Fruit For Diabetes: एक्सपर्ट से जानें कैसे चुनें डायबिटीज फ्रेंडली फ्रूट्स, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए यहां है फलों की लिस्ट!

What Fruits To Eat In Diabetes: डायबिटीज रोगियों को इससे जुड़ी जटिलताओं से बचने के लिए हेल्दी ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को बनाए रखने की जरूरत होती है. इसके लिए डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) का खास ध्यान रखना होता है. डायबिटीज के लिए फल (Fruit For Diabetes) काफी फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन डायबिटीज रोगियों (Diabetes Patients) के लिए डायबिटीज फ्रेंडली फलों का चुनाव करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है.

Fruit For Diabetes: एक्सपर्ट से जानें कैसे चुनें डायबिटीज फ्रेंडली फ्रूट्स, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए यहां है फलों की लिस्ट!

Fruit For Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए फलों का चुनाव करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है.

खास बातें

  • हेल्दी डाइट लेकर डायबिटीज को मैनेज किया जा सकता है.
  • डायबिटीज रोगियों को लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फ्रूट्स खाने चाहिए.
  • यहां जानें डायबिटीज के लिए कौन से हैं सबसे बेस्ट फ्रूट्स.

Best Fruit For Diabetes: डायबिटीज रोगियों को इससे जुड़ी जटिलताओं से बचने के लिए हेल्दी ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को बनाए रखने की जरूरत होती है. इसके लिए डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) का खास ध्यान रखना होता है. डायबिटीज के लिए फल (Fruit For Diabetes) काफी फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन डायबिटीज रोगियों (Diabetes Patients) के लिए डायबिटीज फ्रेंडली फलों का चुनाव करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. आपकी डाइट आपके ब्लड शुगर (Blood Sugar) को प्रमुखता से प्रभावित करती है. डायबिटीज कंट्रोल करने के उपाय (Remedies To Control Diabetes) कई हो सकते हैं लेकिन डाइट का ध्यान रखना सबसे ज्यादा जरूरी है. डायबिटीज कंट्रोल (Control Diabetes) करने के लिए उन फ्रूट्स (Fruits) को खाने की सलाह दी जाती है जो हेल्दी ब्लड शुगर लेवल (Healthy Blood Sugar Level) को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

फल जरूरी पोषक तत्वों से भरे होते हैं लेकिन इनमें नेचुरल शुगर भी होती है. कई लोग मानते हैं कि डायबिटीज रोगियों (Diabetes Patients) को फल खाने से बचना चाहिए. जबकि, कुछ फलों को कम मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है. गर्मियों के मौसम में कई तरह के फल आते हैं. डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे अच्छे फल (Best Fruits For Diabetes) कौन से हैं और कैसे फलों का चुनाव किया जाए  इसके लिए हमने प्रियंका अग्रवाल से बात की जो मैक्स अस्पताल में एक पोषण विशेषज्ञ हैं.

ऐसे करें डायबिटीज फ्रेंडली फलों का चुनाव | This Is How To Choose Diabetes Friendly Fruits

एडीए (अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन) के अनुसार, कोई भी फल डायबिटीज वाले व्यक्ति के लिए ठीक है, जब तक कि व्यक्ति को किसी विशेष फल से एलर्जी न हो, लेकिन फलों का ब्लड शुगर लेवल के अनुसार होना जरूरी है और फलों का पोषण आकार महत्वपूर्ण है.

abtupkpBest Fruit For Diabetes: डायबिटीज रोगियों को जीआई के आधार पर फलों का चुनाव करना चाहिए  

न्यूट्रिशनिस्ट, प्रियंका बताती हैं, "डायबिटीज़ वाले किसी व्यक्ति के लिए सुरक्षित और उपयुक्त फलों का चयन करने का एक तरीका ग्लाइसेमिक इंडेक्स की जांच करना है. ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) स्कोर है जो बताता है कि खाद्य पदार्थ रक्त शर्करा के स्तर को कितनी जल्दी बढ़ा सकते हैं. हाई जीआई फल अवशोषित होते हैं. मध्यम और कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले भोजन की तुलना में तेज. ग्लाइसेमिक लोड (जीएल) जीआई को ध्यान में रखता है और खाए गए भोजन के हिस्से में उपलब्ध कार्बोहाइड्रेट की मात्रा है. जीएल यह आकलन करने का एक अधिक सटीक तरीका हो सकता है कि समय के साथ भोजन ब्लड शुगर मेनेजमेंट को कैसे प्रभावित करता है.

डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे बेस्ट फ्रूट्स | Best Fruits For Diabetes Patients

1. तरबूज

तरबूज का जीआई 72 है और जीएल 4 है इसलिए जिस व्यक्ति को डायबिटीज है वह मौसमी फल तरबूज का आनंद ले सकता है. यह हाइड्रेट रहने में मदद कर सकता है और एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है. यह विटामिन और खनिजों में भी समृद्ध है और इसमें 14-16% विटामिन सी होता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है.

2. स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी का जीआई 41 है और जीएल 3 है. इसलिए, एक मधुमेह रोगी के लिए विटामिन सी की अच्छी खुराक की तरह कई अन्य लाभों के साथ स्ट्रॉबेरी का आनंद ले सकता है जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करता है. ये फोलेट का भी एक अच्छा स्रोत है जो सामान्य ऊतक विकास के लिए महत्वपूर्ण है. स्ट्रॉबेरी स्किन के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी होती है और मैंगनीज और पोटैशियम से भरपूर होती है.bi2ma9rgFruit For Diabetes: स्ट्रॉबेरी डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है
 

3. चेरी

चेरी में जीआई 20 है और जीएल 6. डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति अपने आहार में चेरी को आसानी से शामिल कर सकता है. ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. चेरी खाने से नींद की गुणवत्ता में भी सुधार हो सकता है.

4. प्लम

जीआई- 40 और जीएल -2 के साथ, एक डायबिटीज रोगी के लिए प्लम फायदेमंद हो सकता है. आलूबुखारा फाइबर, विटामिन सी, ए और के और मैग्नीशियम, फास्फोरस और कैल्शियम जैसे खनिजों से भरपूर होता है. आलूबुखारा इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

rq1msosoFruit For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने के लिए फलों का जूस न पिएं
 

5. सेब

सेब के फायदे काफी प्रसिद्ध हैं. सेब का जीआई 39 है और जीएल 5. यह भी विटामिन सी और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, वजन घटाने में मदद करता है, इसमें प्रीबायोटिक प्रभाव होता है और अच्छे आंत बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है.

डायबिटीज रोगियों को अधिक मात्रा में फलों का सेवन नहीं करना चाहिए. हमेशा फलों के हिस्से के आकार का ध्यान रखें. अपनी स्थिति की गंभीरता के अनुसार फलों की मात्रा को समझने के लिए आप अपने डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं.

Newsbeep

(प्रियंका अग्रवाल डिपार्टमेंट ऑफ डायटेटिक्स एंड न्यूट्रीशन मैक्स मल्टी स्पेशलिटी सेंटर नोएडा)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एननडीटी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.