NDTV Khabar

PSEB Result 2018: पंजाब बोर्ड के 10वीं का परिणाम Pseb.ac.in पर होगा जारी, ऐसे करें चेक

पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड यानी PSEB के 10वीं कक्षा का परिणाम जल्द घोषित किया जा सकता है. पंजाब बोर्ड के नतीजे इसकी आधिकारिक वेबसाइट pseb.ac.in. पर घोषित होंगे.

1Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
PSEB Result 2018: पंजाब बोर्ड के 10वीं का परिणाम Pseb.ac.in पर होगा जारी, ऐसे करें चेक

PSEB Result 2018: कभी भी आ सकता है पंजाब बोर्ड की 10वीं का परिणाम

पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड यानी PSEB के 10वीं कक्षा का परिणाम जल्द घोषित किया जा सकता है. पंजाब बोर्ड के नतीजे इसकी आधिकारिक वेबसाइट pseb.ac.in. पर घोषित होंगे. अभी तक रिजल्ट की निश्चित तारीख के बारे में पता नहीं चल सका है. बोर्ड ने इस साल मार्च में 10वीं की परीक्षाएं मार्च में आयोजित की थीं. इस बार 4.5 लाख छात्र हाईस्कूल की परीक्षा में शामिल हुए थे. पीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट के साथ ही रिजल्ट Indiaresults.com पर भी देखा जा सकता है. ये बोर्ड का आधिकारिक रिजल्ट पार्टनर है.

पीएसईबी ने 2017 में कक्षा 10वीं के परिणाम 23 मई को घोषित किए थे. हालांकि पंजाब बोर्ड ने आधिकारिक रूप से मैरिट लिस्ट और टॉपर्स के नाम एक दिन पहले ही घोषित कर दिए थे. जिसके एक दिन बाद रिजल्ट सार्वजनिक किया गया था.
 
पिछले साल कुल 3.30 लाख छात्र 10वीं की परीक्षा में बैठे थे जिसमें 1.90 लाख छात्र परीक्षा में सफल हुए थे. लगभग 57 प्रतिशत छात्रों ने पिछले साल परीक्षा पास की थी. पिछले साल 40 प्रतिशत छात्रों के फेल होने पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह चिंता ज़ाहिर की थी. मुख्यमंत्री ने शिक्षा मंत्री को रिजल्ट सुधारने के लिए मानकों को सुधारने की हिदायत भी जारी की थी. इसके साथ ही वित्त मंत्रालय को शिक्षा विभाग के फंड को क्लियर करने का निर्देश भी दिया गया था, जिससे कि परिणाम के स्तर को सुधारा जा सके. इसके साथ ही स्कूलों के इंफ्रास्ट्रक्चर को भी सुधारने के आदेश मुख्यमंत्री की तरफ से जारी किया गया था.
 
पंजाब बोर्ड ने इस साल 12वीं का परिणाम 23 अप्रैल को घोषित किया है. बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में कुल 65.97 प्रतिशत छात्र सफल हुए, जो कि पिछले साल के परिणाम 62.36 से ज्यादा है. इस साल 12वीं की परीक्षा में कुल 3,00,417 लाख छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे.

ऐसे चेक करें परीक्षा का परिणाम

छात्र इन स्टेप्स को फॉलो करके अपना रिजल्ट देख सकते हैं. 

1. सबसे पहले छात्र पंजाब बोर्ड की आधिकारिक वेबसाईट www.pseb.ac.in पर क्लिक करें. 

2. इसके बाद कक्षा 12वीं के परिणाम के लिंक पर क्लिक करें. 

टिप्पणियां
3. इसके बाद आप सीधे बोर्ड की रिजल्ट पार्टनर वेबसाईट Indiaresults.com पर पहुंच जाएंगे. 

4. यहां आप अपना रोल नंबर और ज़रूरी जानकारी भरकर अपना रिजल्ट जान सकते हैं. 
 
करियर से संबंधित अन्य ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें. 
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement