NDTV Khabar

IND vs AUS: जेसन गिलेस्‍पी ने ऑस्‍ट्रेलियाई बॉलर्स को बताया, इस तरह विराट कोहली को कर सकते हैं आउट..

ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ (India vs Australia) टेस्‍ट सीरीज (Test Series)में टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) को मेजबान टीम (Team India )के लिए प्रमुख खतरा माना जा रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs AUS: जेसन गिलेस्‍पी ने ऑस्‍ट्रेलियाई बॉलर्स को बताया, इस तरह विराट कोहली को कर सकते हैं आउट..

विराट कोहली का टेस्‍ट में बल्‍लेबाज औसत 54 के आसपास है

खास बातें

  1. कहा, बॉलर्स को उन्‍हें शुरू में सही जगह पर गेंदें फेंकनी होंगी
  2. उन्‍हें शुरुआत में हर रन के लिए संघर्ष को मजबूर करना होगा
  3. ऑफ स्‍टंप के थोड़ा बाहर गेंद डालना हो सकता है उपयोगी

ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ  (India vs Australia) 6 दिसंबर से प्रारंभ होने वाली टेस्‍ट सीरीज (Test Series)में टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) को मेजबान टीम (Team India )के लिए प्रमुख खतरा माना जा रहा है. क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में विराट का हालिया प्रदर्शन धमाकेदार रहा है. टेस्‍ट क्रिकेट की बात करें तो विराट का बल्‍लेबाजी औसत 54.57 का है. विराट अब तक 73 टेस्‍ट में 24 शतक बना चुके हैं, इस दौरान 243 रन उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा है. ऑस्‍ट्रेलिया के कई पूर्व दिग्‍गज बल्‍लेबाज भी कह चुके हैं कि टेस्‍ट सीरीज में विराट कोहली ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की कड़ी परीक्षा लेंगे. हालांकि ऑस्‍ट्रेलिया टीम के पूर्व तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्‍पी (Jason Gillespie)नहीं मानते कि विराट अपराजेय हैं और उन्‍हें आउट नहीं किया जा सकता. विराट को आउट करने के लिए गिलेस्‍पी (Jason Gillespie) ने ऑस्‍ट्रेलिया टीम के गेंदबाजों को अहम सलाह देते हुए कहा कि उन्‍हें (बॉलरों को) सही जगह पर गेंदें डालनी होगी तभी वे विराट को आउट कर सकते हैं. गौरतलब है कि इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के दौरान गिलेस्‍पी ने टीम इंडिया के वरिष्‍ठ तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को कुछ टिप्‍स दिए थे जो ईशांत के लिए फायदेमंद रहे थे. इंग्‍लैंड के खिलाप्‍फ सीरीज में ईशांत ने भारत के लिए काफी विकेट हासिल किए थे.


IND vs AUS: ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाज पैट कमिंस को विराट कोहली की इस बात पर नहीं है भरोसा..

जेसन गिलेस्‍पी (Jason Gillespie) ने Cricinfo से बात करते हुए कहा-आपको पहली गेंद से इस बारे में तैयारी करनी होगी क्‍योंकि पहली 20 गेंदें खेलते हुए ही विराट 10 से 15 रन बना लेते हैं. वे अच्‍छी गति से अपने स्‍कोर को आगे बढ़ाते हैं. ऐसे में उन पर शुरुआती में ही 'असर' डालना जरूरी होगा. आप विराट (Virat Kohli) जैसे बल्‍लेबाज के खिलाफ 'वार्म अप गेंदें' डालकर संतुष्‍ट नहीं हो सकते. उन्‍हें आसान गेंदें देकर स्‍कोर बढ़ाने की इजाजत नहीं देना अहम होगा. उनके खिलाफ हाफ वॉली या लेग साइड की ओर जाती गेंद करने से बचना होगा.


विराट कोहली को लेकर माइकल वॉन ने ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को दे डाली यह चेतावनी...

टिप्पणियां

गिलेस्‍पी ने कहा कि विराट (Virat Kohli) को हर रन के लिए हमें मेहनत करने के लिए मजबूर करना होगा. उन्‍हें अच्‍छे शॉट खेलने और जोखिम उठाने के लिए विवश करना होगा. वैसे तो यह बात हर बल्‍लेबाज के लिए लागू होती है, चूंकि विराट भारतीय टीम के सबसे बड़े और महत्‍वपूर्ण बल्‍लेबाज हैं, ऐसे में टीम उन पर बहुत ज्‍यादा निर्भर होती है. हमारे गेंदबाजों को उनके खिलाफ जिनती सर्वश्रेष्‍ठ गेंदें डाल सकते हैं, डालनी होंगी.

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली
गिलेस्‍पी की राय में विराट (Virat Kohli) को पारी की शुरुआत में विकेट को छोड़ती, मूव करती गेंदें करना अच्‍छी रणनीति हो सकती है. उन्‍होंने कहा-हर कोई सोचना है कि विराट का कोई कमजोर पक्ष नहीं है, यह बात काफी हद तक सही है. उनकी बैटिंग के कई मजबूत पहलू हैं. लेकिन मैंने इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के दौरान देखा कि जब उनके खिलाफ स्विंग गेंदबाजी की गई तो वे इनके खिलाफ करारे शॉट लगाने की कोशिश करते हैं. ऐसे में उनका विकेट मिलने का मौका भी होता है. ऑस्‍ट्रेलिया गेंदबाजों को इस दिशा में भी गंभीरता से विचार करना होगा. गिलेस्‍पी का मानना है कि 'चौथे स्‍टंप' की लाइन पर गेंदबाजी करना ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Bigg Boss 13 में फिर भिड़े आसिम रियाज और सिद्धार्थ शुक्ला, एक्टर ने कर दी शो छोड़ने की मांग- देखें Video

Advertisement