8 जुलाई को होगा UGC नेट का एग्‍जाम, जेआरएफ की आयु सीमा बढ़ी

सीबीएसई के एक अधिकारी ने बताया कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी नेट) के लिये उम्मीदवार 6 मार्च 2018 से आनलाइन आवेदन कर सकेंगे. ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तरीख 5 अप्रैल 2018 है और फीस का भुगतान 6 अप्रैल 2018 तक किया जा सकेगा.

8 जुलाई को होगा UGC नेट का एग्‍जाम, जेआरएफ की आयु सीमा बढ़ी

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) आठ जुलाई को यूनिवर्सिटी अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा का आयोजन करेगा और इसके तहत जूनियर रिसर्च फेलोशिप में सम्मिलित होने के लिये अधिकतम आयु सीमा दो साल बढ़ा दी गई है. सीबीएसई के एक अधिकारी ने बताया कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी नेट) के लिये उम्मीदवार 6 मार्च 2018 से आनलाइन आवेदन कर सकेंगे. ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तरीख 5 अप्रैल 2018 है और फीस का भुगतान 6 अप्रैल 2018 तक किया जा सकेगा.

Newsbeep

यूजीसी नेट के तहत जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) में सम्मिलित होने के लिये अधिकतम आयु सीमा दो साल बढ़ा दी गई है, अर्थात वर्तमान उच्च आयु सीमा को 28 वर्ष से बढ़ाकर 30 वर्ष कर दिया गया है.
 

वैलेंटाइन्स डे के मौके पर बंद रहेगी लखनऊ यूनिवर्सिटी, जारी की गई एडवाइजरी
 
सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फोलोशिप की पात्रता के लिये आयोजित होने वाले यूजीसी नेट की संशोधित स्कीम के अनुसार परीक्षा में दो पत्र होंगे. इसमें पहला पत्र 100 अंकों का होगा जिसमें 50 प्रश्न पूछे जायेंगे और सभी प्रश्न अनिवार्य होंगे. दूसरा पत्र 200 अंकों का होगा जिसमें 100 प्रश्न होंगे और सभी प्रश्न अनिवार्य होंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


प्रश्नपत्र प्रथम में 50 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न दो अंकों के होंगे. ये प्रश्न सामान्य प्रकृति के होंगे जिनका उद्देश्य उम्मीदवारों की शिक्षण और अनुसंधान अभिरूचि का निर्धारण करना है. यह मूल रूप से उम्मीदवारों की तार्किक क्षमता, सोच और सामान्य जागरूकता का परीक्षण करने के लिये तैयार किया गया है.
 

इन 3 तरीकों से आप कर सकते हैं CBSE Board परीक्षा के साथ JEE Main 2018 की भी तैयारी
 
दूसरे प्रश्नपत्र में उम्मीदवारों द्वारा चयन किये गए विषय पर आधारित 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे और सभी प्रश्न दो अंकों के होंगे.
 
करियर की और खबरों के लिए क्लिक करें