NDTV Khabar

UP Board 10th, 12th Result: यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में लड़कियों ने बाजी मारी

UP Board Result ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी हो चुका है. एशिया की सबसे बड़ी बोर्ड परीक्षा कहलाने वाली यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में छात्राएं, छात्रों से आगे रहीं. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
UP Board 10th, 12th Result: यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में लड़कियों ने बाजी मारी

UP Board Class 10, 12 Result: यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में इस बार 80 फीसदी छात्र पास हुए हैं.

UP Board की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का रिजल्ट (UP Board) ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी हो चुका है. हाईस्कूल में कानपुर के गौतम रघुवंशी (Gautam Raghuvanshi) ने टॉप किया है. उन्हें 97.17 अंक मिले हैं. वहीं इंटर में बागपत की तनु तोमर ने टॉप किया है. एशिया की सबसे बड़ी बोर्ड परीक्षा कहलाने वाली यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में छात्राएं, छात्रों से आगे रहीं.  शनिवार को यहां उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) द्वारा जारी परीक्षा परिणामों के मुताबिक, जहां हाईस्कूल की परीक्षा में 76.66 छात्रों के मुकाबले 83.98 प्रतिशत छात्राएं उत्तीर्ण हुईं, वहीं इंटरमीडिएट की परीक्षा में 64.40 प्रतिशत छात्रों के मुकाबले 76.46 छात्राएं उत्तीर्ण हुईं. माध्यमिक शिक्षा परिषद की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि हाईस्कूल की परीक्षा में जिन जिलों की लड़कियों का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा उनमें मुजफ्फरनगर, शामली, लखनऊ, गौतमबुद्ध नगर, कानपुर नगर, मेरठ, अमरोहा, गाजियाबाद, हापुड़, सहारनपुर और रामपुर शामिल हैं.

उन्होंने बताया कि इसी तरह, इंटरमीडिएट की परीक्षा में लड़कियों के प्रदर्शन के मामले में लखनऊ, शामली, गाजियाबाद, अमरोहा, सीतापुर, फतेहपुर, चित्रकूट, महोबा आगे रहे. श्रीवास्तव ने बताया कि हाईस्कूल की परीक्षा में शीर्ष 10 में बाराबंकी की तनुजा विश्वकर्मा तीसरे पायदान, बाराबंकी शुभांगी चौथे पायदान, उन्नाव की शिखा सिंह पांचवे पायदान, मऊ की हर्षिता सिंह और इशा यादव छठे पायदान, कानपुर की श्रद्धा सचान आठवें पायदान, कानपुर की दिव्यांशी सिंह नौवें पायदान, रायबरेली की सुनिधि वसुंधरा 10वें पायदान और फतेहपुर की प्रज्ञा देवी 10वें पायदान पर रहीं.


इसी तरह, इंटरमीडिएट की परीक्षा में शीर्ष 10 में जगह बनाने वाली छात्राओं में बागपत की तनु तोमर पहले पायदान, गोंडा की भाग्यश्री दूसरे पायदान, प्रयागराज की आकांक्षा शुक्ला तीसरे पायदान पर रहीं. वहीं फतेहपुर की दीक्षा पांचवे पायदान, मऊ की श्वेता सिंह पांचवे पायदान, लखनऊ की अंकिता कुमारी छठे स्थान, गाजीपुर की स्वाति सिंह सातवें पायदान, इटावा की दृष्टि आठवें स्थान, आजमगढ़ की आकांक्षा सिंह आठवें स्थान और अमेठी की शिवांगी पांडेय 10वें पायदान पर रहीं.

UP Board से संबंधित खबरें
UP Board Result 2019: कानपुर के गौतम रघुवंशी ने 10वीं में 97.17 अंकों से किया टॉप, CM योगी ने दी बढ़ाई
यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019: 10वीं में गौतम रघुवंशी और 12वीं में  तनु तोमर ने किया टॉप, देखिए पूरी लिस्ट
UP Board 10th Result 2019: यूपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट यहां एक क्लिक में करें Check
UP Board Result 2019: जारी हुआ रिजल्ट, वेबसाइट् क्रैश होने पर मोबाइल पर यूं देखें
UP board result 2019 Check Here: SMS, सरकारी साइट और वेबसाइट क्रैश होने पर ऐसे चेक करें 10वीं और 12वीं का रिज़ल्ट

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement