी म्यूजिक (Bhojpuri Music) को बुलंदियों पर पहुंचाने वाली सिंगर कल्पना पटवारी (Kalpana Patowary) ने कोक स्टूडियो में लोक गीत 'बिरहा' का आधुनिक संगीत के साथ ऐसा फ्यूजन किया था कि ये सॉन्ग जमकर हिट हुआ. सोनिया सहगल के साथ कल्पना पटवारी की जुगलबंदी को खूब पसंद किया गया था, और इस वीडियो को अभी तक यूट्यूब पर लगभग 22 लाख बार देखा जा चुका है. जुदाई और दर्द का गीत है, लेकिन उसे उन्होंने आधुनिक टच दे दिया है. 'बिरहा' परंपरा को अंतरराष्ट्रीय मंचों पर ले जाने का श्रेय कल्पना पटवारी को ही जाता है.

कल्पना पटवारी का छठ गीत हुआ Viral, वीडियो में दिखी सांप्रदायिक सौहार्द की झलक

गार्गी पंडित इंस्टाग्राम पर कुछ इस तरह हुईं रोमांटिक, बोलीं- एक मुलाकात हो तू मेरे पास हो...Video हुआ Viral

कल्पना पटवारी असम की रहने वाली लोक गायिका हैं और उन्होंने उस्ताद गुलाम मुस्तफा से संगीत की शिक्षा ली है. कल्पना पटवारी की आवाज कमाल है, और उन पर भूपेन हजारिका का काफी प्रभाव माना जाता है. कल्पना ने भोजपुरी संगीत को अलग पहचान दिलाई और उन्होंने अश्लीलता से कोसों दूर ले जाकर खुद के साथ ही भोजपुरी संगीत को भी एक नये मुकाम पर पहुंचाया. कल्पना को 'भोजपुरी क्वीन' भी कहा जाता है. कल्पना पटवारी चार साल की उम्र से ही परफॉर्म कर रही हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

39 वर्षीया कल्पना पटवारी का जन्म असम के बारपेटा में हुआ था और वे इंग्लिश लिटरेचर में ग्रेजुटए हैं. कल्पना पटवारी ने लखनऊ से संगीत विशारद भी कर रखा है. कल्पना पटवारी ने लोक संगीत की शिक्षा अपने पिता बिपिन बटवारी से ली है जो खुद भी एक लोक गायक थे.   कल्पना पटवारी को पूर्वी, कजरी, सोहर, विवाह गीत, चैत और नौटंकी गायकी में महारत हासिल है. कल्पना पटवारी ने भिखारी ठाकुर पर भी खूब काम किया है. कल्पना पटवारी बॉलीवुड में भी अपनी गायकी के हाथ दिखा चुकी हैं. 

 ...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...