INDvsSA: बल्‍लेबाजी में विराट कोहली और गेंदबाजी में कुलदीप यादव ने मचाया 'धमाल'

विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने जबर्दस्‍त प्रदर्शन करते हुए दक्षिणअफ्रीका को छह वनडे की सीरीज में 5-1 के प्रभावी अंतर से पराजित कर दिया. पूरी सीरीज में भारतीय टीम का इस कदर दबदबा रहा कि दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी इसके आगे सहमे नजर आए.

INDvsSA: बल्‍लेबाजी में विराट कोहली और गेंदबाजी में कुलदीप यादव ने मचाया 'धमाल'

टीम इंडिया ने सीरीज में बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी, दोनों ही क्षेत्रों में दक्षिण अफ्रीका को पीछे छोड़ा (फाइल फोटो)

खास बातें

  • सीरीज में 186 के औसत से विराट ने बनाए 558 रन
  • छह मैचों में बनाए तीन शतक और एक अर्धशतक
  • गेंदबाजी में कुलदीप ने 13.88 के औसत से 17 विकेट लिए
नई दिल्‍ली:

विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने जबर्दस्‍त प्रदर्शन करते हुए दक्षिणअफ्रीका को छह वनडे की सीरीज में 5-1 के प्रभावी अंतर से पराजित कर दिया. पूरी सीरीज में भारतीय टीम का इस कदर दबदबा रहा कि दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी इसके आगे सहमे नजर आए. बल्‍लेबाजी हो या गेंदबाजी, दोनों ही क्षेत्रों में भारतीय प्‍लेयर्स ने अपने प्रदर्शन का लोहा मनवाया. बल्‍लेबाजी में जहां विराट कोहली ने द्विपक्षीय सीरीज में सर्वाधिक रन (558 रन) बनाने का कारनामा अंजाम दिया, वहीं गेंदबाजी में रिस्‍ट स्पिनर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल विपक्षी टीम के लिए अबूझ पहले बने रहे. विराट को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित कया गया.

विराट कोहली ने सीरीज के छह मैचों में से तीन में नाबाद रहते हुए 186 के धमाकेदार औसत से 558 रन बनाए. इस दौरान 160 नाबाद उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा. टीम इंडिया के कप्‍तान ने सीरीज में तीन शतक और एक अर्धशतक बनाया. ओपनर शिखर धवन ने छह मैचों में एक बार नाबाद रहते हुए 64.60 के औसत से 323 रन बनाए जिसमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल थे. 109 रन शिखर का सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा. रोहित शर्मा ने छह मैचों में एक शतक की मदद से 170 रन बनाए. सीरीज में रनों के मामले में वे तीसरे स्‍थान पर रहे. दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला ने सीरीज के छह मैचों में 25.66 के औसत से 154 और अजिंक्‍य रहाणे ने छह मैचों की 5 पारियों में एक बार नाबाद रहते हुए 35 के औसत से 140 रन बनाए. सीरीज में रनों के मामले में ये दोनों चौथे और पांचवें स्‍थान पर रहे.

वीडियो: गावस्‍कर ने विराट कोहली की जमकर प्रशंसा की
गेंदबाजी में भारतीय स्पिन जोड़ी कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल का जलवा रहा. कुलदीप ने छह मैचों में 13.88 के औसत से 17 विकेट लिए. इस दौरान 23 रन देकर 4 विकेट उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन रहा. चहल ने छह मैचों में 16.37 के औसत से 16 विकेट लिए. 22 रन देकर पांच विकेट उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन रहा. भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 20.87 के औसत से 8 विकेट लेकर तीसरे स्‍थान पर रहे. दक्षिण अफ्रीका के लुंगी एंगिडी ने भी बुमराह के बराबर 8 विकेट लिया लेकिन वे औसत (25.50) में बुमराह से पीछे रहे. दक्षिण अफ्रीका के ही कागिसो रबाडा ने 48.40 के औसत से पांच विकेट हासिल किए. वे सीरीज में विकेटों के मामले में 5वें स्‍थान पर रहे. वैसे छठे वनडे में भारतीय तेज गेंदबाज शारदुल ठाकुर ने भी अपनी छाप छोड़ी. उन्‍होंने 52 रन लेकर चार विकेट लिए.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com