NDTV Khabar

विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत को भी मिला ICC का यह खास अवार्ड...

21 साल के पंत को आईसीसी मैंस एमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर (ICC Men’s Emerging Cricketer of the Year) 2018 का अवार्ड प्रदान किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत को भी मिला ICC का यह खास अवार्ड...

गेंद को हिट करने की जबर्दस्‍त क्षमता से ऋषभ पंत ने हर किसी का दिल जीता है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. एमर्जिंग प्‍लेयर ऑफ द ईयर घोषित किए गए पंत
  2. आईसीसी की 2018 की टेस्‍ट टीम में मिली जगह
  3. इस टीम में विराट और बुमराह के साथ हैं शामिल

क्रिकेट की शीर्ष संस्‍था ICC के अवार्ड्स (ICC Awards) में भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की प्रतिभा को भी खास माना गया है. 21 साल के पंत को आईसीसी मैंस एमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर (ICC Men's Emerging Cricketer of the Year) 2018 का अवार्ड प्रदान किया है. इसके साथ ही आईसीसी ने युवा पंत (Rishabh Pant) को अपनी वर्ष 2018 की टेस्‍ट टीम में भी जगह दी है. इस टेस्‍ट टीम की कप्‍तानी विराट कोहली को सौंपी गई है तथा इसमें विराट और पंत के अलावा जसप्रीत बुमराह भी शामिल हैं. गौरतलब है कि पंत अब तक 9 टेस्‍ट, 3 वनडे और 10 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं.

ICC अवार्ड्स में कोहली का जलवा, टेस्‍ट और वनडे के अलावा वर्ष 2018 के सर्वश्रेष्‍ठ क्रिकेटर भी घोषित


नौ टेस्‍ट में ही ऋषभ पंत (Rishabh Pant) दो शतक और दो अर्धशतक जमा चुके हैं. ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में संपन्‍न हुई चार टेस्‍ट की सीरीज में पंत ने विकेटकीपिंग के अलावा बल्‍लेबाजी में भी शानदार प्रदर्शन किया था. वे चेतेश्‍वर पुजारा के बाद टेस्‍ट सीरीज में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज रहे थे. पंत का टेस्‍ट में बल्‍न्‍लेबाजी औसत 49.71 का है और नाबाद 159 रन उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर है. तीन वनडे में पंत ने 41 और 10 टी20 इंटरनेशनल में 157 रन बनाए हैं. बाएं हाथ से बल्‍लेबाजी करने वाले ऋषभ पंत (Rishabh Pant) इंग्‍लैंड में टेस्‍ट शतक जमाने वाले भारत के पहले विकेटकीपर हैं. ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के दौरान एडिलेड टेस्‍ट में पंत ने 11 कैच लेकर किसी एक मैच में बतौर विकेटकीपर सर्वाधिक कैच लेने के रिकॉर्ड की बराबरी की थी. पंत के अलावा दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स और इंग्‍लैंड के जैक रसेल ही विकेटकीपर के तौर पर यह उपलब्धि हासिल कर पाए हैं. आईसीसी अवार्ड्स में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को ICC का  वनडे तथा टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर घोषित किया गया है. इसके साथ ही विराट को क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी घोषित किया गया है.

पिछले 86 साल में जो किरमानी और धोनी नहीं कर सके, वह ऋषभ पंत ने कर डाला

टिप्पणियां

आईसीसी की वर्ष 2018 की टेस्‍ट टीम: टॉम लैथम (न्‍यूजीलैंड), दिमुथ करुणारत्‍ने (श्रीलंका), केन विलियमसन (न्‍यूजीलैंड), विराट कोहली (भारत, कप्‍तान), हैनरी निकोलस (न्‍यूजीलैंड), ऋषभ पंत (भारत), जेसन होल्‍डर (वेस्‍टइंडीज), कागिसो रबाडा (दक्षिण अफ्रीका), नाथन लियोन (ऑस्‍ट्रेलिया), जसप्रीत बुमराह (भारत) और मोहम्‍मद अब्‍बास (पाकिस्‍तान).
आईसीसी की वर्ष 2018 की वनडे टीम: रोहित शर्मा (भारत), जॉनी बेयरस्‍टॉ (इंग्‍लैंड), विराट कोहली (भारत, कप्‍तान), जो रूट (इंग्‍लैंड), रॉस टेलर (न्‍यूजीलैंड), जोस बटलर (इंग्‍लैंड, विकेटकीपर), बेन स्‍टोक्‍स (इंग्‍लैंड), मुस्‍तफिजुर रहमान (बांग्‍लादेश), राशिद खान (अफगानिस्‍तान), कुलदीप यादव (भारत) और जसप्रीत बुमराह (भारत).

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement