Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अचूक हैं ये 7 फूड्स, डायबिटीज डाइट में आज से ही करें शामिल!

High Blood Sugar Levels: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का एक तरीका हेल्दी डाइट लेना है. आमतौर पर डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में ऐसे फूड्स को शामिल करना चाहिए जिन्हें शरीर धीरे-धीरे अवशोषित करता है, क्योंकि वे ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) में उछाल का कारण नहीं बनते हैं. शुगर लेवल को कंट्रोल करने के तरीकों (Ways To Control Sugar Level) में ये सबसे प्रभावी है.

Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अचूक हैं ये 7 फूड्स, डायबिटीज डाइट में आज से ही करें शामिल!

High Blood Sugar Levels: ये 7 फूड्स हाई ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद कर सकते हैं

खास बातें

  • डायबिटीज रोगियों के लिए कमाल हैं ये 7 शानदार फूड्स.
  • ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए जरूर करें इन फूड्स का सेवन.
  • प्रोबायोटिक्स प्रोडक्ट्स को डायबिटीज डाइट में शामिल किया जा सकता है.

Foods To Control Blood Sugar Level: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का एक तरीका हेल्दी डाइट लेना है. आमतौर पर डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में ऐसे फूड्स को शामिल करना चाहिए जिन्हें शरीर धीरे-धीरे अवशोषित करता है, क्योंकि वे ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) में उछाल का कारण नहीं बनते हैं. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के तरीकों (Ways To Control Blood Sugar Level) में ये सबसे प्रभावी है. ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) फूड्स में ब्लड शुगर लेवल के प्रभाव को मापता है. अपने शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए कम या मध्यम जीआई स्कोर वाले फूड्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है. डायबिटीज रोगियों के लिए फूड्स (Foods For Diabetics) की बात करें तो ऐसे फूड्स की लिस्ट काफी लंबी है जो डायबिटीज रोगियों के लिए कारगर हो सकते हैं. क्योंकि एक बात तो साफ है कि ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के तरीके (Ways To Manage Blood Sugar Level) में डाइट को मेंटेन रखना सबसे ज्यादा जरूरी है. हाई शुगर लेवल (High Sugar Level) तब होता है जब आपका शरीर पर्याप्त रूप से या प्रभावी रूप से इंसुलिन का उपयोग नहीं करता है.

इंसुलिन एक हार्मोन जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है और ऊर्जा के लिए आपकी कोशिकाओं में प्रवेश करने में मदद करता है. उच्च रक्त शर्करा (हाइपरग्लेसेमिया) मधुमेह से जुड़ा हुआ है. कई लोग डायबिटीज के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Diabetes) करते हैं, क्योंकि कई नुस्खे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर साबित हो सकते हैं. अगर आप भी सोचते हैं कि डायबिटीज को रोकने के उपाय (Remedies To Prevent Diabetes) क्या हैं तो यहां हम ऐसे 7 फूड्स के बारे में बता रहे हैं शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए कारगर माने जाते हैं.

हाई ब्लड शुगर लेवल को घटाने के लिए शानदार हैं ये फूड्स | These Foods Are Great For Lowering High Blood Sugar Level

1. प्रोबायोटिक्स

आपकी आंत के बैक्टीरिया को नुकसान होने से डायबिटीज समेत कई बीमारियों के जोखिम बढ़ सकते हैं. प्रोबायोटिक की खुराक, जिसमें लाभकारी बैक्टीरिया या अन्य रोगाणुओं होते हैं, कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. ये आपके शरीर को कार्बोहाइड्रेट से निपटने में सुधार कर सकते हैं. पशुओं पर किए गए अध्ययन बताते हैं कि प्रोबायोटिक्स  ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकते हैं और सूजन को कम करने और अग्नाशय की कोशिकाओं को नष्ट करने से रोकते हैं जो इंसुलिन बनाते हैं.

jghlrt6Foods For Diabetes: प्रोबायोटिक्स आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने मे ंमदद कर सकते हैं

2. एलोवेरा

एलोवेरा अपने ब्लड शुगर लेवल को कम करने की कोशिश करने वालों की भी मदद कर सकता है. इस कैक्टस जैसे पौधे की पत्तियों से बने सप्लीमेंट या जूस प्री-डायबिटीज या टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. आप रोजाना आंवला का सेवन कर हाई शुगर लेवल को कारगर तरीके से मैनेज कर सकते हैं.

3. विटामिन डी

विटामिन डी की कमी को टाइप 2 डायबिटीज के लिए संभावित जोखिम कारक माना जाता है. विटामिन डी अग्नाशय कोशिकाओं के कार्य में सुधार कर सकता है जो इंसुलिन बनाते हैं और इंसुलिन के लिए आपके शरीर की प्रतिक्रिया को बढ़ाते हैं. इससे आपके शुगर लेवल को प्रभावी तरीके से कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

4. दालचीनी

दालचीनी आपके शरीर की कोशिकाओं को इंसुलिन का बेहतर जवाब देने में मदद कर सकती है. बदले में, यह आपके कोशिकाओं में रक्त शर्करा को कम करने की अनुमति देता है. दालचीनी की खुराक या तो पूरे दालचीनी पाउडर या एक अर्क से बनाई जा सकती है. नाश्ते और रात के खाने से पहले दालचीनी का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है.

ccnfuj0g

Foods To Control Blood Sugar Level: दालचीनी हेल्दी ब्लड शुगर लेवल के लिए कमाल है 

5. अमेरिकन जिनसेंग

अमेरिकी जिनसेंग आपके शरीर की इंसुलिन के स्राव को बढ़ाने और बढ़ाने के लिए आपकी कोशिकाओं की प्रतिक्रिया में सुधार कर सकता है. अमेरिकी जिनसेंग, एक किस्म जो मुख्य रूप से उत्तरी अमेरिका में उगाई जाती है, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार मानी जाती है. आप इसका भी आराम से सेवन कर सकते हैं.

6. मैग्नीशियम

मैग्नीशियम आपके शरीर के ऊतकों में सामान्य इंसुलिन स्राव और इंसुलिन कार्रवाई में शामिल है. मैग्नीशियम का सेवन हेल्दी ब्लड शुगर लेवल के लिए काफी अच्छा माना जाता है. रोजाना मैग्नीशियम की खुराक लेने से आपको हाई शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मदद मिल सकती है. अपनी डाइट में मैग्नीशियम से भरपूर चीजों को जरूर शामिल करें.

7. अपने फाइबर का सेवन बढ़ाएं

फाइबर कार्ब पाचन और चीनी अवशोषण धीमा कर देता है. इन कारणों से, यह रक्त शर्करा के स्तर में अधिक क्रमिक वृद्धि को बढ़ावा देता है. इसके अलावा, आपके द्वारा खाए जाने वाले फाइबर का प्रकार एक भूमिका निभा सकता है. फाइबर के दो प्रकार होते हैं: अघुलनशील, घुलनशील. दोनों महत्वपूर्ण हैं, घुलनशील फाइबर को स्पष्ट रूप से रक्त शर्करा प्रबंधन में सुधार के लिए दिखाया गया है. उनमें शामिल हैं: सब्जियां, फल, फलियाँ, साबुत अनाज.

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.