Cricket Poll: विराट कोहली को लोगों ने माना वर्ष 2018 का सर्वश्रेष्‍ठ क्रिकेटर, रोहित शर्मा दूसरे स्‍थान पर

जैसी की उम्‍मीद थी, खेलप्रेमियों ने टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) का वर्ष 2018 का दुनिया का सर्वश्रेष्‍ठ क्रिकेटर (Best cricketer of thr Year 2018)चुना है.

Cricket Poll: विराट कोहली को लोगों ने माना वर्ष 2018 का सर्वश्रेष्‍ठ क्रिकेटर, रोहित शर्मा दूसरे स्‍थान पर

विराट कोहली ने वर्ष 2018 में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए (फाइल फोटो)

खास बातें

  • विराट के पक्ष में करीब 65 फीसदी लोगों ने राय जताई
  • दूसरे स्‍थान पर रोहित शर्मा को मिले करीब 15 फीसदी वोट
  • अफगानिस्‍तान के राशिद खान के पक्ष में भी लोगों ने जताई राय
नई दिल्‍ली:

जैसी की उम्‍मीद थी, खेलप्रेमियों ने टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) का वर्ष 2018 का दुनिया का सर्वश्रेष्‍ठ क्रिकेटर (Best cricketer of thr Year 2018)चुना है. बीते वर्ष क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में बल्‍लेबाजी के धमाकेदार प्रदर्शन और कप्‍तान के तौर पर टीम इंडिया की सफलता में अहम योगदान के लिहाज से कोहली को लोगों ने सर्वश्रेष्‍ठ आंका है. विराट की श्रेष्‍ठता का आलम यह रहा कि कोई भी प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी उनके आसपास भी नहीं नजर नहीं आया. एक जनवरी 2019 तक करीब 65 फीसदी लोगों ने विराट के पक्ष में राय जताई. भारत के ही हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इस मामले में दूसरे स्‍थान पर रहे, जिनके पक्ष में करीब 15 फीसदी वोट पड़े. इस Cricket Poll ने अफगानिस्‍तान के करिश्‍माई क्रिकेटर राशिद खान (Rashid Khan) की बढ़ती लोकप्रियता का भी अहसास कराया है. अपनी लेग स्पिन गेंदबाजी से दुनियाभर के नामी बल्‍लेबाजों के लिए अबूझ पहेली साबित हो रहे राशिद के प्रति करीब 9 फीसदी लोगों ने समर्थन जताया है.

कोहली ने तेंदुलकर को इस मामले में पछाड़ा, वॉन ने कहा- इससे बेहतर बल्लेबाज नहीं देखा

गौरतलब है कि इस पोल के जरिये वर्ष 2018 के सर्वश्रेष्‍ठ क्रिकेटर को लेकर लोगों की राय मांगी थी. इसके लिए चुनिंदा खिलाड़ि‍यों के वर्षभर के प्रदर्शन को आधार मानकर वोट देने को कहा गया था. विकल्‍प के रूप में कप्‍तान विराट कोहली, चेतेश्‍वर पुजारा, शिखर धवन, मोहम्‍मद शमी और रोहित शर्मा के अलावा इंग्‍लैंड के जो रूट और जोस बटलर, अफगानिस्‍तान के राशिद खान, दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबाडा और पाकिस्‍तान के फखर जमां के विकल्‍प दिए गए थे. पोल को लेकर क्रिकेटप्रेमियों की जो राय आई वह अपेक्षित ही थी. वर्षभर में विराट कोहली के धमाकेदार प्रदर्शन को हाथोंहाथ लेते हुए फैंस ने टीम इंडिया के कप्‍ताान के पक्ष में बढ़-बढ़कर वोटिंग की. वोटिंग में विराट और दूसरे स्‍थान पर रहे रोहित शर्मा के बीच करीब 50 फीसदी का अंतर रहा. रायशुमारी में राशिद खान के बाद भारत के मोहम्‍मद शमी चौथे और चेतेश्‍वर पुजारा पांचवें नंबर पर रहे.

AUS vs IND, 2nd Test: 'यहां' तो विराट कोहली से बेहतर सिर्फ सर डॉन ब्रेडमैन ही हैं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: मेलबर्न की जीत के बाद विराट बोले, यहां से ट्रॉफी लेकर जाएंगे

गौरतलब है कि विराट कोहली ने वर्ष 2018 में न केवल रनों का अंबार लगाया है बल्कि कप्‍तान के रूप में टीम इंडिया के लिए लगातार सफलताएं अर्जित कीं. भारत के विकेटों पर खूब रन बनाने के अलावा उन्‍होंने दक्षिण अफ्रीका, इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया में भी अपने बल्‍लेबाजी कौशल का लोहा मनवाया है. विराट ने इस कैलेंडर ईयर में सर्वाधिक 2653 रन बनाए. उन्‍होंने यह रन 69.81 के बेहतरीन औसत के साथ स्‍कोर किए हैं. यह बात अपने आप में महत्‍वपूर्ण है कि उन्‍होंने लगातार तीसरे साल सर्वाधिक इंटरनेशनल रन बनाए हैं. वनडे में उन्‍होंने सबसे तेजी से 10 हजार रन पूरा करने के मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा.  विराट इस समय इंटरनेशनल क्रिकेट में 63 शतक लगा चुके हैं, इसमें वनडे के 38 और टेस्‍ट क्रिकेट के 25 शतक शामिल हैं. वनडे क्रिकेट में तो शतक के मामले में इस समय मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर ही विराट कोहली से आगे हैं.