NDTV Khabar

वजन अगर है घटाना, तो पहले अपने दिमाग से इन 10 गलतफहमियों को करें दूर

तेजी से वजन घटाने का इरादा है, तो आपके वजन कम करने के लिए भोजन को संतुलित करना होगा. वजन कम (Weight Loss) करने के लिए सही डाइट प्लान (Diet Plan) का अनुसरण करना बहुत जरूरी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वजन अगर है घटाना, तो पहले अपने दिमाग से इन 10 गलतफहमियों को करें दूर

तेजी से वजन घटाने का इरादा है, तो आपके वजन कम करने के लिए भोजन को संतुलित करना होगा. वजन कम (Weight Loss) करने के लिए सही डाइट प्लान (Diet Plan) का अनुसरण करना बहुत जरूरी है. लेकिन तेजी से वजन घटाने की कई सलाहों के बाद जब आप डाइट में बदलाव करते हैं, फिर भी वजन कम नहीं होता तो आप व्यायाम के बारे में सोचते हैं. जब भी हमारे दिमाग में वज़न घटाने का ख्याल आता है, हम यहीं मान लेते हैं कि जितनी देर हम जिम में पसीने बहाएंगे उतनी ही तेज़ी से हमारा वज़न भी कम होगा. लेकिन ऐसा नहीं है. व्यायाम और फिटनेस के तरीकों से जुड़े ऐसे 10 मिथक हैं, जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है-

वजन कम करने से जुड़े 10 मिथक और उनकी सच्चाई | 10 Weight Loss Myths and Facts

मिथक 1: खाना छोड़ने से वजन घटाने में मदद मिलती है

खाने के समय खाना जरूर खाएं. इतना ध्यान रखें कि आप क्या खा रहे हैं और कितनी मात्रा में खा रहे हैं. एक समय न खाने से उल्टे अधिक वसा और चीनी वाले खाने के प्रति रुचि बढ़ जाती है. 

Breakfast For Weight Loss: तेजी से वजन घटाएं! मोटापा घटाने के लिए नाश्ते में खाएं ये, पढ़ें आसान Recipes


मिथक 2: तैरना है वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका  

इसमें कोई शक नहीं कि तैरने से स्वास्थ्य अच्छा रहता है लेकिन दौड़ने या टहलने के मुकाबले यह वजन का घटाने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है. तैरते वक्त लंबे समय तक एक ही क्षमता से व्यायाम नहीं हो पाता. अगर आप तैराकी के जरिए वजन कम करना चाहते हैं तो तेजी से और बहुत देर तक तैरें. 


मिथक 3: लो-फैट फूट होते हैं हमेशा बेहतर 

लो-फैट फूड्स में वसा तो कम होती है लेकिन स्वाद ठीक रखने के लिए उनमें कई तरह के केमिकल्स मिलाए जाते हैं. कई बार केमिकल्स वाले ऐसे खाने की जगह फुल-फैट फूड खाना बेहतर रहता है. 

मिथक 4: दौड़ने से खराब होते हैं घुटने 

अगर आप सही तकनीक से दौड़ते हैं तो आपके घुटने खराब नहीं होते. आप सही तरीके से दौड़ रहे हैं या नहीं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पैर कितने बल से जमीन पर लगते हैं. ज्यादा बल लगने पर समस्या हो सकती है. आप कैसी सतह पर दौड़ रहे हैं, यह भी आपके घुटनों पर असर डालता है. बेहतर होगा कि आप दौड़ की शुरुआत आराम से करें और फिर गति बढ़ाएं.  


Weight Loss: वजन घटाने के लिए स्प्राउट्स और पनीर से बनाएं हाई प्रोटीन सलाद, तेजी से घटेगा वजन! 

मिथक 5: जितना ज्यादा जिम करो, उतनी तेजी से घटेगा वजन 

अगर आप फैट कम करना चाहते हैं तो खाने और एक्सरसाइज के बीच संतुलन बनाना होगा. एक्सरसाइज से वजन कम करने में मदद तो मिलती है लेकिन याद रखिए कि वजन कम करना कैलरी इस्तेमाल पर निर्भर करता है. ज्यादा एक्सरसाइज करने से आपको ज्यादा भूख लगेगी. 

Weight Loss: इस फेस्टिवल सीजन में खाएं ये हेल्दी चीजें, वजन घटाने के साथ जानें और फायदे


मिथक 6: स्लिमिंग पिल्स से स्थायी रूप से वजन घटाने के लिए अच्छा है

ऐसी दवाएं खाने से आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है. भले ही यह दवा आपको वजन घटाने में मदद करे लेकिन उसके केमिकल्स आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसी दवाएं लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

मिथक 7: जितना कम फैट खाओ उतना अच्छा 

फैट-फ्री या लो-फैट जैसे लेबल्स पर न जाएं- इनमें फैट कम हो सकती है लेकिन कितनी कम यह कौन जानता है? साथ ही इनमें शुगर या कार्बाहाइड्रेट्स की मात्रा पर कोई सीमा नहीं होती.

टिप्पणियां

मिथक 8: प्रोटीन है सबसे जरूरी पोषक तत्व

प्रोटीन सबसे जरूरी पोषक तत्व नहीं है. फैट्स, कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन सभी ऊर्जावान रहने के लिए जरूरी हैं. जरूरी यह है कि स्वस्थ रहने के लिए आप एक संतुलित आहार लें. 

मिथक 9: सिर्फ वजन बढ़ाता है केला 

पानी की मात्रा कम होने के कारण केले को सबसे अधिक वजन बढ़ाने वाला माना जाता है, लेकिन इसका एक्स्ट्रा स्टार्च आपका पेट लंबे समय के लिए भरा रखता है. केले में पोटैशियम, फाइबर, विटामिन सी और विटामिन बी6 होते हैं. विटामिन बी6 एक स्वस्थ इम्युन और नर्वस सिस्टम के लिए महत्वपूर्ण है.

मिथक 10: वजन घटाते वक्त मीठा से दूर रहना है जरूरी 

वजन घटाने वक्त चीनी नुकसान से ज्यादा फायदा कर सकती है. यह आपको ऊर्जा देती है. थोड़ा बहुत मीठा खाने में कोई बुराई नहीं है, हालांकि अति से बचकर रहिए.

और खबरों के लिए क्लिक करें
 

इन्हें भी पढ़ें

Weight Loss: ये 5 टिप्स वजन घटाने के साथ पेट की चर्बी गायब कर बनाएंगे आपको स्लिम फिट!

Is Reheated Food Bad?: बासी खाने को दोबारा गर्म कर खाने से हो सकते हैं ये नुकसान

किन चीजों को एक साथ खाने से बचें, जानें क्या होते हैं नुकसान



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement