Diet For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी से भरपूर इन 5 चीजों को आज से ही करें डाइट में शामिल!

Best Food For Immunity: आप जितना हेल्दी खाना खाएंगे उतनी आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग (Strong Immunity) होगी, लेकिन कुछ इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स (Immunity Booster Foods) हैं जो इम्यून सिस्टम के लिए प्रभावशाली हो सकते हैं. अब तो आप इम्यूनिटी (Immunity) के महत्व को समझ ही गए हैं. इम्यून सिस्टम को मजबूत (Strong Immune System) रखना कितनी जरूरी है.

Diet For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी से भरपूर इन 5 चीजों को आज से ही करें डाइट में शामिल!

Diet For Immunity: इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए खाएं विटामिन सी से भरपूर ये 5 चीजें!

खास बातें

  • इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी से भरपूर इन फूडस का करें सेवन.
  • स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें.
  • स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी के लिए हेल्दी डाइट लेने जरूरी है.

Natural Ways To Boost Immunity: इम्यूनिटी हमारे खानपान पर ही निर्भर करती है. आप जितना हेल्दी खाना खाएंगे उतनी आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग (Strong Immunity) होगी, लेकिन कुछ इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स (Immunity Booster Foods) हैं जो इम्यून सिस्टम के लिए प्रभावशाली हो सकते हैं. अब तो आप इम्यूनिटी (Immunity) के महत्व को समझ ही गए हैं. इम्यून सिस्टम को मजबूत (Strong Immune System) रखना कितनी जरूरी है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी से भरपूर फूड्स (Vitamin C Rich Foods) का सेवन करने की सलाह बार-बार दी जाती है, लेकिन आसानी से मिलने वाले विटामिन सी रिच फूड्स कौन से हैं ये आप नहीं जानते! इम्यूनिटी बढ़ाने के नेचुरल तरीके (Natural Ways To Increase Immunity) के रूप में विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन सबसे ज्यादा कारगर हो सकता है. अगर आप रोजाना ऐसे फूड्स का सेवन करते हैं जिनमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी (Vitamin C) पाया जाता है तो आपके इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कुछ अलग से करने की जरूरत नहीं है.

इम्यूनिटी के लिए फूड्स (Foods For Immunity) के तौर पर ऐसे फूड्स का सेवन आपके लिए कमाल साबित हो सकता है. इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए कुछ लोग घरेलू उपाय (Home Remedies) आजमा रहे हैं लेकिन आप आसानी से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी (Vitamin C To Increase Immunity) का सेवन कर सकते हैं. नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय करना काफी कारगर साबित हो सकता है. यहां 5 ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जिनको डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है. 

मजबूत इम्यून सिस्टम पाने के लिए खाएं ये 5 फूड्स | Eat Foods 5 Things To Get A Strong Immune System

1. कीवी

कीवी आपके पूरे दिन की विटामिन सी की जरूरत को पूरा कर सकता है. कीवी में विटामिन ई और एंटी ऑक्सीडेंट्स की मात्रा ज्यादा होती है इससे रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाई जा सकती है. कीवी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट के कारण यह फ्री रैडिकल्स के दुष्प्रभाव से शरीर को बचाता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकता है.

l3uojl0oDiet For Immunity: इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए इन 5 फूड्स का रोजाना करें सेवन

2. आंवला

आंवाला में भरपू मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. यह न सिर्फ इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकता है बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं से निजात दिलाने में भी काफी लाभकारी माना जाता है. आंवला विटामिन-सी के साथ आयरन, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए दिन में एक आंवाल जरूर खाएं. 

3. संतरे

आंवाले के बाद सबसे ज्यादा विटामिन सी संतरे में पाया जाता है. संतरे का रोजाना जूस भी पिया जा सकता है. अगर आप नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो संतरे का रोजाना सेवन करें. संतरे में फाइबर और थियामिन और पोटैशियम जैसे खनिज भी भरपूर मात्रा में होते हैं. जो इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ कई और परेशानियों से भी राहत दिला सकते हैं. 

4. पपीता

आजकल पपीता खूब मिल रहा है. आप अपनी डाइट में विटामिन सी की मात्रा को बढ़ाने के लिए पपीते का भी सेवन कर सकते हैं. पपीता अपने प्राकृतिक लैक्सेटिव गुणों की वजह से जाना जाता है, जो पाचन के लिए भी कारगर साबित हो सकता है. यह कब्ज की समस्या से भी छुटकारा दिलाने में फायदेमंद माना जाता है. आप अपनी रोजाना की डाइट में पपीते का सेवन कर सकते हैं.

vgm6gr2gDiet For Immunity: बेहतर इम्यून सिस्टम के लिए पपीता का हर रोज सेवन कर सकते हैं.

5. अमरूद

Newsbeep

अमरूद को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अमरूद विटामिन-सी से भरपूर होने के साथ अमरूद फाइबर और पोटैशियम जैसे खनिज पदार्थ से भी युक्त होता है. ये सभी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. अमरूद डायबिटीज और दिल के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक हो सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.