NDTV Khabar

China Box Office: चीन में इतनी फिल्में रिलीज कर सकता है भारत, आमिर खान हैं वहां भी हिट

चाइनीज बॉक्स ऑफिस की टॉप 10 फिल्मों की लिस्ट में 'हिंदी मीडियम' ने सातवें नंबर पर जगह बना रखी है. इरफान खान की ये फिल्म हॉलीवुड की फिल्मों से टक्कर लेती नजर आ रही है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
China Box Office: चीन में इतनी फिल्में रिलीज कर सकता है भारत, आमिर खान हैं वहां भी हिट

'दंगल' फिल्म में आमिर खान

खास बातें

  1. चीन में भी सुपरहिट हैं आमिर खान
  2. 'दंगल' ने की भारतीय फिल्मों की राह साफ
  3. 'मांझी' भी रिलीज को तैयार
नई दिल्ली: चाइनीज बॉक्स ऑफिस की टॉप 10 फिल्मों की लिस्ट में 'हिंदी मीडियम' ने सातवें नंबर पर जगह बना रखी है. इरफान खान की ये फिल्म हॉलीवुड की फिल्मों से टक्कर लेती नजर आ रही है. 'हिंदी मीडियम' 4 अप्रैल को चीन में रिलीज हुई थी. इससे पहले सलमान खान की 'बजरंगी भाईजान' और आमिर खान की 'सीक्रेट सुपरस्टार' भी चाइनीज बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा चुकी थीं.  आने वाले महीनों में बाहुबली और नवाजुद्दीन सिद्दीकी की 'मांझीः द माउंटेनमैन' भी चीन में रिलीज के लिए तैयार है. चीन में भारतीय फिल्मों के लिए 'दंगल' ने जगह बनाई लेकिन इससे पहले 'आवारा (1951)', '3 ईडियट्स (2009)', 'माय नेम इज खान (2010)', 'दिल्ली सफारी (2012)', 'धूम 3 (2013)', 'पीके (2014)', 'हैप्पी न्यू ईयर (2014)' 'बाहुबलीः द बिगिनिंग (2015)' और 'फैन (2016)' रिलीज हो चुकी हैं.

आसाराम को उम्रकैद होने पर आया राखी सावंत का रिएक्शन, बोलीं, फांसी क्यों नहीं हुई

यही नहीं, चाइनीज कलाकारों और कंपनियों को भी बॉलीवुड से जोड़ा जा रहा है. इसकी मिसाल सलमान खान की 'ट्यूबलाइट' थी जिसमें चाइनीज एक्ट्रेस झू झू नजर आई थीं. हालांकि भारत और चीन के सहयोग से 'कूंग फू योगा' बनी थी जिसमें जैकी चैन के साथ ही दिशा पटानी और सोनू सूद जैसे बॉलीवुड एक्टर नजर आए थे. हालांकि हॉलीवुड इस जुगत में लगा है कि वे अपनी और फिल्मों के लिए चीन में जगह बना सके. 

AIB के साथ विराट कोहली ने खोला राज, बोले- वर्ल्ड कप जीतने के बाद चाहकर भी आंसू नहीं निकले

1. चीन में विदेशी फिल्मों के लिए कोटा है, और देश में साल भर में 34 विदेशी फिल्में ही रिलीज हो सकता हैं जिसमें लगभग 90 फीसदी का हिस्सा हॉलीवुड का था. लेकिन 2014 में भारत और चीन के बीच हुए समझौते के मुताबिक भारत वहां 5 फिल्में रिलीज कर सकता है.

2. मूवी स्क्रीन्स के मामले में चीन अमेरिका से आगे है और लगभग 44,000 स्क्रीन्स इसकी यूएसपी बन चुकी हैं. इसी वजह से हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक वहां कदम जमाना चाहता है.

3. चीन में उन्हीं फिल्मों को रिलीज किया जाता है जो उनके कल्चर के साथ मेल खाती हों और इस काम में सरकार की अहम भूमिका रहती है और इसके लिए विभाग भी तय किए गए हैं.

4. आमिर खान की 'दंगल' 5 मई, 2017 को 9,000 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई थी और इसने बॉक्स ऑफिस पर 1,000 करोड़ रु. का कारोबार किया था. चाइनीज सिनेमा के इतिहास में यह 33वीं फिल्म थी जिसने एक अरब युआन रेनमिन्बी का आंकड़ा छुआ था.  

'अनुष्का के भाई' ने की धोनी की जमकर तारीफ, वीडियो डालकर किया हैरान

टिप्पणियां
5. एक समय चीन में राज कपूर काफी फेमस हुआ करते थे और उनकी 'आवारा' वहां रिलीज हुई शुरुआती फिल्मों में से थी. लेकिन अब आमिर खान उनकी जगह ले चुके हैं और चीन में उनकी फिल्मों की वजह से उन्हें 'अंकल आमिर' के नाम से पहचाना जाता है. 

 ...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement