इन 4 लोगों को नहीं खाने चाहिए बादाम, जानें बादाम के फायदे-नुकसान और एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए

Weight loss Tips And Diet: वो कहते हैं न जैसा खाए अन्‍न, वैसा होए मन... मन ही नहीं आप वैसा ही तन भी पाते हैं. अगर आप स्‍वस्‍थ आहार लेते हैं तो सेहत भी अच्‍छी रहती है. वैसे भी आज बदलती जीवनशैली की वजह से लोग डायब‍िटीज (Diabetes), दिल के रोग, स्‍ट्रोक, थायराइड और मोटापे (Obesity) जैसी समस्‍याओं के शिकार हो रहे हैं. इसलिए जरूरी है क‍ि आप भले ही कितने ही व्‍यस्‍त क्‍यों न हों अपनी डाइट (Healthy Diet) का पूरा ध्‍यान रखें.

इन 4 लोगों को नहीं खाने चाहिए बादाम, जानें बादाम के फायदे-नुकसान और एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए

How Many Almonds In A Day: बादाम को अगर नियंत्रित मात्रा में खाना चाहिए.

Weight loss Tips And Diet: वो कहते हैं न जैसा खाए अन्‍न, वैसा होए मन... मन ही नहीं आप वैसा ही तन भी पाते हैं. अगर आप स्‍वस्‍थ आहार लेते हैं तो सेहत भी अच्‍छी रहती है. वैसे भी आज बदलती जीवनशैली की वजह से लोग डायब‍िटीज (Diabetes), दिल के रोग, स्‍ट्रोक, थायराइड और मोटापे (Obesity) जैसी समस्‍याओं के शिकार हो रहे हैं. इसलिए जरूरी है क‍ि आप भले ही कितने ही व्‍यस्‍त क्‍यों न हों अपनी डाइट (Healthy Diet) का पूरा ध्‍यान रखें. यह उस समय बहुत जरूरी हो जाता है जब आप तेजी से वजन कम (Lose Weight Fast) करने के लिए नुस्‍खे तलाश (Weight Loss Remedies) रहे हों, डायब‍िटीज में ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Control Blood Sugar Level) करने के लिए उपाय जानना चाह रहे हों या फिर किसी दूसरी सेहत से जुड़ी समस्‍या का सामना कर रहे हों. अच्‍छी सेहत के लिए आपको आहार में पोषक तत्‍वों को शामिल करना होगा. इसके लिए अक्‍सर लोगों को ड्राई फ्रूट (Dry Fruits) खाने की सलाह दी जाती है. और जब बात होती है ड्राई फ्रूट्स यानी मेवों की तो बादाम का जिक्र न हो ऐसा कैसे हो सकता है. बादाम को ड्राई फ्रूट्स (Almonds Benefits) का राजा माना जाता है. ले‍किन क्‍या आप जानते हैं हर किसी के लिए बादाम सेहतमंद नहीं. कुछ ऐसे भी मामले हैं जिनमें बादाम नहीं खाने चाहिए, क्‍योंकि यह फायदे की जगह नुकसान पहुंचा (Side Effects Of Almonds) सकते हैं. तो चलिए एक नजर जानते हैं बादाम के फायदे और नुकसान के बारे में- 

पीरियड्स के दौरान भी हो सकती हैं प्रेग्नेंट, जानिए कैसे बचें

बादाम खाने के फायदे (Powerful Health Benefits of Almonds) 

1. तेजी से वजन कम करने में मदद कर सकते हैं (Lose Weight Fast) 

बादाम वजन कम करने में भी मदद कर सकता है, लेकिन इस बात का ध्‍यान रखना जरूरी है क‍ि आप इसे नियंत्रित मात्रा में ही खाएं. असल में बादाम आपको ओवर इटिंग से बचाता है. अगर आप बादाम खाते हैं तो आपको पेट के भरे रहने का अहसास होगा. इसकी वजह है बादाम में मौजूद फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट. 

ये 4 औषधियां यौन समस्याओं के साथ कई शारीरिक परेशानियों को करती हैं दूर, सेवन कर देखें कमाल!

2. डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार (Control Diabetes) 

बादाम में मैग्नीशियम होता है जो काफी फायदेमंद है. यह डायबिटीज मरीजों में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugsar Level) को कंट्रोल करता है. अगर बादाम का अच्छी मात्रा में लंबे समय तक सेवन किया जाए तो ब्लड शुगर को कंट्रोल (Control Bklood Sugar Level) किया जा सकता है. 

क्या पीरियड के दौरान सेक्स सही है या ग़लत? डॉक्टर से जानें क्या करें और क्या नहीं

3. ग्लूकोज लेवल कंट्रोल करने में मददगार (Control Glucose Levels)

ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करने में बादाम मदद कर सकता है. बादाम में विटामिन ई और मैग्नीशियम होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत करने, और शरीर में सुचारू ठंग से खून के फ्लो में मदद कर सकते हैं. इसके साथ ही यह मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है. वहीं डायबिटीज रोगियों को कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाने का सेवन करना चाहिए. कार्बोहाइड्रेट शरीर में ग्लूकोज के लेवल को कम करता है.

