NDTV Khabar

Ind vs NZ 4th ODI: हेमिल्‍टन वनडे में फिसड्डी साबित हुई टीम इंडिया, बने यह रिकॉर्ड....

पहले तीन वनडे मैचों में टीम इंडिया के आगे कमजोर साबित हुई न्‍यूजीलैंड टीम (India vs New Zealand) ने चौथे वनडे (4th ODI) में जबर्दस्‍त प्रदर्शन किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Ind vs NZ 4th ODI: हेमिल्‍टन वनडे में फिसड्डी साबित हुई टीम इंडिया, बने यह रिकॉर्ड....

हेमिल्‍टन वनडे में न्‍यूजीलैंड टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 8 विकेट से जीत हासिल की

खास बातें

  1. शेष गेंदों के लिहाज से भारत को मिली सबसे बड़ी हार
  2. न्‍यूजीलैंड जब जीता तो 212 गेंदें फेंकी जानी बाकी थीं
  3. 40 रन तक भारत के आउट हो चुके थे सात बल्‍लेबाज
हेमिल्‍टन:

पहले तीन वनडे मैचों में टीम इंडिया के आगे कमजोर साबित हुई न्‍यूजीलैंड टीम (India vs New Zealand) ने चौथे वनडे मैच (4th ODI) में जबर्दस्‍त प्रदर्शन किया. इस मैच में न्‍यूजीलैंड के गेंदबाजों ने भारत को 92 रन के छोटे स्‍कोर पर ढेर कर दिया और फिर जीत के लिए जरूरी 93 रन का लक्ष्‍य महज 14.4 ओवर में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. भारतीय बल्‍लेबाजों ने आज हेमिल्‍टन (Hamilton ODI) में अपने प्रदर्शन से फैंस को बुरी तरह निराश किया और टीम की टॉप-3 पर बहुत अधिक निर्भरता एक बार फिर सामने आई. ऐसा लगा कि टीम इंडिया वनडे मैचों में रोहित शर्मा, शिखर धवन और विराट कोहली पर ज्‍यादा ही निर्भर है. विराट को जहां सीरीज के आखिरी दो वनडे और टी20 सीरीज से आराम दिया गया है, वहीं रोहित और शिखर गुरुवार को सस्‍ते में आउट हो गए. चोट के कारण धोनी भी टीम में नहीं थे, ऐसे में मिडिल आर्डर की बल्‍लेबाजी की पूरी तरह कलई खुल गई और टीम 100 रन के पहले ही आउट हो गई. मैच में बने खास रिकॉर्डों पर नजर...

IND vs NZ: माइकल वॉन ने भारतीय टीम की बल्‍लेबाजी पर ताना कसा तो फैंस ने यूं किया ट्रोल...


1. भारत को 92 रन के स्‍कोर पर समेटने में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्‍ट ने अहम भूमिका निभाई. उन्‍होंने 10 ओवर में 4 मेडन रखते हुए पांच विकेट हासिल किए. शेन बांड के बाद यह न्‍यूजीलैंड के किसी गेंदबाज का भारत के खिलाफ वनडे सबसे अच्‍छा प्रदर्शन है. बांड ने वर्ष 2005 में बुलावायो में भारत के खिलाफ 19 रन देकर पांच विकेट हासिल किए थे. यह न्‍यूजीलैंड की ओर से भारत के खिलाफ वनडे का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है.

IND vs NZ: रोहित शर्मा बोले, 'लंबे समय बाद हमने बल्‍ले से इतना खराब प्रदर्शन किया'

2. भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ चौथे वनडे मैच में केवल 92 रनों का स्कोर बनाया जो वनडे क्रिकेट में उसका सातवां सबसे न्यूनतम स्कोर है.भारतीय टीम वर्ष 2000 में शारजाह में श्रीलंका के खिलाफ 54  रन पर ढेर हो चुकी है जो वनडे में टीम का न्‍यूनतम स्‍कोर है. इसके अलावा, 1981 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में वनडे मैच में भारत ने 63 रन बनाए थे, वहीं 1986 में श्रीलंका के खिलाफ कानपुर में उसने 78 रनों का स्कोर बनाया था. सियालकोट में 1978 में पाकिस्तान के खिलाफ भारत का स्कोर 79 था, वहीं दाम्बुला में न्यूजीलैंड के खिलाफ 2010 में उसका स्‍कोर 88 रन रहा. भारत ने 2006 में डरबन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए मैच में 91 रनों का स्कोर बनाया था. अब न्यूजीलैंड के खिलाफ गुरुवार को हेमिल्टन वनडे मैच में उसका सातवां सबसे न्यूनतम स्कोर निकलकर आया है.

IND vs NZ: टीम इंडिया होती है फ्लॉप तो धोनी बनते हैं 'मसीहा', कर चुके हैं ये कारनामा

3. न्यूजीलैंड ने भारत की ओर से मिले 93 रनों के लक्ष्य को केवल 14.4 ओवरों में केवल दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. मैच में कीवी टीम ने जब जीत हासिल की तब 212 गेंदें फेंकी जानी बाकी थीं. शेष गेंदों के लिहाज से भारत की वनडे टीम में यह सबसे बड़ी हार रही. भारत को इससे पहले, 2010 में शेष गेंदों के लिहाज से सबसे बड़ी हार मिली थी. श्रीलंका ने दाम्बुला में खेले गए मैच में भारत को 209 गेंदे शेष रहते हुए आठ विकेट से हराया था. हेमिल्‍टन की हार ने दाम्‍बुला में मिली हार को पीछे छोड़ दिया है.  

टिप्पणियां

4.मैच में भारतीय टीम का प्रदर्शन इतना खराब रहा कि 40 रन के स्‍कोर पर ही सात बल्‍लेबाज आउट हो चुके थे. सबसे कम रन संख्‍या पर सात विकेट गिरने के लिहाज से यह दूसरा सबसे खराब प्रदर्शन रहा. वर्ष 2017 में धर्मशाला का निराशाजनक प्रदर्शन इस मामले में पहले नंबर पर है जब टीम ने 29 रन के स्‍कोर पर ही सात विकेट गंवा दिए थे. हालांकि इस मैच में भारतीय टीम 112 रन बनाने में सफल रही थी.  वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टोरंटो में हुए 1999 में हुए मैच में भारत के सात विकेट 43 के स्‍कोर पर गिर गए थे.  

वीडियो: गावस्‍कर ने चहल और कुलदीप को बताया निडर गेंदबाज


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement