बहती नाक नहीं है Coronavirus का लक्षण! डरें नहीं, इन 5 बातों पर दें ध्‍यान

About Coronavirus Disease 2019 (COVID-19): चीन (China Virus) से निकला कोरोना वायरस (Coeronavirus) साउथ कोरिया और ईटली के रास्ते भारत में भी दस्तक दे चुका (Corona Virus In India) है. कुछ लोग मास्क और हैंड सैनीटाइजर (Hand Sanitizer) जमा करने में लग गए हैं. देश में कुल 31 मामले सामने (Coronavirus Cases) आ चुके हैं जिसमें से ताजा मामला है दिल्ली का, एक व्यक्ति जो हाल में थाईलैंड की यात्रा कर वापस लौटा था.

बहती नाक नहीं है Coronavirus का लक्षण! डरें नहीं, इन 5 बातों पर दें ध्‍यान

देश में कुल 31 मामले सामने (Coronavirus Cases) आ चुके हैं.

खास बातें

  • देश में कुल 31 मामले सामने (Coronavirus Cases) आ चुके हैं
  • फिलहाल भारत में नाक बहने वालों में कोरोना को लेकर सबसे ज्यादा डर है.
  • कोरोनावायरस से पीड़ित होने के बाद ठीक होने वालों की संख्या ज्यादा है.

About Coronavirus Disease 2019 (COVID-19): चीन (China Virus) से निकला कोरोना वायरस (Coeronavirus) साउथ कोरिया और ईटली के रास्ते भारत में भी दस्तक दे चुका (Corona Virus In India) है. कहीं व्हट्सएप्प के माध्यम से उसका इलाज बताया जा रहा है तो कुछ लोग मास्क और हैंड सैनीटाइजर (Hand Sanitizer) जमा करने में लग गए हैं. देश में कुल 31 मामले सामने (Coronavirus Cases) आ चुके हैं जिसमें से ताजा मामला है दिल्ली का, एक व्यक्ति जो हाल में थाईलैंड की यात्रा कर वापस लौटा था. इन खबरों के बीच ही बहुत सी गलत और तथ्‍य से दूर बातों का भी प्रचार हो रहा है. तो चलिए कोरोना वायरस से जुड़े ऐसे ही मिथ्स को करते हैं दूर. डब्यूएचओ की रिपोर्ट, हेल्थ एक्सपर्ट्स और ताजातरीन शोध के सभी बिंदुओं को एकत्रित कर देखें तो कुछ बातें सामने आई हैं जिससे चीजें काफी हद तक समझ आ सकती हैं-

Immunity: बच्चों को बार-बार बीमार होने से बचाना है तो, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 4 कमाल के टिप्स

कोरोनावायर से जुड़ी वो 5 बातें जो जानना हर किसी के लिए है जरूरी  (What You Really Need to Know About Coronavirus)

1. 75-80 फीसदी मामले उन लोगों के हैं जो कोरोना वायरस से पीड़ित मरीज के सीधे संपर्क में आए, यानी मरीज के मित्र और परिवार के लोग जो उनके आस पास रहे.

2. कोरोना वायरस के मरीजों में लक्षण की बात करें तो 88 फीसदी को बुखार, 68 फीसदी को खांसी और कफ, 38 फीसदी को थकान, 18 फीसदी को सांस लेने में तकलीफ, 14 फीसदी को शरीर और सिर में दर्द, 11 फीसदी को ठंड लगना और 4 फीसदी को डायरिया होना प्रमुख है. गौर फरमाने वाली बात ये है कि रनिंग नोज यानी नाक बहना कोरोना वायरस के मरीजों में मिला ही नहीं. और फिलहाल भारत में नाक बहने वालों में कोरोना को लेकर सबसे ज्यादा डर है.

Coronavirus Outbreak: क्या होता है कोरोनावायरस, कैसे तेजी से फैल रहा है? एक से दूसरे में इंसान को होने का है खतरा!

3. मेनलैंड चाइना की बात करें तो कोरोना वायरस मरीजों में मृत्यु दर 2 फीसदी के लगभग है जो सार्स 10 फीसदी, स्वाइन फ्लू 4.5 फीसदी और इबोला 25 फीसदी से कहीं कम है. और कोरोना वायरस से पीड़ित होने के बाद ठीक होने वालों की संख्या बहुत ज्यादा है.

4. 9 साल तक के बच्चों में 0 फीसदी मृत्यु दर, 10-39 वर्ष तक के लोगों में 0.2 फीसदी मृत्यु दर, 40-49 वर्ष तक के लोगों में 0.4 फीसदी, 50-59 वर्ष तक के लोगों में 1.3 फीसदी, 60-69 वर्ष तक के लोगों में 3.6 फीसदी, 60-69 वर्ष तक के लोगों में 3.6 फीसदी, 70-79 वर्ष तक के लोगों में 8 फीसदी, 80 से ज्यादा वर्ष के लोगों में 14.8 फीसदी, अगर आपने ये आंकड़ें समझे तो साफ है कि बढ़ती उम्र, कम होती इम्युनिटी और पहले से गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों पर ये वायरस ज्यादा असर करता है.

5. पिछले तमाम वायरसों से कमजोर होने के बावजूद कोरोना वायरस का डर जनता में सबसे ज्यादा है, जिसका कारण है सोशल मीडिया पेनीट्रेशन जो अब सस्ते डेटा और फोन्स के कारण ग्रामीण क्षेत्रों तक भी पहुंच चुका है. लगभग 2 बिलियन लोग व्हाट्सप्प पर हैं और 1.69 बिलियन लोग फेसबुक पर, और इन प्लेटफॉर्म्स पर कोरोना को लेकर तमाम अफवाहें, वीडियो और तस्वीरों के माध्यम से फैलाई जा रही हैं. (इनपुट-आईएएनएस)

Coronavirus Live Updates: कैसे बचें? शरीर से बाहर कितने समय तक जिंदा रह सकता है वायरस, पाएं हर सवाल का जवाब, Watch Video 


और खबरों के लिए क्लिक करें

क्या कम नींद लेने से बढ़ता है मोटापा! जानें नींद का क्या पड़ता है वजन पर असर?

चिकन के साथ भूलकर भी न खाएं ये 3 चीजें, भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर नुकसान!

Shweta Tiwari ने ऐसे घटाया 10 किलो वजन, प्रेगनेंसी के बाद हो गया था 73 किलो! 

PCOS से जूझ रहीं Shruti Haasan का झलका दर्द, कहा बुरा होता है पीरियड का दर्द, जानें Menstrual Cramps से कैसे पाएं राहत

नींबू करेगा High Blood Pressure को कंट्रोल, पेट की समस्याएं भी झट से होंगी दूर, जानें नींबू के फायदे और नुकसान!

High Uric Acid: यूरिक एसिड को कम कैसे करें? ये हैं यूरिक एसिड कंट्रोल करने के 5 घरेलू उपाय!

पीरियड्स से होने वाली 'इस' समस्‍या से दुखी हुईं Bhumi Pednekar

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुबह बादाम कैसे खाएं? छीलकर, बिना छीले या भिगोकर! जानें सुबह खाली पेट भीगे बादाम खाने के फायदे