Attention Girls! ये हैं वो 6 काम जो पीरियड्स में नहीं करने चाहिए...

56ogosmg

How Lose Weight Fast: इस बात का ध्‍यान रखना जरूरी है क‍ि आप बादात नियंत्रित मात्रा में खाएं. Photo Credit: Shutterstock, Nmami Agarwal

किन 4 लोगों को नहीं खाने चाहिए बादाम (Almonds Side Effects)

1. अगर आपको पाचन से जुड़ी समास्‍याएं रहती हैं तो आपको बादाम खाने में सावधानी बरतने की जरूरत है. मुट्ठीभर बादाम में लगभग 170 ग्राम फाइबर होता है. शरीर को रोज़ाना सिर्फ 25 से 40 ग्राम फाइबर की जरुरत होती है. तो अगर आप रोज़ 3 से 4 बादाम खाते हैं तो यह आपके शरीर में फाइबर की जरूरत को पूरा करता है. अगर आप ज्‍यादा बादाम खा लेते है तो यह पेट से जुड़ी समस्‍याएं जैसे लूज़ मोशन्स और कब्ज की शिकायत पैदा कर सकता है. इसके साथ ही यह पेट में ब्लोटिंग जैसी समस्‍या की वजह भी बन सकता है.

Weight Loss: पेट की चर्बी, जांघों का फैट और बाजुओं पर झूलती चर्बी को कम करने में कमाल है यह सुपरफूड! रोजाना सेवन कर घटाएं वजन 

2. अगर आप कोई दवा लेते हैं, तो आपको बादाम की मात्रा पर ध्‍यान देना जरूरी हे. बादाम में काफी मात्रा में मैग्नीशियम होता है. 3 से 4 बादाम में 0.6mg मैग्नीशियम होता है, जबकि रोज़ाना आपके शरीर को इसकी 1.8 से 2.3mg जरुरत होती है. तो अगर आप इससे ज्‍यादा बादाम खाते हैं, तो इससे आपके शरीर को दवाइयों के असर पर फर्क पड़ सकता है. आपके खून में ज़्यादा मात्रा में मैग्नीशियम एंटाएसिड, लैक्सेटिव, ब्लड प्रेशर की दवाइयों और कई एंटीबायोटिक्स जैसे एंटीसाइकोटिक ड्रग्स का असर कम कर सकती है.

3. बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन ई होता है. तो अगर आप ज्‍यादा बादाम का सेवन विटामिन ई का ओवरडोज कर सकता है. विटामिन ई बालों और त्वचा के लिए अच्‍छा होता है. यह एंटीऑक्सीडेंट्स को सुरक्षा देने का काम करता है. 3 से 4 बादाम में आपको 7.4mg विटामिन ई मिल जाता है. इससे ज्‍यादा लेने पर यह ओवर हो सकता है.

हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने के लिए जबरदस्त है यह एक चीज, रोजाना करेंगे सेवन तो कंट्रोल में रहेगा बीपी!

4. हालांक‍ि अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो इसमें बादाम आपका मदद कर सकते हैं. लेकिन नियमित और नियंत्रित मात्रा में. बादाम में काफी  कैलोरिज़ और फैट होता है. 3 से 4 बादाम में 168 कैलोरी और 14ग्राम फैट होता है. तो अगर आप मुट्ठीभर बादाम रोज़ाना खाते हैं, तो आप लगभग 500 से ज़्यादा कैलोरी और 40 से 50ग्राम फैट का सेवन करते हैं. जोकि वजन कम करने की डाइट को खराब कर सकता है. इसलिए जरूरी है क‍ि अगर आप वेट लॉस डाइट पर हैं तो बादाम की मात्रा पर ध्‍यान दें.

तो कुल अगर आप एक सामान्‍य जीवनशैली को फॉलो कर रहे हैं और सामान्‍य डाइट पर हैं तो आपको एक दिन में 3-4 बादाम लेने चाहिए. लेक‍िन इस बात का खास ख्‍याल रखें कि आप आहार में किसी भी तरह  का बदलाव अपने डॉक्‍टर की सलाह के बिना न करें. 

(अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.)

और खबरों के लिए क्लिक करें

30 साल के बाद तेजी से झड़ते और टूटते हैं बाल, हेयर फॉल रोकने के लिए काम आएंगे ये टिप्स, मिलेंगे काले, घने और सिल्की बाल!

मल्लिका शेरावत इस योग से रखती हैं खुद को फिट, जानें एक्ट्रेस के फिटनेस और डाइट टिप्स

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के ये उपाय हैं लाजवाब! जानें डायबिटीज कैसे करें कंट्रोल

कैसे तेजी से वजन कम कर पेट की चर्बी को गायब करने में मददगार है अश्वगंधा, पढ़ें अश्वगंधा के फायदे

देखते ही देखते वजन और पेट की चर्बी को गायब कर देंगी ये 4 चीजें!

नए अवतार में नजर आईं तनुश्री दत्ता, लोगों ने पूछा Weight Loss किया क्‍या...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तेजी से वजन घटाने में कारगर है ये तीन वेट लॉस हार्मोन, जानें इन हार्मोन को बढ़ाने के तरीके